Move to Jagran APP

Fight Against Corona in UP: सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्देश, मेडिकल इंफेक्शन पर हो प्रभावी नियंत्रण

Fight Against COVID-19 in UP सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज अपने सरकारी आवास पर बैठक में कोविड-19 पर अंकुश लगाने के साथ विशेष सजगता और सतर्कता बरतने की आवश्यकता पर भी काफी बल दिया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 05:49 PM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 05:49 PM (IST)
Fight Against Corona in UP: सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्देश, मेडिकल इंफेक्शन पर हो प्रभावी नियंत्रण
Fight Against Corona in UP: सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्देश, मेडिकल इंफेक्शन पर हो प्रभावी नियंत्रण

लखनऊ, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोविड-19 को उत्तर प्रदेश में भयानक रूप लेने से रोकने में लगे सीएम योगी आदित्यनाथ ने टीम-11 को मेडिकल इंफेक्शन पर प्रभावी नियंत्रण बनाने का निर्देश दिया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को टीम-11 के साथ ही मंत्रियों की टीम के साथ भी समीक्षा बैठक की और लड़ाई की आगे की योजना भी तैयार की है। 

loksabha election banner

सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज अपने सरकारी आवास पर बैठक में कोविड-19 पर अंकुश लगाने के साथ विशेष सजगता और सतर्कता बरतने की आवश्यकता पर भी काफी बल दिया। उन्होंने कहा कि मेडिकल इंफेक्शन पर प्रभावी नियंत्रण के साथ यह भी हर हाल में सुनिश्चित कराना आवश्यक कि मंडियों के माध्यम से संक्रमण का प्रसार किसी भी दशा में न हो सके। मुख्यमंत्री ने एल-1, एल-2 तथा एल-3 कोविड अस्पतालों में 20 मई तक 25,000 अतिरिक्त बेड की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।

इसके साथ ही प्रदेश में कोविड अस्पतालों में एक लाख बेड का इंतजाम करें। सभी मेडिकल कॉलेजों में सभी गतिविधियों को और प्रभावी बनाया जाए। सभी कोविड एवं नॉन कोविड अस्पतालों के लिए अलग प्रभारी नामित किए जाएं। पीपीई किट, एन-95 मास्क, सेनिटाइजर सहित सभी सुरक्षा सामग्री की हर जगह पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। डॉक्टरों सहित समस्त चिकित्साकॢमयों की संक्रमण से सुरक्षा सम्बन्धी ट्रेनिंग निरन्तर जारी रखी जाए।

कोई भी व्यक्ति अवैध रूप से न आने पाए

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रवासी कामगारों/श्रमिकों के साथ हर जगह पर हर स्तर पर सम्मानजनक व्यवहार हो। प्रवासी कामगार/श्रमिकों को हर जगह पर राशन किट उपलब्ध करायी जाए। निराश्रित लोगों को राशन किट के साथ-साथ एक-एक हजार रुपया का भरण-पोषण भत्ता भी दिया जाए। उन्होंने कहा कि कोरोना के संक्रमण से लडऩे के लिए सभी ग्राम पंचायत और नगर निकायों के वॉर्ड में निगरानी समितियों का गठन हो। अंतरराज्यीय या फिर अंतर जनपदीय आवागमन को सुव्यवस्थित रखते हुए सुनिश्चित करें कि कोई भी व्यक्ति अवैध रूप से न आने पाए।

उन्होंने कहा कि इन समितियों में नेहरू युवा केंद्र युवक मंगल दल, स्वच्छाग्रही, ग्राम चैकीदार आदि को सम्मिलित करते हुए व्यवस्था को सुदृढ़ निगरानी समितियां यह सुनिश्चित करें कि कोई भी बाहरी व्यक्ति यदि चोरी-छिपे उनके क्षेत्र में आए तो वह लोग प्रशासन को सूचित करें। किसी भी स्थिति में कोई भी व्यक्ति अवैध रूप से न आने पाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में रहने वाले प्रवासी श्रमिकों को उनकी सहमति से उनके गृह प्रदेश भेजा जा रहा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.