Move to Jagran APP

Fight Against Corona Virus : योगी सरकार ने कोरोना आपदा से निपटने के लिए जारी किये 1139 करोड़ रुपये

Fight Against Corona Virus दिहाड़ी मजदूरों के भरण-पोषण के लिए सहायता राशि के तौर पर सरकार ने सभी जिलों के लिए कुल 750 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 12:49 AM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 12:50 AM (IST)
Fight Against Corona Virus : योगी सरकार ने कोरोना आपदा से निपटने के लिए जारी किये 1139 करोड़ रुपये
Fight Against Corona Virus : योगी सरकार ने कोरोना आपदा से निपटने के लिए जारी किये 1139 करोड़ रुपये

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना आपदा से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बुधवार को बड़ा कदम उठाते हुए राज्य आपदा मोचक निधि से 1139 करोड़ रुपये की धनराशि जारी कर दी है। इसमें से 750 करोड़ रुपये लॉकडाउन से प्रभावित श्रमिकों के भरण-पोषण के लिए दिये गए हैं।

loksabha election banner

वहीं 215 करोड़ रुपये की रकम जिलों में अस्थायी तौर पर बनाये गए आश्रय स्थलों, कम्युनिटी किचन और अन्य स्थानों पर पात्र व्यक्तियों को भोजन या फूड पैकेट उपलब्ध कराने के लिए जारी की गई है। इसके अलावा 174 करोड़ रुपये चिकित्सकीय सामग्री और उपकरण खरीदने के लिए मुहैया कराये गए हैं। अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार ने बुधवार को इस बारे में शासनादेश जारी कर दिए हैं।

मजदूरों के भरण-पोषण के लिए हर जिले को 10 करोड़

लॉकडाउन से प्रभावित दिहाड़ी मजदूरों के भरण-पोषण के लिए सहायता राशि के तौर पर सरकार ने सभी जिलों के लिए कुल 750 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की है। इसमें से हर जिले को 10 करोड़ रुपये दिये गए हैं। मजदूरों के भरण-पोषण के लिए सरकार इससे पहले भी राज्य आपदा मोचक निधि से 235 करोड़ रुपये की धनराशि जारी कर चुकी है।

आश्रय स्थलों और कम्युनिटी किचन में भोजन के लिए खोली थैली

लॉकडाउन के बाद अपने घरों को पलायन करने वाले लोगों को रोकने के लिए जिलों में बनाये गए अस्थायी आश्रय स्थलों और कम्युनिटी किचेन व अन्य स्थानों पर पात्र व्यक्तियों को भोजन सुलभ कराने के लिए प्रदेश के सभी जिलों को कुल 215 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की गई है।

इसमें से मेरठ, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, आगरा, अलीगढ़, बरेली, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, झांसी, वाराणसी, लखनऊ, गोरखपुर व सहारनपुर को पांच-पांच करोड़ रुपये दिये गए हैं। वहीं आजमगढ़, अयोध्या, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, कानपुर देहात, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, प्रतापगढ़, मथुरा, फीरोजाबाद, उन्नाव, रायबरेली, सीतापुर, खीरी, हरदोई, गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, सुलतानपुर, बाराबंकी, अंबेडकरनगर और अमेठी को तीन-तीन करोड़ रुपये दिये गए हैं। बाकी जिलों में से प्रत्येक को दो करोड़ रुपये की धनराशि जारी की गई है।

31 जिलों में मेडिकल कॉलेजों, चिकित्सा संस्थानों को 29.5 करोड़

प्रदेश के 31 जिलों के राजकीय व निजी मेडिकल कॉलेजों और चिकित्सा संस्थानों में चिकित्सीय सामग्रियों और उपकरणों की खरीद के लिए कुल 29.5 करोड़ रुपये जारी किए गए हैैं। मेरठ, आगरा, कानपुर और लखनऊ में से प्रत्येक के लिए 2.5 करोड़ रुपये दिये गए हैं। झांसी, प्रयागराज व गोरखपुर के लिए दो-दो करोड़ रुपये दिये गए हैं। गौतमबुद्धनगर के लिए 1.5 करोड़ रुपये और शाहजहांपुर के लिए एक करोड़ रुपये की धनराशि दी गई है।

वहीं अंबेडकरनगर, आजमगढ़, सहारनपुर, कन्नौज, जालौन, बांदा, बदायूं, अयोध्या, बस्ती, बहराइच, फीरोजाबाद, इटावा, बाराबंकी, सीतापुर, बरेली, मुजफ्फरनगर, उन्नाव, मथुरा, हापुड़, वाराणसी, मुरादाबाद और गाजियाबाद के लिए 50-50 लाख रुपये दिये गए हैं। यह धनराशि संबंधित जिलाधिकारियों को उपलब्ध करायी गई है।

चिकित्सा सामग्री व उपकरण खरीदने को 44.5 करोड़

कोरोना के इलाज और जांच के लिए प्रदेश के सभी जिलों को चिकित्सा सामग्री व उपकरण खरीदने के लिए कुल 44.5 करोड़ रुपये की धनराशि आवंटित की गई है। इसमें से सहारनपुर, मेरठ, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, आगरा, अलीगढ़, बरेली, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, झांसी, गोरखपुर, लखनऊ और वाराणसी को एक-एक करोड़ रुपये और बाकी जिलों को 50-50 लाख रुपये दिये गए हैं।

चिकित्सा-स्वास्थ्य विभाग को 100 करोड़

सभी जिलों में कोरोना का संक्रमण रोकने और उस पर प्रभावी नियंत्रण के लिए चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को कुल 100 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैैं। यह रकम मास्क, पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट, आरटी-पीसीआर उपकरण व वेंटिलेटर आदि खरीदने के लिए दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.