Move to Jagran APP

राष्‍ट्रपति चुनाव को ले विपक्षी एका की कोशिश को धक्‍का, ममता बनर्जी की बैठक से तेजस्वी यादव ने बनाई दूरी

देश में राष्‍ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्षी एकता की कोशिश के तहत बुधवार को पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने दिल्‍ली में बैठक बुलाई। इस बैठक में आरजेडी के प्रतिनिधि के रूप में तेजस्वी यादव शामिल नहीं हुए। विपक्ष के कई बड़े चेहरे भी नहीं थे ।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 15 Jun 2022 04:35 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jun 2022 07:42 PM (IST)
राष्‍ट्रपति चुनाव को ले विपक्षी एका की कोशिश को धक्‍का, ममता बनर्जी की बैठक से तेजस्वी यादव ने बनाई दूरी
दिल्‍ली में राष्‍ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्ष की बैठक में ममता बनर्जी। तस्‍वीर: एएनआइ

पटना, एएनआइ/ आनलाइन डेस्‍क। देश में राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election of India) के लिए एकीकृत विपक्ष का एक प्रत्याशी देने की कोशिश चल रही है। इस मुद्दे पर विचार करने के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी (West Bengal CM Mamata Banerjee) ने पहल करते हुए बुधवार को दिल्‍ली में बैठक बुलाई। खास बात यह है कि बैठक में विपक्ष के कई बड़े चेहरे (Big Faces of Opposition) नहीं दिखे। एआइएमआइएम व आम आदमी पार्टी ने बैठक से दूरी बनाई तो बिहार से राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के प्रतिनिधि के रूप में तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) शामिल नहीं हुए। आरजेडी की तरफ से सांसद मनोज झा (Manoj Jha) बैठक में शामिल हुए। तेजस्वी अभी दिल्ली में हैं। बैठक में शामिल नहीं होने का फैसला उन्‍होंने अंतिम समय में किया।

loksabha election banner

दिल्‍ली जाने के बावजूद तेजस्‍वी ने बैठक से बनाई दूरी

विदित हो कि राष्ट्रपति चुनाव को लेकर गहमा-गहमी के बीच विपक्षी एका के लिए ममता बनर्जी ने विपक्षी दलों की बैठक बुलाई, जिसमें सभी 16 विपक्षी दलों के नेता शामिल हुए। दिल्ली के कान्स्टिट्यूशन क्लब में हुई इस बैठक में आरजेडी शामिल रहा, लेकिन खास तौर पर इसमें शामिल होने के लिए दिल्‍ली गए तेजस्‍वी यादव ने अंतिम समय में अपना फैसला बदल लिया। बैठक में कांग्रेस, सीपीआइ, सीपीआइ (मार्क्‍सवादी), सीपीआइ (एम-एल), आरएसपी, शिवसेना, एनसीपी, आरजेडी, एसपी, नेशनल कान्फ्रेंस, पीडीपी, जेडी (एस), डीएमके, आरएलडी, आईयूएमएल और जेएमएम शामिल थे। बैठक में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, एनसीपी प्रमुख शरद पवार और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव मौजूद थे। 

आम आदमी पार्टी ने बनाई दूरी, ओवैसी को नहीं बुलाया

बैठक से दूरी बनाने वाले प्रमुख नेताओं में शामिल तेजस्‍वी यादव ने अभी इसपर काेई बयान नहीं दिया है। हालांकि, बैठक को लेकर एआइएमआइएम प्रमुख असदुद्दी ओवैसी ने अपन रूख स्‍पष्‍ट करते हुए कहा है कि उन्‍हें नहीं बुलाया गया था, लेकिन अगर बुलाया भी जाता तो कांग्रेस के शामिल होने के कारण नहीं जाते। आम आदमी पार्टी (AAP) ने भी बैठक से दूरी बनाई। बताया जा रहा है कि आप फिलहाल इस मुद्दे पर विचार के पक्ष में नहीं है। वह प्रत्‍याशी घोषित होने के बाद इसपर विचार करेगी।

लोकतंत्र को बचाने को जो करना होगा, वो करेंगे: कांग्रेस

जो भी हो, राष्‍ट्रपति चुनाव को लेकर ममता बनर्जी द्वारा बुलाई गई बैठक से कई प्रमुख विपक्षी दलों व नेताओं के दूरी बनाने से विपक्षी एकता की कोशिश को धक्‍का लगा है। विपक्षी पार्टियों की बैठक पर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपनी प्रतिक्रिया में माना कि कई बड़े नेता बैठक से दूर रहे, लेकिन हमारा मकसद भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ लड़ना है। उन्‍होंने कहा कि लोकतंत्र को बचाने के लिए जो करना होगा, वो करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.