Move to Jagran APP

कोर्ट ने आजम खां व उनके परिवार को सीतापुर जेल भेजने पर रामपुर जेल अधीक्षक को किया तलब

सपा सांसद आजम खां उनकी पत्नी व सपा विधायक तजीन फातमा और बेटे अब्दुल्ला आजम को रामपुर से सीतापुर जेल शिफ्ट करने के मामले में रामपुर जेल अधीक्षक को तलब किया है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 11:34 PM (IST)Updated: Fri, 28 Feb 2020 08:59 AM (IST)
कोर्ट ने आजम खां व उनके परिवार को सीतापुर जेल भेजने पर रामपुर जेल अधीक्षक को किया तलब
कोर्ट ने आजम खां व उनके परिवार को सीतापुर जेल भेजने पर रामपुर जेल अधीक्षक को किया तलब

रामपुर, जेएनएन। समाजवादी पार्टी (SP) के सांसद आजम खां, उनकी पत्नी व सपा विधायक तजीन फातमा और बेटे अब्दुल्ला आजम को रामपुर से सीतापुर जेल शिफ्ट करने के मामले में रामपुर जेल अधीक्षक को तलब किया है। आजम खां के अधिवक्ता खलील उल्लाह खां ने उन्हें सीतापुर जेल शिफ्ट किए जाने पर आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने बिना कोर्ट के संज्ञान में लाए और कोर्ट की बिना परमिशन लिए उन्हें शिफ्ट कर दिया। यह न्यायिक प्रक्रिया के खिलाफ है।

loksabha election banner

एमपी-एमएलए स्पेशल कोर्ट में गुरुवार को आजम खां से जुड़े आठ मुकदमों की सुनवाई हुई। इस दौरान आजम खां के अधिवक्ता खलील उल्लाह खां ने आजम खां, उनकी पत्नी तजीन फातमा और बेटे अब्दुल्ला आजम को सीतापुर जेल शिफ्ट किए जाने पर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने बिना कोर्ट के संज्ञान में लाए और कोर्ट की बिना अनुमति लिए उन्हें शिफ्ट कर दिया। यह न्यायिक प्रक्रिया के खिलाफ है। अधिवक्ता ने बताया कि प्रार्थना पत्र पर न्यायालय ने शुक्रवार को रिपोर्ट के साथ रामपुर जेल अधीक्षक को तलब किया है।

आजम खां को आठ और मुकदमों में मिली जमानत
सांसद आजम खां को आठ और मुकदमों में कोर्ट से राहत मिली है। एमपी-एमएलए स्पेशल कोर्ट ने आठ मुकदमों में उनकी जमानत अर्जी मंजूर कर ली है। गुरुवार को जिन आठ मामलों की सुनवाई हुई, उनमें से एक भाजपा नेता आकाश सक्सेना ने 29 जून 2017 को दर्ज कराया था, जिसमें आरोप लगाया कि आजम खां ने सैनिकों के बारे में अपमानजनक टिप्पणी की है। अन्य मामले आचार संहिता उल्लंघन के हैं। इनमें दो मुकदमे शाहबाद कोतवाली में दर्ज हुए थे, जिसमें जिलाधिकारी के खिलाफ भी टिप्पणी की थी। इसके अतिरिक्त शहजादनगर, भोट, बिलासपुर और शहर कोतवाली में भी आजम खां के खिलाफ आचार संहिता के मामले दर्ज थे, जिनमें जमानत मंजूर हुई है। एक मामला गंज कोतवाली क्षेत्र का है। यह मामले मारपीट, गाली गलौज और धमकाने का है।

अब्दुल्ला आजम के दो जन्म प्रमाण-पत्र बनवाने का है आरोप

बता दें कि धोखाधड़ी के मामले में जेल में बंद सपा सांसद आजम खां, उनकी पत्नी विधायक डॉ. तजीन फात्मा और बेटे अब्दुल्ला आजम को गुरुवार को रामपुर से सीतापुर जेल में शिफ्ट कर दिया गया है। इन्हें दो जन्म प्रमाणपत्र बनवाने के आरोप में बुधवार को एमपी-एमएलए कोर्ट ने न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया था। बेटे अब्दुल्ला के दो जन्म प्रमाण-पत्र बनवाने के मामले में तीन दिन पहले अदालत ने कुर्की वारंट जारी किए थे। बुधवार को आजम खां, उनकी पत्नी और बेटे ने अदालत में समर्पण कर दिया। अदालत ने तीनों को रामपुर जिला जेल भेज दिया था। रामपुर जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह का कहना है कि कानून-व्यवस्था के मद्देनजर शासन के आदेश पर तीनों को सीतापुर जेल शिफ्ट किया गया है।

अखिलेश यादव के साथ एमएलसी और विधायक ने की मुलाकात

आजम खां के सीतापुर जेल में शिफ्ट होने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव दोपहर करीब पौने दो बजे सीतापुर जेल पहुंचे। इसके बाद वह एमएलसी आनंद भदौरिया, विधायक नरेंद्र वर्मा, पूर्व विधायक अनूप गुप्ता, राधेश्याम जायसवाल व वरिष्ठ नेत्री गीता सिंह के साथ जेल के अंदर आजम खां से मिलने गए। वह करीब एक घंटे तक जेल के भीतर रहे।

सब जान रहे हैं, क्या हो रहा है : आजम

सीतापुर जेल पहुंचने के बाद सपा सांसद आजम खां को मीडिया ने घेर लिया। इस दौरान उन्होंने चलते-चलते ही सीतापुर जेल में शिफ्ट होने पर कहा कि यह सरकार का निर्णय है। इस फैसले पर उन्होंने यह भी कहा कि यह सब जान रहे हैं कि क्या हो रहा है...।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.