Move to Jagran APP

कानून-व्यवस्था पर सीएम योगी बेहद सख्त :SP-SSP से कहा, तबादला नहीं बड़ी कार्रवाई होगी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि त्योहार व चुनाव को शांतिपूर्ण निपटाना पूरी तरह संभव है। इसके लिए प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों का हर स्तर पर पूरी मुस्तैदी बरतनी होगी।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 03 Mar 2019 11:30 AM (IST)Updated: Mon, 04 Mar 2019 08:45 AM (IST)
कानून-व्यवस्था पर सीएम योगी बेहद सख्त :SP-SSP से कहा, तबादला नहीं बड़ी कार्रवाई होगी
कानून-व्यवस्था पर सीएम योगी बेहद सख्त :SP-SSP से कहा, तबादला नहीं बड़ी कार्रवाई होगी

लखनऊ, जेएनएन। त्योहार तथा चुनाव को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश की कानून-व्यवस्था तथा सुरक्षा के उपाय को लेकर बेहद गंभीर हैं। कल रात में उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सभी जिलाधिकारियों तथा एसपी/एसएससी से वार्ता की।

loksabha election banner

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान उनके तेवर काफी सख्त थे। उन्होंने नोएडा, गाजियाबाद व लखनऊ के एसएसपी को खराब कानून-व्यवस्था पर काफी फटकार लगाई। उन्होंने साफ कहा कि अब ढीला पडऩे पर अब तबादला ही नहीं इससे भी बड़ी कार्रवाई होगी। सीएम योगी के कड़े तेवर के बाद पुलिस महकमे में खलबली मची है। सीएम योगी ने पश्चिमी यूपी के आधा दर्जन जिलों के कप्तानों को नसीहत दी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य की पुलिस को सुधारने का बीड़ा उठाया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कल रात वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से समीक्षा बैठक की। इसमें अधिकारियों को राज्य की कानून व्यवस्था सुधारने के लिए कड़े दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान सीएम योगी ने गाजियाबाद के कप्तान भूपेंद्र अग्रवाल ,नोएडा के एसएसपी वैभव कृष्ण, एसपी हापुड़ और लखनऊ के एसएसपी कलानिधि नैथानी को जमकर फटकार लगाई।

उन्होंने जिलों के पुलिस प्रमुखों से कहा कि अब तबादला ही नहीं कार्रवाई भी होगी। बैठक के दौरान कई बड़े अफसरों पर भी सीएम योगी नाराज हुए। योगी आदित्यनाथ ने पुलिसकर्मियों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि बढ़ रहे अपराधों के ग्राफ को कम किया जाए और लंम्बित मामलों को जल्द से जल्द सुलझाया जाए। बैठक में सीएम योगी ने राज्य के कई शहरों से लगातार आ रही जाम की समस्या को भी उठाया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यातायात की भी बहुत शिकायतें आ रही हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ का अधिकारियों को निर्देश : त्योहार व चुनाव शांतिपूर्ण निपटें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिवरात्रि व होली के त्योहारों तथा लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश देने के साथ ही मुस्तैदी से काम करने पर सब ठीक होने का भरोसा भी जताया। कल कैबिनेट बैठक के बाद रात में सीएम योगी आदित्यनाथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान सभी जिलाधिकारियों के साथ एसपी व एसएसपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की थी। 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि त्योहार व चुनाव को शांतिपूर्ण निपटाना पूरी तरह संभव है। इसके लिए प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों का हर स्तर पर पूरी मुस्तैदी बरतनी होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस चुनौती से निपटने के लिए शासन, मंडल, जिला व तहसील से लेकर थाना स्तर तक अधिकारी अपनी-अपनी जिम्मेदारियों का पूरी तरह से निर्वाहन करें।

उन्होंने कहा कि सुरक्षा-व्यवस्था के कड़े बंदोबस्त किये जायें और वरिष्ठ अधिकारी अपने नेतृत्व में नियमित फुट पेट्रोलिंग करायें। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में शिवरात्रि के अवसर पर शिवालयों/ज्योतिर्लिंगों पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे। ऐसे में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जायें और मन्दिरों के आसपास साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। पेयजल तथा विद्युत सप्लाई भी निर्बाध रहे। डीएम अपने-अपने जिलों में पवित्र स्थलों को चिन्हित कर वहां साफ-सफाई सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि यह काम आज से ही शुरू कर दिया जाये। धार्मिक स्थलों में गंदगी की शिकायत मिलने पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

जिला प्रशासन को त्योहारों के मद्देनजर सकारात्मक रवैया अपनाने का निर्देश भी दिया। मुख्यमंत्री ने कहा सभी एसएसपी/एसपी कानून-व्यवस्था को दुरुस्त रखें। अधिकारी सुनिश्चित करें कि शिवरात्रि व होली के त्योहार शांतिपूर्ण ढंग से मनाये जायें। इसके साथ ही असामाजिक तत्वों व अपराधियों के खिलाफ कड़ी निरोधात्मक कार्रवाई की जाए। छोटी से छोटी घटनाओं को भी पूरी गंभीरता से लेकर पुलिस तत्काल घटनास्थल का निरीक्षण करे और विवाद को हल करने के लिए प्रभावी कार्रवाई करे। चुनाव के दृष्टिगत पेशेवर अपराधियों के खिलाफ अभी से अभियान चलाकर कार्रवाई की जाए। टॉप टेन अपराधियों को चिह्नित कर उन पर शिकंजा कसा जाये।

लूट की घटनाओं पर जताई नाराजगी मुख्यमंत्री ने लखनऊ के साथ अन्य जिलों में लूट की घटनाओं को लेकर कड़ी नाराजगी जताई। जिन जिलों में लूट की वारदात हुई हैं, वहां और प्रभावी फुट पेट्रोलिंग कराने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बड़ी संख्या में डायल-100 के दुपहिया और चैपहिया वाहन मौजूद हैं। ऐसे में इनकी तैनाती संवेदनशील स्थलों पर सुनिश्चित की जाये। कहा कि खराब कानून-व्यवस्था होने पर हर थाने के पुलिस अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जाएगी।

सात से 10 मिनट के बीच हो एम्बुलेंस का रिस्पांस टाइम

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को और प्रभावी बनाने के लिए एम्बुलेंस सेवा का रिस्पांस टाइम सात से 10 मिनट के बीच किया जाये। 102 व 108 सेवा के तहत सभी एम्बुलेंस हमेशा सक्रिय रहें और संवेदनशील स्थलों पर तैनात रहें। लोगों की सुविधा के लिए अस्पतालों में नोडल अधिकारी तैनात किये जायें। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाये कि अस्पतालों में नर्स व वॉर्ड ब्वॉय नेम प्लेट लगायें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.