Move to Jagran APP

सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- देश के पर्यटन की तस्वीर बदल देगा कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट

Kushinagar International Airport मुख्यमंत्री ने कहा कि कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने के साथ ही यहां पर श्रीलंका नेपाल थाइलैंड कम्बोडिया तथा अन्य देशों के पर्यटक आएंगे।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 06 Sep 2020 05:50 PM (IST)Updated: Sun, 06 Sep 2020 06:47 PM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- देश के पर्यटन की तस्वीर बदल देगा कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट
सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- देश के पर्यटन की तस्वीर बदल देगा कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट

कुशीनगर, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के बाद रविवार को कुशीनगर का रुख किया। जहां पर उन्होंने कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निरीक्षण करने के साथ कार्य प्रगति की समीक्षा की।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर कार्य प्रगति पर संतुष्टि प्रकट करने के बाद कहा कि उत्तर प्रदेश का यह एयरपोर्ट देश के पर्यटन की तस्वीर बदल देगा। उन्होंने कहा कि कुशीनगर को भगवान महात्मा बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली है। उत्तर प्रदेश बौद्ध सर्किट के लिए सबसे उत्तम स्थान है। कुशीनगर को भगवान महात्मा बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली है जबकि यहां पर सारनाथ भी है, जहां पर उन्होंने दीक्षा प्राप्त की।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश बौद्ध सर्किट की दृष्टि से अत्यंत समृद्धशाली प्रदेश है। यहां के छह प्रमुख स्थान भगवान बुद्ध की स्मृतियों के साथ जुड़े हुए हैं, जिसमें से कुशीनगर उनकी महापरिनिर्वाण स्थली है। सारनाथ में भगवान बुद्ध ने अपना पहला उपदेश दिया था, कपिलवस्तु उनकी राजधानी थी। श्रावस्ती में सर्वाधिक चातुर्मास भगवान बुद्ध ने व्यतीत किए थे और इसके साथ ही कौशाम्बी और संकिसा भी उत्तर प्रदेश में स्थित हैं। श्रीलंका, थाईलैंड, कंबोडिया, जापान, सिंगापुर आदि दुनिया के तमाम देश एयर कनेक्टिविटी के माध्यम से कुशीनगर के साथ जुडऩा चाहते थे लेकिन व्यवस्थित सुविधा न हो पाने के कारण यह संभव नहीं हो पा रहा था। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आभारी हूं जिन्होंने कुशीनगर हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रूप में मान्यता दी। हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुसार पर्यटन की संभावनाओं के माध्यम से विकास और रोजगार की संभावनाओं को आगे बढ़ाना है। इस दृष्टि से 25 वर्षों से यह मांग थी कि कुशीनगर में एक इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनना चाहिए। यह बड़े हर्ष की बात है की आज यहां कुशीनगर में नए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की समीक्षा बैठक में केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी स्वयं उपस्थित हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले दो महीनों के अन्दर यहां पर हम एयर ट्रैफिक शुरू कर देंगे। यहां इंटरनेशनल वायु सेवा शुरू हो जाएगी। वह एक अद्भुत क्षण होगा जब आजादी के लगभग 73 वर्षों के बाद कुशीनगर एयरपोर्ट 25 वर्षों की इस मांग को पूरा करता हुआ दिखाई देगा। उत्तर प्रदेश में में विगत कुछ वर्षों में सिविल एविएशन के क्षेत्र में ढेर सारी संभावनाएं डेवलप हुई हैं। इसके लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के प्रति हृदय से आभार व्यक्त करता हूं व धन्यवाद देता हूं। उत्तर प्रदेश की पर्यटन संबंधी संभावनाओं को आगे बढ़ाने में इन महानुभावों का जो सकारात्मक सहयोग हमें प्राप्त हो रहा है, यह उत्तर प्रदेश के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा। केन्द्र और राज्य सरकार प्रदेश में पर्यटन को आगे बढ़ाने का कार्य कर रही है। इस क्रम में आज केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी इस हवाई अड्डे का रिव्यू किया है। कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश का चौथा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट है। वर्तमान में उत्तर प्रदेश में हमारे पास दो फंक्शनल अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट हैं। तीसरा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट हमें जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रूप में मिला और अब कुशीनगर में हमें चौथा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट मिला है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने के साथ ही यहां पर श्रीलंका, नेपाल, थाइलैंड, कम्बोडिया तथा अन्य देशों के पर्यटक आएंगे। उन्होंने कहा कि यह उत्तर प्रदेश का चौथा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा। लखनऊ तथा वाराणसी में इंटरनेशनल एयरपोर्ट हैं जबकि जेवर में काम शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की एयर कनेक्टिविटी को बेहद सुगम करने के प्रयास में हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हम कुशीनगर में हैं। मैं आभारी हूं कि प्रधानमंत्री ने कुशीनगर एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रूप में मान्यता दी है और आज केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी यहां मौजूद हैं ।

कुशीनगर में एयरपोर्ट के निरीक्षण के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ केंद्रीय केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी तथा उत्तर प्रदेश के उड््डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी समेत एयरपोर्ट से संबंधित कई वरिष्ठ अधिकारी भी थे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को निर्माणाधीन अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट कुशीनगर का निरीक्षण करने व तैयारियों से संबंधित समीक्षा के लिए कसया हवाई पट्टी पर पहुंचे थे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.