Move to Jagran APP

CM Yogi Adityanath in Ayodhya : सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया रामलला का दर्शन

CM Yogi Adityanath in Ayodhya रामलला के मुख्य अर्चक आचार्य सत्येंद्रदास ने रामनामी भेंट कर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का स्वागत किया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 28 Jun 2020 02:08 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2020 12:40 AM (IST)
CM Yogi Adityanath in Ayodhya : सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया रामलला का दर्शन
CM Yogi Adityanath in Ayodhya : सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया रामलला का दर्शन

अयोध्या, जेएनएन। एक ओर जब बीती रात से ही हो रही बरसात के आगे लोग घरों तक सिमट कर रह गए थे, तब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को रामजन्मभूमि पर मंदिर निर्माण की तैयारियां परखीं। उन्होंने रामलला का दर्शन भी किया। सीएम योगी ने हनुमानगढ़ी जाकर बजरंगबली का दर्शन किया और उन्हें मास्क अर्पित कर भव्य मंदिर निर्माण के साथ कोरोना संक्रमण के खात्मे की प्रार्थना की। 

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अपने अयोध्या दौरे पर कोविड-19 के साथ ही विकास कार्य व कानून-व्यवस्था की समीक्षा के लिए बैठक की। सर्किट हाउस में करीब एक घंटा की इस बैठक के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने सीधा मणिराम दास की छावनी का रुख किया। जहां पर उन्होंने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास से मंत्रणा की।

मुख्यमंत्री तयशुदा कार्यक्रम से करीब दो घंटा लेट थे, पर रामजन्मभूमि परिसर का जायजा उन्होंने पूरी बारीकी से लिया और श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय सहित विहिप के कुछ शीर्ष नेताओं और ट्रस्ट के सदस्य बिमलेंद्रमोहन मिश्र, डॉ. अनिल मिश्र तथा जिलाधिकारी अनुज कुमार झा से मंदिर निर्माण की तैयारियों के संदर्भ में आवश्यक जानकारी ली। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परिसर में नक्षत्र वाटिका का रोपण भी किया। इसके बाद रामलला के सम्मुख नतमस्तक हो, हनुमानगढ़ी गए।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष एवं शीर्ष महंत नृत्यगोपालदास से उनके आश्रम मणिरामदास जी की छावनी पहुंच भेंट की और मंदिर निर्माण के संबंध में मंत्रणा की। अयोध्या में उन्होंने सर्किट हाउस में विकास कार्यों की समीक्षा के साथ जिला चिकित्सालय का निरीक्षण भी किया। रामनगरी में करीब चार घंटे गुजारने के बाद वह हेलीकाप्टर से प्रदेश की राजधानी की ओर रवाना हुए। 

अयोध्या दौरे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामलला के मुख्य अर्चक आचार्य सत्येंद्रदास ने रामनामी भेंट कर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम जन्मभूमि परिसर में पौधरोपण किया। राम जन्मभूमि परिसर की नक्षत्र वाटिका में सीएम योगी आदित्यनाथ ने पौधरोपण किया। राम जन्मभूमि परिसर में प्रवेश से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास से मुलाकात की। इसके बाद हनुमानगढ़ी पहुंचकर दर्शन पूजन किया। हनुमानगढी मंदिर के महंत राजू दास से मुलाकात की।

अयोध्या के विकास कार्यों को लेकर सर्किट हाउस में सीएम योगी आदित्यनाथ की समीक्षा बैठक करीब एक घंटा तक चली। इसके बाद वह सर्किट हाउस से अयोध्या के लिए रवाना हो गए और महंत नृत्य गोपाल दास से मुलाकात की। मणिराम दास छावनी में राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपालदास के साथ भेंट के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनसे राम मंदिर के निर्माण को लेकर चर्चा की। इससे पहले सर्किट हाउस मे बैठक में भी उन्होंने अधिकारियों तथा सांसद व विधायकों से राम मंदिर निर्माण की तैयारियों को लेकर चर्चा की। बैठक में पांचों विधायक, सांसद लल्लू सिंह व संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

नृत्यगोपालदास ने मंदिर निर्माण में तेजी की मांग की : महंत नृत्यगोपालदास ने मुख्यमंत्री से मंदिर निर्माण के काम में तेजी लाए जाने की मांग की। मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि जल्द सब होगा। सूत्रों के मुताबिक महंत नृत्य गोपाल दास एक-दो दिन में प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर सुविधानुसार भूमि पूजन के लिए तारीख देने का आग्रह भी करेंगे।

24 घंटों में चार जिलों का जायजा लिया : खराब मौसम के बाद भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते 24 घंटों में चार जिलों का जायजा लिया है। लखनऊ से निकलने के बाद बाराबंकी, बलरामपुर व गोंडा के बाद अब वह रामनगरी अयोध्या में हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ का कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार के दौरान भी तीन महीने में दूसरी बार अयोध्या का दौरा है।इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में पहले जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। इसके बाद सर्किट हाउस रवाना हो गये। जहां पर अयोध्या के विकास कार्यों के साथ ही कोविड-19 तथा कानून-व्यवस्था की समीक्षा की। 

कोरोना लॉकडाउन के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ का राम जन्मभूमि स्थल का यह दूसरा दौरा है। इससे पहले रामलला की मूर्ति को नए अस्थायी स्थल पर स्थानांतरित किए जाने के समय उन्होंने 25 मार्च को यहां का दौरा किया था। मुख्यमंत्री ने राम मंदिर निर्माण के लिए निजी तौर पर 11 लाख रुपये का दान भी दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.