Move to Jagran APP

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- प्रवासी श्रमिकों व कामगारों के रूप में वापस आ रही प्रदेश की संपदा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दूसरे राज्यों से आने वाले सभी लोगों और इन लोगों के परिजनों से अपील की है कि ये लोग खुद आगे आकर अपने स्वास्थ्य के विषय में जानकारी दें।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 08:30 PM (IST)Updated: Fri, 22 May 2020 08:17 AM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- प्रवासी श्रमिकों व कामगारों के रूप में वापस आ रही प्रदेश की संपदा
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- प्रवासी श्रमिकों व कामगारों के रूप में वापस आ रही प्रदेश की संपदा

लखनऊ, जेएनएन। जिस प्रवासी श्रमिक-कामगारों की फिक्र पर सियासत हो रही है, उन गरीबों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संपदा बताया है। योगी ने कहा है कि एक मार्च से अब तक जो करीब तीस लाख प्रवासी वापस आए हैं, वह उत्तर प्रदेश की संपदा हैं। इनके बल पर प्रदेश का विकास और तेज होगा। यह आर्थिक रूप से मजबूत होंगे, तो प्रदेश अपने आप विकसित होने लगेगा। इसके लिए सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को टीम-11 के साथ श्रमिकों की व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने दूसरे राज्यों से आने वाले सभी लोगों और इन लोगों के परिजनों से अपील की है कि ये लोग खुद आगे आकर अपने स्वास्थ्य के विषय में जानकारी दें, जिससे उनका इलाज सही समय पर शुरू किया जा सके।

लोकभवन में पत्रकारों से बातचीत में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि सीएम योगी ने ग्राम प्रधानों को भी विशेष रूप से जागरूक रहने के लिए कहा है। उन्होंने बताया कि भारी संख्या में प्रवासियों के आने के कारण ही सीएम ने स्वास्थ्य विभाग की टेस्टिंग क्षमता को और बढ़ाकर प्रतिदिन 10 हजार करने को कहा है। अभी विभाग द्वारा प्रतिदिन लगभर सात हजार टेस्ट प्रतिदिन किए जा रहे हैं।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि उत्तर प्रदेश के लिए लगातार श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही हैं। अब तक गुजरात से 355, महाराष्ट्र से 181, पंजाब से 144, राजस्थान से 28, दिल्ली से 36, कर्नाटक से 33 ट्रेन सहित कुल 1154 ट्रेनों की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि इन ट्रेनों के माध्यम से अब तक उत्तर प्रदेश में 15 लाख 27 हजार लोगों ने वापसी की है। अब दूसरे चरण में हरियाणा से 3982 बसों से 1 लाख 35 हजार, राजस्थान से 355 बसों से 13224 और मध्यप्रदेश से 1350 बसों से 49 हजार लोगों को लाया गया है। उन्होंने बताया कि एक मार्च से अब तक 20 लाख लोग यूपी में आए हैं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.