Move to Jagran APP

भाजपा हरियाणा में राज्यसभा की तीनों सीटों पर उतारेगी उम्मीदवार

भाजपा हरियाणा में होनेवाले राज्‍यसभा चुनाव में खाली तीनों सीटों के लिए उम्‍मीदवार मैदान में उतारेगी। पार्टी की चुनाव कमेटी की बैठक में यह फैसला किया गया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 09 Mar 2020 09:01 AM (IST)Updated: Mon, 09 Mar 2020 09:01 AM (IST)
भाजपा हरियाणा में राज्यसभा की तीनों सीटों पर उतारेगी उम्मीदवार
भाजपा हरियाणा में राज्यसभा की तीनों सीटों पर उतारेगी उम्मीदवार

नई दिल्ली, [बिजेंद्र बंसल]। भारतीय जनता पार्टी हरियाणा में राज्यसभा की तीनों सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है। हरियाणा भाजपा की चुनाव कमेटी की बैठक में इस बारे में फैसला किया गया। कमेटी ने उम्‍मीदवारों का पैनल तैयार किया। अब ये नाम पार्टी के राष्‍ट्रीय नेतृत्‍व को भेजा जाएगा।

loksabha election banner

प्रदेश चुनाव समिति ने तैयार किया उम्मीदवारों का पैनल, बराला भेजेंगे नाम

नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में प्रदेश भाजपा चुनाव समिति की बैठक मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई। इसमें प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला, पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह, केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, रतन लाल कटारिया सहित संगठन महामंत्री सुरेश भट्ट, पूर्व मंत्री रामबिलास शर्मा, कैप्टन अभिमन्यु, ओम प्रकाश धनखड़, राष्ट्रीय सचिव सुधा यादव सहित तीनों प्रदेश महामंत्री भी उपस्थित रहे। इस बैठक में चुनाव समिति ने प्रदेश में राज्यसभा की खाली हो रही तीन सीटों पर प्रत्याशी तय करने के लिए विभिन्न नामों पर चर्चा की।

सूत्र बताते हैं कि इसमें तीन नामों के पैनल केंद्रीय चुनाव समिति को भेजे जाएंगे। नाम भेजने का काम मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला करेंगे। प्रत्येक सीट पर जातीय समीकरण के आधार पर तीन नाम तय कर दिए गए हैं। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक चौधरी बीरेंद्र सिंह के इस्तीफे से खाली हो रही सीट पर किसी जाट नेता को चुनाव लड़ाया जाएगा। इनमें कैप्टन अभिमन्यु और ओमप्रकाश धनखड़ का नाम प्रमुख रूप से लिया जा रहा है।

एक सीट पार्टी पिछड़ा वर्ग के नेता को दे सकती है। पार्टी सूत्र बता रहे हैं कि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कुमारी सैलजा का कार्यकाल पूरा होने से खाली हो रही राज्यसभा की सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के समक्ष भी भाजपा अपना उम्मीदवार खड़ा करेगी। इसलिए इस बार राज्यसभा का चुनाव रोचक हो सकता है।

90 विधायकों की हरियाणा विधानसभा में एक सीट पर एक प्रत्याशी को कम से कम 30 विधायकों के वोट चाहिए। कांग्रेस के पास इस समय 31 विधायक हैं। पार्टी के एक विधायक बीमार चल रहे हैं। कांग्रेस को निर्दलीय बलराज कुंडू का भी साथ मिल सकता है, क्योंकि वह फिलहाल सरकार से नाराज चल रहे हैं। बावजूद इसके भाजपा राज्यसभा की तीनों सीटों पर चुनाव लडऩे में कोई कसर नहीं छोडऩा चाहती। बता दें कि हरियाणा में राज्यसभा सीट के लिए आरके आनंद और सुभाष चंद्रा के बीच हुआ चुनाव काफी चर्चित रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.