Move to Jagran APP

Bihar Assembly Elections 2020 : इस बार महिला मतदानकर्मियों के लिए होने जा रही यह विशेष व्यवस्था, आप या आपके परिचित की लगी है चुनावी ड्यूटी तो जरूर जानें

Bihar Assembly Elections 2020 महिला मतदानकर्मियों को गृह विधानसभा में दी जाएगी ड्यूटी। बीएलओ को मतदान कार्य से रखा गया है अलग।जिले का लिंगानुपात 879 से बढ़कर हुआ 897। मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए चलाए जा रहे हैं जागरूकता कार्यक्रम।नई प्रक्रिया के तहत करना होगा मतदान।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 10 Oct 2020 10:28 PM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2020 10:28 PM (IST)
Bihar Assembly Elections 2020 : इस बार महिला मतदानकर्मियों के लिए होने जा रही यह विशेष व्यवस्था, आप या आपके परिचित की लगी है चुनावी ड्यूटी तो जरूर जानें
सुरक्षा बल की आठ कंपनी जिले में पहुंच गई है।

पूर्वी चंपारण, जेएनएन। जिला निर्वाचन पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक व पुलिस अधीक्षक नवीनचंद्र झा ने संयुक्त रूप से चुनाव की तैयारियों के बारे में जानकारी दी। डीएम ने कहा कि मतदान कार्य में महिलाओं को उनके गृह विधानसभा क्षेत्र में ही कार्य दिया जाएगा। उन्हें किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा। जिन बूथों पर महिलाकर्मियों को लगाया जाएगा वहां उनकी संख्या एक से अधिक होगी। कहा कि जिले के छह विधानसभा क्षेत्र हरसिद्धि, गोङ्क्षवदगंज, केसरिया, कल्याणपुर, पीपरा व मधुबन में शुक्रवार से नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दिया गया है। नामांकन सूची 11 बजे से 03 बजे तक प्रत्याशी दे सकेंगे। 16 अक्टूबर मतदान की अंतिम तिथि है। 

loksabha election banner

नामांकन की प्रक्रिया में कई प्रकार के बदलाव

कोरोना संक्रमण को देखते हुए चुनाव आयोग के निर्देश के आलोक में नामांकन की प्रक्रिया में कई प्रकार के बदलाव किए गए हैं। इस बार प्रत्याशी के अलावा दो लोग ही नामांकन दाखिल करने के वक्त रहेंगे। प्रत्याशी ऑनलाइन नामांकन दाखिल कर सकते हैं। नामांकन अपलोड करने के बाद कागजात को निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय में जमा कराना होगा। नामांकन के दौरान किसी प्रकार का जुलुस नहीं निकालना होगा। नामांकन के दौरान दो वाहनों से ही प्रत्याशी आएंगे। प्रचार के लिए भी प्रत्याशियों को केवल पांच वाहन ही आवंटित किया जाएगा। हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है। डीएम ने कहा कि जिले में सुखद बात यह है कि ङ्क्षलगानुपात में वृद्धि हुई है। जनवरी में प्रति एक हजार पर 879 था जो बढ़कर 897 हो गया है। कहा कि जिले के 4955 मतदान केंद्रों में कुल मतदाताओं की संख्या 34 लाख 36 हजार 923 मतदाता मतदान करेंगे। इसमें वेनरेबल बूथों की संख्या 965 एवं संवेदनशील मतदान केंद्रों की संख्या 1533 है। 4473 वैसे लोगों को चिन्हित किया गया है जो मतदाताओं को प्रभावित कर सकते हैं। उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। मतदान में वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इसमें स्थानीय जनप्रतिनिधियों से भी लोगों को जागरूक कर मतदान में हिस्सा लेने की अपील की जा रही है। बीएलओ को मतदान कार्य से अलग रखा गया है। पहले चरण में 30292 मतदानकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

दूसरे चरण के मतदान में 2386 बूथों पर डाले जाएंगे वोट

दूसरे चरण के मतदान में छह विधानसभा क्षेत्रों में 2386 मतदान केंद्रों पर 1655278 मतदाता उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। छह विधानसभा क्षेत्रों में पीडब्ल्यूडी मतदाताओं की संख्या 17066 है। बताया गया कि हरसिद्धि में 285, गोविंदगंज में 388, केसरिया में 381, कल्याणपुर में 373, पीपरा में 485 व मधुबन में 374 बूथों पर वोट डाले जाएंगे। पीडब्ल्यूडी व 80 वर्ष से ऊपर के मतदाताओं को पोस्टल बैलेट से मतदान कराया जाएगा। कोरोना संक्रमित मतदाताओं के लिए भी पोस्टल बैलेट से मतदान कराया जाएगा।

प्रत्येक मतदान केंद्र पर लगाए जाएंगे सुरक्षा बल

मतदान को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष कराने के लिए मतदान केंद्रों पर सुरक्षा बलों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। एसपी नवीनचंद्र झा ने कहा कि अब तक 46 अवैध शस्त्र जब्त किए गए हैं व एक मिनी गन फैक्ट्री जब्त की गई है। 136 शस्त्र जमा कराए गए हैं व 45 को रद किया गया है। 22170 पर 107 की कार्रवाई की गई है व 184 पर सीसीए लगाया गया है। चुनाव को लेकर पुलिस का 73 चेक पोस्ट व एसएसटी के 45 पोस्ट बनाए गए हैं। सीमा क्षेत्र में 22 चेकपोस्ट बनाए गए हैं। वाहनों से 46 लाख की वसूली की गई है। 37.5 लाख नकद रुपये जब्त किए गए हैं, जिसकी जांच चल रही है। सुरक्षा बल की आठ कंपनी जिले में पहुंच गई है। उन्हें एरिया डोमिनेशन, छापेमारी आदि में लगाया गया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.