Move to Jagran APP

एम्फन चक्रवात: नुकसान के आकलन के लिए बंगाल पहुंची केंद्रीय टीम को इस बार 'वीआइपी ट्रीटमेंट'

शाम करीब 730 बजे कोलकाता एयरपोर्ट पर पहुंची 7 सदस्यीय यह टीम दो दिवसीय यात्रा के दौरान एम्फन से सबसे बुरी तरह प्रभावित दक्षिण और उत्तर 24 परगना जिले का शुक्रवार को दौरा करेगी

By Vijay KumarEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 09:26 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 09:26 PM (IST)
एम्फन चक्रवात: नुकसान के आकलन के लिए बंगाल पहुंची केंद्रीय टीम को इस बार 'वीआइपी ट्रीटमेंट'
एम्फन चक्रवात: नुकसान के आकलन के लिए बंगाल पहुंची केंद्रीय टीम को इस बार 'वीआइपी ट्रीटमेंट'

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : एम्फन चक्रवात की वजह से हुई भारी तबाही के आकलन के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा गठित इंटर मिनिस्टीरियल सेंट्रल टीम (आइएमसीटी) गुरुवार को बंगाल के दौरे पर पहुंची। शाम करीब 7:30 बजे कोलकाता एयरपोर्ट पर पहुंची 7 सदस्यीय यह टीम अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान एम्फन से सबसे बुरी तरह प्रभावित दक्षिण और उत्तर 24 परगना जिले का शुक्रवार को दौरा करेगी। इधर, तूफान ही सही लेकिन इसके बहाने कहीं ना कहीं मोदी सरकार और ममता बनर्जी के बीच तल्ख़ियां कम होती दिख रही है। बंगाल सरकार ने कोरोना से निपटने की तैयारियों व लॉकडाउन के उल्लंघन की पड़ताल के लिए अप्रैल में आई आई केंद्रीय टीम के साथ हुए दुर्व्यवहार के विपरीत एम्फन से नुकसान के आकलन के लिए आई केंद्रीय टीम को वीआइपी ट्रीटमेंट देने का फैसला किया है। राज्य सरकार ने बुधवार को ही आदेश जारी कर इस टीम को स्टेट गेस्ट (राज्य अतिथि) का दर्जा तक दे दिया। 

loksabha election banner

केंद्रीय टीम की यात्रा के दौरान उनके रहने से लेकर खाने व अन्य सभी लॉजिस्टिक सपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। गौर करने वाली बात है कि इससे पहले अप्रैल में जब केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के उल्लंघन व कोरोना की रोकथाम के लिए किए गए उपायों की पड़ताल के लिए दो केंद्रीय टीमें बंगाल भेजी थी तो राज्य सरकार व केंद्र के बीच तलवारें खिंच गई थी। ममता सरकार ने ना सिर्फ इसका कड़ा विरोध किया था बल्कि शुरू में इस टीम को प्रभावित इलाकों का दौरा करने तक से रोक दिया था। हालांकि केंद्र की सख्ती के बाद टीम को दौरा करने की अनुमति दी गई। केंद्रीय टीम ने राज्य सरकार पर सहयोग नहीं करने सहित कई गंभीर आरोप लगाए थे। 

वहीं, अब जब तूफान से हुए नुकसान के आकलन के लिए केंद्रीय टीम आई है तो राज्य सरकार के सुर एकदम बदल गए हैं। टीम के स्वागत में राज्य सरकार ने रेड कारपेट बिछा दी है। इधर, राज्य के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव (साइबर एवं सूचना सुरक्षा) अनुज शर्मा की अगुवाई वाली सात सदस्यीय टीम नुकसान का आकलन करने के लिए उत्तर और दक्षिण 24 परगना जिलों का शुक्रवार को सर्वेक्षण करेगी। उन्होंने बताया कि टीम के सदस्य सर्वेक्षण करने के लिए दो समूहों में विभाजित होंगे। वे हवाई सर्वेक्षण कर सकते हैं या जमीनी हालात का मूल्यांकन कर सकते हैं। चूंकि उनके पास सर्वेक्षण के लिए सिर्फ एक ही दिन है तो वे हवाई सर्वेक्षण कर सकते हैं। 

अधिकारी ने बताया कि कार्यक्रम के मुताबिक, आइएमसीटी के सदस्य दक्षिण 24 परगना जिले में पाथर प्रतिमा व नामखाना एवं उत्तर 24 परगना जिले में हिंगलगंज और बशीरहाट में सर्वेक्षण करेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने चक्रवात एम्फन से आठ जिलों में हुए नुकसान पर अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है।शनिवार को टीम के सदस्य मुख्य सचिव राजीव सिन्हा समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मिलेंगे और बैठक के बाद शाम को दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। अधिकारी ने कहा, 'हम शनिवार की बैठक के दौरान अपनी रिपोर्ट उन्हें देंगे और अपने विचार भी साझा करेंगे।' केंद्रीय टीम में कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, मस्तय पालन विभाग, व्यय विभाग, जल शक्ति मंत्रालय, ऊर्जा मंत्रालय, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अधिकारी शामिल हैं।बता दें कि एम्फन चक्रवात के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बंगाल का दौरा किया था। उन्होंने 1000 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की भी घोषणा की थी। यह राशि बंगाल सरकार को जारी भी की जा चुकी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.