Move to Jagran APP

JP Nadda In Siliguri: भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा बोले, जल्द लागू होगा नागरिकता संशोधन कानून

JP Nadda In Siliguri पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून को बहुत जल्द लागू किया जाएगा। कोविड-19 महामारी के कारण इस कार्य में देरी हुई है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 08:36 AM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 07:58 PM (IST)
JP Nadda In Siliguri: भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा बोले, जल्द लागू होगा नागरिकता संशोधन कानून
जेपी नड्डा ने सिलीगुड़ी में कहा कि हमारी नीति सभी के विकास के लिए है।

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। JP Nadda In Siliguri: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने सोमवार को यहां कहा कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को बहुत जल्द लागू किया जाएगा। कोविड-19 महामारी के कारण इस कार्य में देरी हुई है। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में भी बांग्लादेश, पाकिस्तान व अफगानिस्तान से आने वाले हिंदू, जैन, बौद्ध, ईसाई समेत सीएए के दायरे में आने वालेे लोगों को नागरिकता प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारी नीति सबका विकास करना है। दूसरी ओर ममता के नेतृत्व वाली राज्य  सरकार की नीति फूट डालो और राज करो हैं। नड्डा ने सोमवार को स्थानीय सेवक रोड स्थित एक होटल में उत्तर बंगाल के भाजपा सांसदों, जिला अध्यक्षों, पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर अगले वर्ष होने वाले राज्य विधान सभा चुनाव की रणनीतियों पर चर्चा की।

loksabha election banner

इस दौरान नड्डा ने कहा कि भाजपा समाज को जोड़ने का कार्य करती है, जबकि तृणमूल कांग्रेस समाज को तोड़ने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि 10 करोड़ किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की व्यवस्था की गई पर ममता सरकार ने बंगाल में इसे लागू नहीं होने दिया, उक्त योजना से लाभ पाने किसान वंचित हैं, आयुष्मान भारत योजना के तहत जरूरतमंदों को पांच लाख रुपये तक के इलाज की व्यवस्था है, पर इसे भी बंगाल में लागू नहीं होने दिया गया। अब आप सबकी जिम्मेेेेेेदारी है कि अप्रैल में भाजपा को लाओ, एक महीने में हम इसे लागू कर देंगे।

नड्डा ने कहा कि जहां तक हमारे गोरखा समाज की बात है, मैं उनको धन्यवाद देता हूं, उन्होंने हमेशा हमारा साथ दिया है। उनकी जो दो बातें हैं उन्हेंं हमने अपने संकल्प पत्र में भी रखा है, एक तो राजनीतिक समाधान और स्थायी समाधान करने की बात कही गई है और दूसरा गोरखा की जो 11 जनजातियां है उनको मान्यता देने की बात। पहाड़ की 11 जातियों को जल्द ही जनजाति का दर्जा मिल जाएगा। उन्होंने कहा कि आप ये देखें ममता ने हिंदू समाज को कितना आघात पहुंचाया है। जब ममता बनर्जी की सरकार को यह बात समझ में आई, तब वो हिंदू  समाज से जुुड़ने के लिए तरह-तरह के लुभाने का प्रयास कर रही हैं। आप लोगों को यह भी ध्यान रखना है कि ये वो लोग हैं, जिनका उद्देश्य वोटबैंक की राजनीति करना हैं, सिर्फ सत्ता में रहने के लिए राजनीति करते हैं।

चाय बागान की समस्या के बारे में कहा कि लेबर एक्ट पारित हो गया है। तीन माह के अंदर चाय बाागान के श्रमिकों की न्यूनतम वेतन की मांग पूरी हो जाएगी। इससे पहले नड्डा कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार की सुबह बागडोगरा हवाई अड्डे पर उतरे। यहां उनका भव्य स्वागत किया गया। इस दौरान भारी संख्या में मौजूद लोगों ने पारंपरिक वेशभूषा में उनका स्वागत किया। जेपी नड्डा ने स्थानीय नौकाघाट के निकट पंचानंद वर्मा की प्रतिमा पर माल्र्यार्पण किया।

उनके स्वागत के लिए केंद्रीय मंत्री देवश्री राय चौधरी भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय दार्जिलिंग के सांसद व राष्ट्रीय प्रवक्ता राजू बिष्ट समेत अन्य नेता उनकी अगुवाई कर रहे थे। नड्डा एयरपोर्ट से निकलकर सड़क मार्ग से नौकाघाट स्थित पंचानन बरमा की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर सिलीगुड़ी थाना के निकट काली मंदिर में पूजा अर्चना कर सीधे पार्टी पदाधिकारियों के उत्तर बंगाल सम्मेलन में पहुंचे। नड्डा यहां उत्तर बंगाल के सभी आठ जिलों से आए पार्टी नेताओं बुद्धिजीवियों को के साथ आने वाले 2021 के चुनाव की रणनीति बनाएंगे।  

गौरतलब है कि दुर्गा पूजा से पहले उत्तर बंगाल के दौरे पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आने वाले थे। लेकिन, शाह का पूर्व निर्धारित उत्तर बंगाल दौरा कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया गया है। उनकी जगह नड्डा आ पहुंचे हैं। उल्लेखनीय है कि उत्तर बंगाल के जिलों पर भाजपा की विशेष नजरें हैं। इस क्षेत्र में विधानसभा की 54 सीटें है और आठ जिलों में प्रत्येक में करीब 300 मतदान केंद्र हैं। इससे पहले पिछले साल लोकसभा चुनाव में उत्तर बंगाल में भाजपा ने शानदार प्रदर्शन किया था और अधिकतर सीटें जीतने में कामयाब रही थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.