Move to Jagran APP

CM योगी आदित्यनाथ ने 98.7 हजार नई MSME इकाइयों को ऑनलाइन बंटा 2447 करोड़ रुपये लोन

Atam Nirbhar Bharat मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में उत्तर प्रदेश पूरी प्रतिबद्धता के साथ सभी संभावनाओं को गति देने में जुटा है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 02:14 PM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 06:58 AM (IST)
CM योगी आदित्यनाथ ने 98.7 हजार नई MSME इकाइयों को ऑनलाइन बंटा 2447 करोड़ रुपये लोन
CM योगी आदित्यनाथ ने 98.7 हजार नई MSME इकाइयों को ऑनलाइन बंटा 2447 करोड़ रुपये लोन

लखनऊ, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते प्रसार के कारण प्रभावित लोगों को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सुक्ष्म, लघु तथा मध्यम उद्यम (एमएसएमई) लगाने के साथ ही प्रवासी मजदूर व युवा के लिए रोजगार सृजित किया है। इसी क्रम में आज छोटे उद्यमियों को ऋण प्रदान किया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में उत्तर प्रदेश पूरी प्रतिबद्धता के साथ सभी संभावनाओं को गति देने में जुटा है। लोगों को रोजगार देकर स्वावलंबी बनाना सरकार की प्राथमिकता है। वह शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर सूक्ष्म, लघु और मध्यम दर्जे की नई औद्योगिक इकाइयों (एमएसएमई) के लिए आयोजित ऋण वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने एमएसएमई सेक्टर की 98,743 नई इकाइयों को 2,447 करोड़ रुपये के ऋण ऑनलाइन वितरित किए।

loksabha election banner

डेढ़ सौ करोड़ की 19 परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण : प्रदेश से निर्यात को बढ़ावा देने के लिए इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न जिलों में 150.89 करोड़ रुपये की कुल 19 परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया। इनमें एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत 12 जिलों में 82.25 करोड़ रुपये लागत के 13 सामान्य सुविधा केंद्रों (सीएफसी) का शिलान्यास हुआ। वहीं एसाइड योजना के तहत 22.21 करोड़ रुपये लागत के दो और उप्र निर्यात अवस्थापना विकास योजना के अंतर्गत 46.43 करोड़ रुपये लागत के चार सीएफसी का लोकार्पण हुआ। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री स्वरोजगार सृजन कार्यक्रम, ओडीओपी, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लाभार्थियों को चेक भेंट किया। उन्होंने सीएफसी का संचालन करने वाली संस्थाओं से संवाद भी किया।

ओडीओपी के लिए एमएसएमई विभाग और एकेटीयू के बीच एमओयू : एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना को बढ़ावा देने की खातिर एमएसएमई विभाग और डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष अनुबंध (एमओयू) भी हुआ। नॉलेज और टेक्नोलॉजी के आदान प्रदान के लिए हुए इस अनुबंध के तहत एकेटीयू द्वारा अपने इंजीनियरिंग कॉलेजों के जरिये ओडीओपी उत्पादों को मैप कराया जाएगा। इन इंजीनियरिंग कॉलेजों के विद्यार्थी जिलों में ओडीओपी उत्पादों के तकनीकी उन्नयन में सहयोग करेंगे। ओडीओपी उत्पादों की विशिष्ट समस्याओं के निवारण के लिए एकेटीयू की ओर से वार्षिक हेकाथोन का आयोजन किया जाएगा।

तीन योजनाओं के ऑनलाइन संस्करणों का शुभारंभ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एमएसएमई विभाग की ओर से संचालित हस्तशिल्प कौशल विकास प्रशिक्षण योजना, अनुसूचित जाति/जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग के व्यक्तियों के लिए प्रशिक्षण योजना तथा ओडीओपी विपणन प्रोत्साहन योजना के ऑनलाइन संस्करणों का शुभारंभ भी किया। इन योजनाओं का लाभ लेने के इच्छुक व्यक्ति विभाग की योजनाओं संबंधी ई-पोर्टल पर जाकर विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में ओडीओपी उत्पादों की पहुंच बढ़ाएगी ई-बे : प्रदेश की एमएसएमई इकाइयों को अधिक से अधिक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लाने और ओडीओपी उत्पादों की पहुंच अंतरराष्ट्रीय बाजार तक बढ़ाने के लिए इस अवसर पर ई-कॉमर्स कंपनी ई-बे और एमएसएमई विभाग के बीच अनुबंध भी हुआ।

अब तक 2.71 लाख नई इकाइयों को बांटा 8949 करोड़ रुपये लोन : एमएसएमई मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार विश्वव्यापी महामारी कोविड-19 में भी तरक्की की संभावनाएं तलाश रही है। इसके दृष्टिगत एमएसएमई सेक्टर के उद्यमियों को ऋण वितरित किया जा रहा है। प्रदेश में अब तक 2,71,743 नई इकाइयों को लगभग 8,949 करोड़ रुपये के ऋण वितरित किए गए हैं। कार्यक्रम में एमएसएमई राज्य मंत्री उदयभान सिंह, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टंडन, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल, अपर मुख्य सचिव एमएसएमई नवनीत सहगल, एकेटीयू के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक सहित विभिन्न बैंकों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

इन जिलों में सामान्य सुविधा केंद्रों का शिलान्यास/लोकार्पण 

शिलान्यास : मुरादाबाद, सिद्धार्थनगर, सहारनपुर, सीतापुर, आगरा, वाराणसी, संभल, आजमगढ़, लखनऊ, अंबेडकरनगर, उन्नाव और बरेली।

लोकार्पण : बरेली, फीरोजाबाद व अमरोहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.