Move to Jagran APP

विज की कमेटी ने खंगाले BJP-JJP के घोषणा पत्र, Common Minimum Program के 33 बिंदुओं पर बनी सहमति

हरियाणा में BJP-JJP गठबंधन सरकार के लिए बनाए जा रहे कॉमन मिनिमम प्रोग्राम (Common Minimum Program) के 33 बिंदुओं पर सहमति बन गई है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 08:39 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 01:12 PM (IST)
विज की कमेटी ने खंगाले BJP-JJP के घोषणा पत्र, Common Minimum Program के 33 बिंदुओं पर बनी सहमति
विज की कमेटी ने खंगाले BJP-JJP के घोषणा पत्र, Common Minimum Program के 33 बिंदुओं पर बनी सहमति

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी और जननायक जनता पार्टी की गठबंधन सरकार के लिए बनाए जा रहे कॉमन मिनिमम प्रोग्राम (Common Minimum Program) के 33 बिंदुओं पर सहमति बन गई है।कैबिनेट मंत्री अनिल विज की अगुआई वाली कमेटी की वीरवार को हुई दूसरी बैठक में आम राय के बाद अब मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला से इस पर मुहर लगवाई जाएगी। करीब 200 वादे ऐसे हैं, जिन पर अभी मंथन होना बाकी है। इसके लिए दिल्ली विधानसभा चुनावों के बाद फिर से बैठक होगी।

loksabha election banner

इससे पहले 28 नवंबर को हुई बैठक में एडवोकेट जनरल बदलेव राज महाजन और वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद को दोनों पार्टियों के घोषणापत्र उपलब्ध करवाए गए थे, ताकि वे कानूनी और वित्तीय अड़चनों को दूर कर अपनी रिपोर्ट दे सकें। बैठक में जिन 33 वादों पर सहमति बनी है, उससे जुड़ी रिपोर्ट कमेटी की ओर से जल्द ही मुख्यमंत्री को सौंप दी जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक बैठक में एडवोकेट जनरल की ओर से रिपोर्ट दी गई कि कुछ वादे ऐसे हैं, जिन्हें पूरा करने के लिए नये कानून बनाने होंगे। जिन वादों पर सहमति बनी हैं, उनमें से अधिकतर वे हैं, जो दोनों ही पार्टियों की ओर से विधानसभा चुनावों में किए गए थे। प्रदेश में खिलाडिय़ों को बेहतर सुविधाएं देने और कोच की भर्ती पर सहमति बनी है। जजपा ने ब्लाक स्तर पर डिस्पेंसरी खोलने का वादा किया था। भाजपा भी इसका उल्लेख अपने संकल्प-पत्र में कर चुकी है। ऐसे में इस पर भी सहमति बन गई।

फसलों में कीटनाशकों के इस्तेमाल पर नियंत्रण और जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए भी नियमों को सख्त बनाने पर दोनों पार्टियों की एक राय बनी है। कीटनाशकों के अधिक इस्तेमाल की वजह से फसलों और कृषि योग्य भूमि पर पडऩे वाले असर के लिए जवाबदेही तय होगी।

विज ने समन्वय समिति की बैठक के बाद कहा कि प्रदेश के लोगों के जीवन स्तर को उठाने के लिए दोनों पार्टियां वचनबद्ध हैं, इसलिए दोनों ही पार्टियों के घोषणा पत्रों पर गहनता से विचार किया जा रहा है। बैठक में दोनों पार्टियों के घोषणा पत्रों में किए गए वादों का आर्थिक एवं कानूनी पहलुओं पर मंथन किया गया। अब इनके विस्तृत आर्थिक मूल्यांकन करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए दिल्ली विधानसभा चुनाव के बाद अगली बैठक की जाएगी।

अगली दो-तीन बैठकों में तय होगा फाइनल एजेंडा

बैठक में समिति के सदस्य एवं शिक्षा मंत्री कंवरपाल, पूर्व मंत्री ओपी धनखड़, राज्यमंत्री अनूप धानक, राजदीप फोगाट, महाधिवक्ता बलदेव राज महाजन, वित्त विभाग के सुनील शरण तथा मुख्य सचिव के प्रतिनिधि नितिन यादव ने अपने-अपने तर्क रखे। गृह मंत्री विज ने कहा कि पार्टियों के घोषणा पत्रों में किए गए वादों पर आगामी दो-तीन बैठकों में सहमति बना ली जाएगी तथा उसका एक संकलित प्रारूप तैयार कर लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बैठक में दोनों पार्टियों के सभी बिंदुओं पर विचार किया जाएगा तथा जनहित के लिए जिस भी पार्टी के अच्छे सुझाव होंगे उन्हें स्वीकार किया जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.