Move to Jagran APP

MEA से जब पूछा- भारत के कदम से घबराए PAK में कुलभूषण का क्या होगा? तो मिला यह जवाब

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के उज्वल भविष्य को ध्यान में रखते हुए कदम उठाए गए हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि पाकिस्तान द्वारा कश्मीर मुद्दे पर शांति..

By Nitin AroraEdited By: Published: Fri, 09 Aug 2019 05:25 PM (IST)Updated: Fri, 09 Aug 2019 06:22 PM (IST)
MEA से जब पूछा- भारत के कदम से घबराए PAK में कुलभूषण का क्या होगा? तो मिला यह जवाब
MEA से जब पूछा- भारत के कदम से घबराए PAK में कुलभूषण का क्या होगा? तो मिला यह जवाब

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारत की तरफ से शुक्रवार को कहा गया कि जम्मू और कश्मीर में भारत के कदमों से पाकिस्तान घबराया हुआ है। दावा किया गया कि इस्लामाबाद (पाकिस्तान की राजधानी) को लगता है कि अगर जम्मू-कश्मीर क्षेत्र में विकास हुआ तो वह लोगों को गुमराह नहीं कर पाएंगे। बता दें कि अभी कुछ दिन पहले ही जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस ले लिया गया है। वहां से अनुच्छेद 370 को हटाया गया है। वहीं, 8 अगस्त को पीएम मोदी द्वारा कहा गया कि मैं जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के सुनहरे भविष्‍य का भरोसा देता हूं।प्रदेश में विकास होगा।

prime article banner

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के उज्वल भविष्य को ध्यान में रखते हुए कदम उठाए गए हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि पाकिस्तान द्वारा कश्मीर मुद्दे पर शांति के प्रयास काम नहीं आ सके। कुमार ने कहा, 'ऐसा लग रहा है कि जम्मू और कश्मीर में भारत की पहल से पाकिस्तान घबरा गया है। पाकिस्तान को लगता है कि जम्मू-कश्मीर में विकास होने पर वह लोगों को गुमराह नहीं कर पाएगा'। कुमार ने यह भी कहा कि समझौता एक्सप्रेस को रद करना पाकिस्तान का एकतरफा कदम है, जो काफी दुर्भाग्यपूर्ण है।

कुलभूषण जाधव का कांसुलर एक्सेस
वहीं, रवीश कुमार से जब पूछा गया कि इन दिनों पाकिस्तान से जिस कदर हमारे रिश्ते बेहद खराब हो चुके है, तो क्या इसका प्रभाव कुलभूषण जाधव के कांसुलर एक्सेस पर पड़ेगा? तो उन्होंने कहा, 'हम लगातार पाकिस्तान के संपर्क में है, हम जाधव मामले में एक साधारण आपसी रिश्ते के आधार पर आगे नहीं बढ़े रहे, बल्कि डिप्लोमेटिक चैनल्स के द्वारा हम आगे बढ़ेंगे'। बता दें कि ICJ के फैसले के बाद पाकिस्तान जाधव को काउंसलर एक्सेस देने के लिए तैयार हुआ था।

रवीश कुमार द्वारा यह बयान भारतीय सरकार द्वारा जम्मू और कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा लिए जाने के तीन दिनों के बाद आया। वहीं, आपको बता दें कि पाकिस्तान सरकार की तरफ से पिछले कुछ घंटे में लिए गये फैसलों और उनकी तरफ से आ रहे बयानों से साफ होता है कि वहां कितनी बौखलाहट है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.