Move to Jagran APP

विजय माल्या ने भारत लौटने के दिए संकेत, कानून का सामना करने को तैयार

विजय माल्या ने कानूनी कार्रवाई का सामना करने के लिए भारतीय अधिकारियों के सामने देश वापस लौटने की इच्छा जाहिर की है।

By Arti YadavEdited By: Published: Wed, 25 Jul 2018 07:56 AM (IST)Updated: Wed, 25 Jul 2018 09:13 AM (IST)
विजय माल्या ने भारत लौटने के दिए संकेत, कानून का सामना करने को तैयार
विजय माल्या ने भारत लौटने के दिए संकेत, कानून का सामना करने को तैयार

नई दिल्ली (प्रेट्र)। करीब 9,000 करोड़ रुपये के बैंक लोन धोखाधड़ी मामले में मुख्य आरोपी विजय माल्या भारत आने और कानून का सामना करने को तैयार है? आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि माल्या ने भारतीय अधिकारियों को कुछ इस तरह का संकेत दिया है।

loksabha election banner

बता दें कि माल्या के खिलाफ लंदन की अदालत में भारत सरकार की ओर से प्रत्यर्पण का मामला चल रहा है। समझा जा रहा है कि माल्या ने भारतीय अधिकारियों को संकेत दिया है कि वह भारत आने और कानूनी प्रक्रिया का सामना करने को तैयार है। वहीं माल्या ने भगोड़ा आर्थिक अपराधी अध्यादेश के तहत उसके खिलाफ की गई कार्रवाई को चुनौती देने का भी संकेत दिया है।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 9,000 करोड़ रुपये के बैंक धोखाधडी मामले में भगोड़ा आर्थिक अपराधी अध्यादेश के तहत माल्या के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। जिसके बाद मुंबई में एक विशेष मनी लांड्रिंग निरोधक कानून (पीएमएलए) अदालत ने पिछले महीने समन जारी कर माल्या को उसके समक्ष 27 अगस्त को पेश होने को कहा है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने इसके अलावा माल्या की करीब 12,500 करोड़ रुपये की संपत्तियों को तत्काल कुर्क करने की भी अपील की है।

माल्या ने पीएम मोदी और जेटली को लिखा पत्र

माल्‍या ने पीएम मोदी और जेटली को लिखे लेटर में कहा था कि उसे नेताओं और मीडिया ने चोरी का आरोपी और किंगफिशर एयरलाइन्‍स को दिए गए 9000 करोड़ रुपए के लोन को लेकर भागने वाला भगौड़ा साबित कर दिया है।कर्इ बैंकों द्वारा तो उसे विलफुल डिफॉल्‍टर तक घोषित कर दिया है। सेंट्रल ब्‍यूरो ऑफ इन्‍वेस्‍टिगेशन (सीबीआर्इ) और प्रवर्तन निदेशालय (र्इडी) ने झूठे आरोपों के साथ उनके खिलाफ चार्जशीट दायर की। विजय माल्या ने आरोप लगाया है कि ये सब सरकार और बैंकों के इशारे पर हुआ है। बता दें कि माल्‍या पर बैंकों का 9000 करोड़ रुपए से ज्‍यादा का बकाया है और वह इस वक्‍त भाग कर ब्रिटेन में रह रहे हैं। भारत की ओर से प्रत्‍यर्पण के लिए यूके की कोर्ट में मुकदमा चल रहा है। माल्‍या ने एक लंबे अर्से बाद कोई बयान दिया है।

वापस भारत लौटना चाहता है माल्या

इसके अलावा माल्या ने 26 जून को ट्वीट करते हुए लिखा था, 'सीबीआइ और ईडी की चार्जशीट में कथित तौर पर आरोप लगाया गया है कि मैं बैंकों का कर्ज वापस नहीं करना चाहता। मैं 2016 से ही बैंक कर्ज चुकाने और मामला निपटाने का प्रयास कर रहा हूं। अब मैंने यह सारा मामला माननीय कर्नाटक हाई कोर्ट के समक्ष रखा है तो इस मामले में मेरी दुर्भावना कहां है?'

माल्या की संपत्तियों को बेचकर बैंकों ने वसूले 963 करोड़
वित्त मंत्रालय की तरफ से पिछले वर्ष संसद में यह बताया गया था कि माल्या की कंपनी पर सरकारी बैंकों का कुल 9,431.65 करोड़ रुपये का कर्ज बाकी है। इसमें से अकेले आइडीबीआइ का कर्ज 1687.04 करोड़ रुपये का है। जबकि एसबीआइ का 1600 और पंजाब नेशनल बैंक का 1223 करोड़ रुपये का कर्ज है। शुक्रवार को एसबीआइ के एमडी ने बताया कि बैंक अभी तक माल्या की तमाम परिसंपत्तियों की बिक्री से महज 963 करोड़ रुपये की वसूली ही कर पाये है। यह वसूली माल्या की भारतीय परिसंपत्तियों को जब्त व बिक्री करने से हासिल हुई है।

उसकी कई परिसंपत्तियों को नीलाम करने की कोशिश जारी है। माल्या से कर्ज वसूली की कोशिश बैंकों की तरफ से पहले ही की जा रही है लेकिन फरवरी, 2016 में उनके देश छोड़ जाने के बाद यह प्रक्रिया और तेजी कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.