Move to Jagran APP

मानसून सत्र शुरू होने से पहले उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कराई कोरोना जांच, सांसदों के लिए एडवाइजरी जारी

14 सितंबर से संसद का मानसून सत्र शुरू होने वाला है उससे पहले सभी सदस्यों को कविड-19 टेस्ट (RT-PCR) करवाने के लिए कहा गया है।

By Neel RajputEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 01:57 PM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 01:57 PM (IST)
मानसून सत्र शुरू होने से पहले उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कराई कोरोना जांच, सांसदों के लिए एडवाइजरी जारी
मानसून सत्र शुरू होने से पहले उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कराई कोरोना जांच, सांसदों के लिए एडवाइजरी जारी

नई दिल्ली, एएनआइ। उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू (M Venkaiah Naidu) ने 14 सितंबर से संसद का मानसून सत्र शुरू होने से पहले अपना COVID-19 टेस्ट करवा लिया है। उपराष्ट्रपति के सचिवालय ने इसकी जानकारी दी है। बता दें कि 14 सितंबर से संसद का मानसून सत्र शुरू होने वाला है उससे पहले सभी सदस्यों को कविड-19 टेस्ट (RT-PCR) करवाने के लिए कहा गया है।

loksabha election banner

सचिवालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, "14 सितंबर, 2020 से संसद के आगामी मानसून सत्र की अध्यक्षता करने के लिए राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने कोविड-19 टेस्ट करवा लिया है। इसके अलावा राज्यसभा की तरफ से जारी एडवाइजरी के अनुसार सदन की कार्यवाही में शामिल होने वाले सभी सदस्यों के लिए भी कोरोना टेस्ट करवाना अनिवार्य है।"

सचिवालय के बयान के अनुसार, सदस्यों को सरकार द्वारा अधिकृत किसी भी अस्पताल/प्रयोगशाला या संसद भवन परिसर में सत्र शुरू होने से पहले 72 घंटे के भीतर अपना परीक्षण करवाने के लिए कहा गया है।

ऐसी होगी सदन की व्यवस्थता

सचिवालय ने आगे कहा कि राज्यसभा में 57 सांसदों के बैठने की व्यवस्था की गई है जबकि 51 सदस्यों के लिए सदन की गैलरीज में और 136 सदस्यों के लिए लोकसभा कक्ष में बैठाने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा हर सीट में माइक्रोफोन लगा होगा जिससे सदस्य चर्चा में भाग ले सकते हैं।

सचिवालय के अनुसार, चैंबर में चार बड़ी डिस्प्ले स्क्रीन लगाई जाएंगी और गैलरी में छह छोटी-छोटी स्क्रीन्स लगाई जाएंगी। जिसमें सदस्य सदन की कार्यवाही देख सकेंगे। इसके अलावा चार गैलरीज में छह छोटे-छोटे डिस्प्ले स्क्रीन और ऑडियो कंसोल लगाए गए हैं। वहीं, व्यापार, बुलेटिन, विधेयकों और अध्यादेशों की सूची सहित विभिन्न संसदीय पत्र केवल इलेक्ट्रॉनिक तंत्र के माध्यम से सदस्यों को भेजे जाएंगे। सदस्य अपने पोर्टल अकाउंट एक्सेस कर सकते हैं। इन पत्रों की हार्ड कॉपी का प्रचलन अब बंद किया जा रहा है। हालांकि सदस्य अपनी सहूलियत के अनुसार प्रिंट आउट लेकर आ सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.