Move to Jagran APP

वेंकैया ने की मानसून सत्र की योजना की समीक्षा, सांसदों के बैठने की व्यवस्था पर हुई चर्चा

राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने कोरोना महामारी के मद्देनजर संसद के मानसून सत्र के दौरान सांसदों के बैठने की व्यवस्था की समीक्षा की।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 07:31 AM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 07:31 AM (IST)
वेंकैया ने की मानसून सत्र की योजना की समीक्षा, सांसदों के बैठने की व्यवस्था पर हुई चर्चा
वेंकैया ने की मानसून सत्र की योजना की समीक्षा, सांसदों के बैठने की व्यवस्था पर हुई चर्चा

नई दिल्ली, प्रेट्र। राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने कोरोना महामारी के मद्देनजर बुधवार को संसद के मानसून सत्र के दौरान सांसदों के बैठने की व्यवस्था की समीक्षा की। सूत्रों ने बताया कि राज्यसभा सचिवालय के महासचिव और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ करीब एक घंटे चली चर्चा के दौरान इस बात पर विचार-विमर्श किया गया कि बैठने की व्यवस्था कैसी हो।

loksabha election banner

सूत्रों का कहना है कि इस व्यवस्था को अंतिम रूप लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और वेंकैया नायडू के बीच विचार-विमर्श के बाद ही दिया जाएगा। वेंकैया द्वारा ली गई पिछली बैठक में फैसला किया गया था कि राज्यसभा सदस्यों को चैंबर और सदन के गलियारों में बिठाया जाएगा। जबकि अन्य लोग संसद परिसर से ही वर्चुअल तरीके से भागेदारी करेंगे। सूत्रों के मुताबिक ऐसा इसलिए तय किया गया ताकि छह फीट की शारीरिक दूरी का पालन किया जा सके। बुधवार की बैठक में यह भी तय किया गया कि मीडिया गैलरी में भी शारीरिक दूरी मानकों का पालन किया जाएगा।

बदला-बदला होगा संसद का अगला सत्र

कोविड-19 की महामारी के खौफ से जहां दुनिया की तस्वीर बदली-बदली नजर आ रही है, वहीं संसद का आगामी मानसून सत्र इससे अछूता नहीं रहेगा। सदन में सांसद के बैठने की जगह बिल्कुल बदल जाएगी। कुछ सदस्यों को सदन में ही बैठाने की व्यवस्था की जाएगी तो बाकी सदस्यों की वर्चुअल हो सकती है। इसके लिए सेंट्रल हाल और बाल योगी सभागार का उपयोग किया जाने पर विचार किया जा रहा है।

मानसून सत्र के समुचित संचालन को लेकर तैयार विकल्पों पर राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू बैठकें कर रहे हैं। राज्यसभा सचिवालय ने उनके समक्ष कई तरह के विकल्पों को रखा है। मानसून सत्र के लिए सरकार की ओर से फिलहाल कोई तारीख निर्धारित नहीं की गई है, लेकिन मानसून सत्र की बैठक को लेकर संसद के दोनों सदनों की तैयारियां तेजी से हो रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.