Move to Jagran APP

गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल नहीं होंगे ट्रंप

भारत हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में वैश्विक नेताओं को आमंत्रित करता है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 29 Oct 2018 07:09 PM (IST)Updated: Tue, 30 Oct 2018 09:05 AM (IST)
गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल नहीं होंगे ट्रंप
गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल नहीं होंगे ट्रंप

नई दिल्ली, प्रेट्र। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने का भारत का न्योता अस्वीकार कर दिया है। अमेरिका ने भारतीय अधिकारियों को बताया है कि उस समय ट्रंप कुछ पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों में व्यस्त रहेंगे।

loksabha election banner

इन कार्यक्रमों में उनका स्टेट ऑफ द यूनियन (एसओटीयू) संबोधन भी शामिल हैं।1सूत्रों ने बताया कि अगले साल गणतंत्र दिवस के मौके पर ट्रंप के आगमन को लेकर दोनों देश संपर्क में थे। जुलाई में ह्वाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने भी बताया था कि ट्रंप को गणतंत्र दिवस का न्योता मिला है, लेकिन उस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है।

अब न्योता अस्वीकार करने की बात सामने आई है। सूत्रों का कहना है कि ट्रंप के आने को लेकर सरकार ज्यादा आश्वस्त नहीं थी, इसलिए पहले से ही विकल्पों पर विचार चल रहा था। एक अफ्रीकी देश समेत तीन देशों के प्रमुखों के नाम इनमें शामिल हैं। ट्रंप की ओर से न्योता अस्वीकार किए जाने को दोनों देशों के संबंधों में हाल में आए तनाव से भी जोड़ा जा रहा है। भारत और रूस के बीच एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम के सौदे पर अमेरिका ने आपत्ति जताई है।

भारत हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में वैश्विक नेताओं को आमंत्रित करता है। इस साल 10 आसियान देशों के प्रमुख बतौर मुख्य अतिथि गणतंत्र दिवस समारोह का हिस्सा बने थे। 2017 में संयुक्त अरब अमीरात के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन जायद अल नहयान, 2016 में फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद और 2015 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा बतौर मुख्य अतिथि गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल हुए थे।

सूत्रों ने बताया कि अगले साल गणतंत्र दिवस के मौके पर ट्रंप के आगमन को लेकर दोनों देश संपर्क में थे। हालांकि भारत पहले से ही ट्रंप को लेकर बहुत आश्वस्त नहीं था और कई अन्य विकल्प भी रखे गए हैं। जुलाई में ह्वाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने बताया था कि ट्रंप को गणतंत्र दिवस का न्योता मिला है, लेकिन उस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.