Move to Jagran APP

रक्षा, व्यापार समेत कई अहम मुद्दों पर बात करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रंगला ने बताया कि अहमदाबाद में नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम होडी मोदी कार्यक्रम की तरह होगा जो पिछले साल अमेरिका के ह्यूस्टन शहर में आयोजित किया गया था।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 05:47 PM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 06:01 PM (IST)
रक्षा, व्यापार समेत कई अहम मुद्दों पर बात करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी
रक्षा, व्यापार समेत कई अहम मुद्दों पर बात करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी

नई दिल्ली, पीटीआइ। 24 फरवरी को भारत आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मेजबानी के लिए भारत पूरी तरह तैयार है। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रंगला ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 25 फरवरी को रक्षा और व्यापार सहित कई प्रमुख क्षेत्रों को लेकर बातचीत करेंगे। ट्रंप एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत आ रहे हैं। ट्रंप का यह पहला भारत दौरा है जो कि 24 और 25 फरवरी तक वो अहमदाबाद, आगरा और दिल्ली में रहेंगे। 

loksabha election banner

25 फरवरी को होगी दोनों शीर्ष नेताओं के बीच व्यापक वार्ता

श्रृंगला ने कहा कि अहमदाबाद में नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम होडी मोदी कार्यक्रम की तरह होगा जो पिछले साल अमेरिका के ह्यूस्टन शहर में आयोजित किया गया था। उन्होंने कहा कि रक्षा और व्यापार सहित कई मुद्दों पर ट्रम्प और मोदी 25 फरवरी को व्यापक वार्ता करेंगे।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि पीएम मोदी ट्रम्प के लिए दोपहर के भोजन की मेजबानी भी करेंगे। वहीं, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद आने वाले गणमान्य लोगों के सम्मान में भोज की मेजबानी करेंगे। 

रक्षा सौदों में आ सकती है तेजी

सूत्रों के अनुसार भारत और अमेरिका एक व्यापार समझौते को अंतिम रूप देने में जल्दबाजी नहीं करना चाहते हैं और दोनों पक्ष दीर्घकालिक दृष्टिकोण पर विचार करते हुए इस पर निर्णय लेंगे। सूत्रों ने कहा कि ट्रंप की यात्रा के दौरान कुछ रक्षा सौदों में तेजी आ सकती है।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले हो सकती है बड़ी ट्रेड डील

वहीं, भारत के दो दिवसीय दौरे से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत के साथ एक बड़ी ट्रेड डील अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले हो सकती है। ट्रंप ने कहा कि भारत के साथ ट्रेड डील हो सकती है, लेकिन इस समय नहीं। यह डील अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले हो सकती है। भारत के साथ हमारी एक बड़ी डील होगी। 

गौरतलब है कि ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ भारत आ रहे हैं। इस दौरान वह पीएम मोदी के गृहनगर गुजरात जाएंगे। ट्रंप, अहमदाबाद में एक बड़े रोड शो में शामिल होंगे और साबरमती आश्रम भी जाएंगे। साथ ही वो मोटेरा में बने सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। य


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.