Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री मोदी आठ नवंबर को करेंगे करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन

गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर पाकिस्तान इस साल नवंबर में 10 हजार सिख श्रद्धालुओं वीजा जारी करेगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 12 Oct 2019 09:00 PM (IST)Updated: Sat, 12 Oct 2019 09:00 PM (IST)
प्रधानमंत्री मोदी आठ नवंबर को करेंगे करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन
प्रधानमंत्री मोदी आठ नवंबर को करेंगे करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन

नई दिल्ली, प्रेट्र। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आठ नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय मंत्री हरसिमरत बादल ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। यह कॉरिडोर पाकिस्तान के करतारपुर स्थित दरबार साहिब और पंजाब के गुरदासपुर जिले में स्थित डेरा बाबा नानक देव गुरुद्वारों को जोड़ेगा।

loksabha election banner

सिख पंथ का अरदास हकीकत में बदलने जा रहा

हरसिमरत बादल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी भारत की तरफ बने एकीकृत चेक पोस्ट का उद्घाटन करेंगे। उन्होंने ट्वीट किया, 'गुरु नानक देव जी के आशीर्वाद से, श्री करतारपुर साहिब के खुले दर्शन दीदार के लिए सिख पंथ का अरदास हकीकत में बदलने जा रहा है। आठ नवंबर को, पीएम नरेंद्र मोदी जी द्वारा करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करने के साथ ही नए इतिहास की रचना होगी।'

कांग्रेस राज में जो न हो सका, वह मोदी ने कर दिखाया

केंद्रीय मंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा, 'कांग्रेस शासन के तहत 72 वर्षो में जो संभव नहीं हो सका, पीएम मोदी ने उसे सही किया है।'

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री आमंत्रित

बता दें कि पिछले हफ्ते पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घटान समेत गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था।

भारतीय सिखों को वीजा की जरूरत नहीं होगी

रावी नदी के पार पाकिस्तान के नरोवल जिले में करतारपुर साहिब स्थित है। पिछले साल नवंबर में भारत और पाकिस्तान के बीच करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण पर सहमति बनी थी। सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानक देव जी ने 1522 में करतारपुर स्थित दरबार साहिब गुरुद्वारा की स्थापना की थी। यहीं पर उन्होंने अंतिम सांस भी ली थी। दोनों देशों के बीच हुए समझौते के तहत दरबार साहिब जाने के लिए भारतीय सिखों को वीजा की जरूरत नहीं होगी। उन्हें सिर्फ परमिट लेना पड़ेगा।

10 हजार सिखों को वीजा जारी करेगा पाकिस्तान

गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर पाकिस्तान इस साल नवंबर में 10 हजार सिख श्रद्धालुओं वीजा जारी करेगा। श्रद्धालुओं का पहला जत्था नवंबर के पहले हफ्ते में विशेष ट्रेन से रवाना होगा।

प्रकाश पर्व में शामिल होने के लिए दुनिया भर के सिख आमंत्रित

वाघा रेलवे स्टेशन से तीर्थयात्री अटारी रेलवे स्टेशन जाएंगे और फिर वहां से ननकाना साहिब रवाना होंगे। आठ नवंबर तक ये सिख तीर्थयात्री पाकिस्तान में रहेंगे। पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा समिति के प्रमुख सरदार सतवंत सिंह ने प्रकाश पर्व समारोह में शामिल होने के लिए दुनिया भर के सिखों को आमंत्रित किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.