Move to Jagran APP

'कांग्रेस और पाक की जुगलबंदी, एक सवाल पूछ रहा है दूसरा सबूत मांग रहा है'

बता दें कि कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह पी चिदंबरम नवजोत सिंह सिद्धू और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी एयर स्ट्राइक के सबूत मांगे हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 04 Mar 2019 04:05 PM (IST)Updated: Tue, 05 Mar 2019 12:51 AM (IST)
'कांग्रेस और पाक की जुगलबंदी, एक सवाल पूछ रहा है दूसरा सबूत मांग रहा है'
'कांग्रेस और पाक की जुगलबंदी, एक सवाल पूछ रहा है दूसरा सबूत मांग रहा है'

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। बालाकोट के आतंकी ठिकाने पर एयर स्ट्राइक को लेकर छिड़ी राजनीति और विपक्ष के कुछ नेताओं की ओर से उठाए जा रहे सवालों पर भाजपा ने तीखा पलटवार किया है। भाजपा के वरिष्ठ नेता और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है।

loksabha election banner

जब भी आतंकियों और उनको संरक्षण देने वाले आकाओं के खिलाफ कार्रवाई होती है, विपक्षी नेता हल्ला करने लगते हैं। मुख्तार अब्बास नकवी ने विपक्षी दलों को फर्जी और मनगढंत खबरों से बचने के लिए आगाह किया। उनका कहना था कि इससे न सिर्फ सुरक्षा बलों का मनोबल गिरता, बल्कि पूरे देश में गलत संदेश जाता है।

उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि जहां पूरा देश आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सुरक्षा बलों के साथ एकजुट खड़ा है, वहीं कुछ विपक्षी नेता सुरक्षा बलों की कार्रवाई पर सवाल उठाते हुए सबूत मांग रहे हैं। उन्होंने सवाल उठाया कि 'यह महज संयोग है या फिर किसी किस्म की साझीदारी है।' उन्होंने कहा कि कांग्रेसी नेताओं से देश को आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में समर्थन की उम्मीद कतई नहीं है, लेकिन कम-से-कम उन्हें सुरक्षा बलों का अपमान तो नहीं करना चाहिए।

विपक्ष के सबूत मांगने पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने करारा जवाब दिया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि "चोट जो है, वह आतंकवादियों और पाकिस्तान को लगी है, चीख कांग्रेस की निकल रही है... एक तरफ पाकिस्तान सवाल पूछ रहा है, दूसरी तरफ कांग्रेस सबूत मांग रही है... यह कांग्रेस और पाकिस्तान की जो जुगलबंदी है, वह अजीब बात है..."।

बता दें कि कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, पी चिदंबरम , नवजोत सिंह सिद्धू और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी एयर स्ट्राइक के सबूत मांगे हैं। वहीं पीएम मोदी ने पटना में एनडीए की रैली में विपक्ष के एयर स्ट्राइक पर सबूत मांगने पर जमकर निशाना साधा था। पीएम ने कहा था कि विपक्ष की इस मांग से पाकिस्तान तालियां बजा रहा है।

यह भी पढ़ें: जानें एफ-16 के गलत इस्तेमाल पर पाकिस्तान के खिलाफ क्या कुछ कर सकता है अमेरिका

एयर स्ट्राइक पर वायुसेना चीफ धनोआ ने कहा - टारगेट पर ही गिरे बम

पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक पर पड़ोसी मुल्क और कांग्रेस के सवालों के बीच वायुसेना ने साफ किया कि बम लक्ष्य पर गिराए गए हैं। वायुसेना प्रमुख बी. एस. धनोआ ने साफ किया कि एयर फोर्स ने सफलतापूर्वक टारगेट को हिट किया। इसके साथ ही उन्होंने पाकिस्तानी F-16 विमानों को खदेड़ने के लिए मिग-21 बाइसन का इस्तेमाल क्यों किया गया, इसकी वजह भी बताई।

एयर चीफ धनोआ से जब सवाल किया गया कि पाकिस्तान अभी भी बालाकोट में आतंकी ठिकानों को निशाना बनाए जाने की बात को खारिज कर रहा है, तो उन्होंने कहा कि अगर हमने टारगेट हिट करने का प्लान बनाया था, तो हमने टारगेट हिट किया है।' एयर स्ट्राइक में आतंवादियों की मौत से जुड़े सवाल के जवाब में वायुसेना प्रमुख ने कहा कि हम टारगेट हिट करते हैं, मानव शवों को नहीं गिनते। हम सिर्फ यह देखते हैं कि टारगेट हिट किया है नहीं।

यह भी पढ़ें:  यूपीए सरकार में 18-19 बार हुई सर्जिकल स्ट्राइक, हमने राजनीति नहीं की: पूर्व रक्षा राज्य मंत्री

जानिए- किसने क्या कहा

दूसरों पर भरोसा, सेना पर नहीं
कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल विदेशी अखबारों न्यूयॉर्क टाइम्स, वाशिंगटन पोस्ट, लंदन स्थिति जेन इंफॉर्मेशन ग्रुप, डेली टेलीग्राफ, गार्जियन, रायटर की खबरों का हवाला देकर सरकार से हवाई हमले का सुबूत मांग रहे हैं। सिब्बल ने ट्वीट कर मोदी सरकार पर आतंक का राजनीतिकरण करने का आरोप लगा रहे हैं। जबकि, सोमवार को ही वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने साफ कर दिया है कि जैश के ठिकाने पर सटीक हमला किया गया था और उसका ठिकाना ध्वस्त हो गया था। सिब्बल कहते हैं क्या अंतरराष्ट्रीय मीडिया पाकिस्तान के साथ है। सवाल उठता है कि क्या सिब्बल यह कहना चाहते हैं कि सेना झूठ बोल रही है? सिब्बल से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने भी सरकार से हवाई हमले के सुबूत मांगे थे।

सुरजेवाला ने मोदी से मांगे जवाब
कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, ''मोदी जी, आपके केंद्रीय मंत्री टीवी चैनल की ख़बरों को यह कहकर झुठला रहे हैं कि बालाकोट हवाई हमले में 300 आतंकवादियों के मारे जाने की पुष्टि प्रधानमंत्री ने कभी नहीं की। क्या यह सच है? अगर नहीं तो प्रधानमंत्री देश को सच बताएं।''

पेड़ गिराने गए थे जवान?
कांग्रेस नेता और पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा, '300 आतंकी मारे गए, हां या नहीं? तब हमले का क्या मकसद था? क्या आप वहां पेड़ खत्म करने गए थे? क्या यह चुनावी चाल थी? सेना का राजनीतिकरण बंद करिए।' उन्होंने आगे कहा, 'ऊंची दुकान, फीकी पकवान।'वहीं, पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने सोमवार को सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि वह विपक्ष को कोसना बंद कर दुनिया को अपना पक्ष समझाए। हवाई हमले पर दुनिया को यकीन दिलाए।

चिदंबरम पर गोयल का पलटवार
चिदंबरम के इस बयान पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने पलटवार किया। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस पाकिस्तान के दुष्प्रचार पर तो भरोसा कर रही है, लेकिन उसे अपनी सेना पर यकीन नहीं है।

शाह को कैसे पता कितने आतंकी मारे गए
कांग्रेस प्रवक्ता आरपीएन सिंह ने संवाददाताओं से कहा कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने जवानों के पराक्रम का राजनीतिकरण किया है। उन्होंने कहा कि 250 लोग मारे गए। शाह को किसने बताया कि पाकिस्तान के बालाकोट में वायुसेना की कार्रवाई में 250 आतंकी मारे गए। हम पूछना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री इस पर जवाब क्यों नहीं देते हैं?'

दिग्विजय सिंह ने पूछे थे सवाल

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम और वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने भी बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक के सबूत जारी करने की शनिवार को मांग की। उन्होंने कहा था कि जिस तरह अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन के खिलाफ कार्रवाई के सबूत जारी किए थे, उसी तरह हमें भी सबूत जारी करने चाहिए।

बालाकोट पर ममता बनर्जी का प्रश्न

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी कुछ दिन पहले कहा था कि देश को यह जानने का हक है कि बालाकोट में हवाई हमले के बाद वाकई क्या हुआ, क्योंकि कई विदेशी मीडिया ने खबर दी है कि हवाई हमले में ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है।

टीएमसी का सरकार पर निशाना
टीएमसी के राष्ट्रीय प्रवक्ता डेरेक ओ ब्रायन ने ट्वीट कर कहा, 'हमें अपनी फौज पर भरोसा, जुमला जोड़ी पर भरोसा नहीं। क्या आप बिना किसी योजना के हमारे जवानों को मरने के लिए भेज रहे हैं? या आपका मकसद सिर्फ चुनाव जीतना है?'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.