Move to Jagran APP

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की SDRF के केंद्रीय हिस्से की दूसरी किस्त को मंजूरी

अग्रिम रूप से 23 राज्यों को केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने एसडीआर के केंद्रीय हिस्से की 7274.40 करोड़ रुपये की दूसरी किस्त जारी करने को मंजूरी दी है। 5 राज्यों को पहले ही दूसरी किस्त 1599.20 करोड़ रुपये की अग्रिम राशि जारी की जा चुकी है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Fri, 01 Oct 2021 02:14 PM (IST)Updated: Fri, 01 Oct 2021 02:14 PM (IST)
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की SDRF के केंद्रीय हिस्से की दूसरी किस्त को मंजूरी
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की SDRF के केंद्रीय हिस्से की दूसरी किस्त को मंजूरी

नई दिल्ली, एजेंसी। गृह मंत्रालय ने जानकारी दी कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केंद्र सरकार द्वारा राज्य आपदा राहत कोष (एसडीआरएफ) के केंद्रीय हिस्से की दूसरी किस्त जारी करने को मंजूरी दे दी है। बताया गया कि मोदी सरकार के इस कदम से राज्य सरकारों को अपने एसडीआरएफ में कोविड-19 के कारण मृतकों के परिजनों को अनुग्रह राशि देने पर होने वाले खर्च को पूरा करने में मदद मिलेगी।

loksabha election banner

भारत सरकार ने 25.09.2021 को आदेश जारी करते हुए एसडीआरएफ के तहत मदों और सहायता के मानदंडों को संशोधित करना, कोविड -19 के कारण मृतक के परिजनों को अनुग्रह राशि के भुगतान का प्रावधान करने की बात कही गई थी।

साथ ही माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेश के अनुपालन में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को लागू करने के प्रावधान को सक्षम करना भी था।

मोदी सरकार के इस कदम से राज्य सरकारों को अपने एसडीआरएफ में पर्याप्त धनराशि रखने में सुविधा होगी। अग्रिम रूप से, 23 राज्यों को केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने एसडीआर के केंद्रीय हिस्से की 7,274.40 करोड़ रुपये की दूसरी किस्त जारी करने को मंजूरी दी है। 5 राज्यों को पहले ही, दूसरी किस्त 1,599.20 करोड़ रुपये की अग्रिम राशि जारी की जा चुकी है।

राज्य सरकारों के पास वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान उनके एसडीआरएफ में राज्य के हिस्से सहित 23,186.40 करोड़ रुपये की राशि होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.