Move to Jagran APP

Cabinet Decisions : दूरदराज इलाकों में बनेंगी 32,152 किलोमीटर सड़कें, 7,287 गांवों में दूरसंचार टावर स्थापित करने को भी मंजूरी

सरकार ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में आंध्र प्रदेश छत्तीसगढ़ झारखंड महाराष्ट्र और ओडिशा के 44 आकांक्षी जिलों के 7000 से अधिक गांवों में 4जी मोबाइल टावर कनेक्टिविटी प्रदान करने का निर्णय लिया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने यह जानकारी दी...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 17 Nov 2021 03:28 PM (IST)Updated: Thu, 18 Nov 2021 12:40 AM (IST)
Cabinet Decisions : दूरदराज इलाकों में बनेंगी 32,152 किलोमीटर सड़कें, 7,287 गांवों में दूरसंचार टावर स्थापित करने को भी मंजूरी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश के सुदूर एवं जनजातीय इलाकों में प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत 32,152 किलोमीटर सड़क निर्माण करने को बुधवार को मंजूरी प्रदान कर दी। इस पर 33,822 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसी के साथ मंत्रिमंडल ने पांच राज्यों आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, महाराष्ट्र और ओडिशा के 7,287 गांवों में दूरसंचार टावर स्थापित करने को भी मंजूरी प्रदान की है। इससे जनजातीय क्षेत्रों में दूरसंचार संपर्क स्थापित करने में आसानी होगी।

loksabha election banner

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस कदम से पांच राज्यों के कुल 44 आकांक्षी जिले 4जी आधारित मोबाइल सेवाओं और दूरसंचार कनेक्टिविटी से लाभान्वित होंगे। इसके जरिये इन पिछले क्षेत्र में रहने वाले लोगों को ई-गवर्नेस की सुविधा भी प्रदान की जा सकेगी। इस पर 6,466 करोड़ रुपये का खर्च आएगा और इस परियोजना के नवंबर 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है।

Koo App

ऐसे आकांक्षी ज़िले जहाँ टेलिकॉम टॉवर नहीं हैं, पाँच राज्यों - आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, महाराष्ट्र और ओडिशा के 44 आकांक्षी ज़िलों के 7,266 गाँवों में मोबाइल टॉवर की सुविधाएँ दी जाएँगी। इस योजना पर 6,466 करोड़ रुपए का व्यय अनुमानित है: केंद्रीय मंत्री श्री अनुराग ठाकुर

View attached media content - PIB in Rajasthan (@PIBJaipur) 17 Nov 2021

अनुराग ठाकुर ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के चरण-1, चरण-2 और वामपंथी चरमपंथ प्रभावित इलाकों में सड़क संपर्क योजना (आरसीपीएलडब्ल्यूईए) को जारी रखने को मंजूरी प्रदान की। उन्होंने बताया कि इस पर 33,822 करोड़ रुपये का अनुमानित व्यय होगा, जिसमें केंद्र की हिस्सेदारी 22,978 करोड़ रुपये होगी।

वहीं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में हुए फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि महाराष्ट्र के जो आदिवासी बहुल क्षेत्र हैं उन इलाकों में जितने भी अनकवर्ड गांव हैं उनके लिए टेलीकाम कनेक्टिविटी पैकेज पास किया गया है। इस पैकेज में महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में 491 गांव, नंदुरबार जिले में 109 गांव, उस्मानाबाद जिले का एक गांव और वाशिम जिले के नौ गांवों को टेलीकाम सर्विस देने के लिए ये पैकेज पास किया गया है। इस परियोजना पर जल्द ही काम शुरू किया जाएगा।

मिलेगा ग्रामीण विकास को बढ़ावा : मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि मंत्रिमंडल द्वारा सड़क नेटवर्क के विस्तार के फैसले से ना केवल ग्रामीण विकास को बढ़ावा मिलेगा बल्कि पूर्वोत्तर के दूरदराज के क्षेत्रों के साथ-साथ वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों का जीवन भी आसान होगा। वहीं पांच राज्यों के सात हजार से अधिक गांवों में दूरसंचार टावर स्थापित करने से फैसले से सामाजिक सशक्तिकरण में मदद मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.