Move to Jagran APP

सलमान खुर्शीद ने अपनी किताब पर सवाल उठाने वालों को दिया जवाब- कहा- निकाला जा रहा है गलत अर्थ

खुर्शीद ने हिंदुत्व और आइएसआइएस के बीच तुलना को लेकर उनकी किताब को निशाना बनाने वालों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि ऐसा करने वाले अंग्रेजी में कमजोर है। स्पष्टता के लिए उन्हें एक बार फिर से किताब को पढ़कर उसका सही अर्थ निकालना चाहिए।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sun, 14 Nov 2021 11:15 AM (IST)Updated: Sun, 14 Nov 2021 11:35 AM (IST)
सलमान खुर्शीद ने अपनी किताब पर सवाल उठाने वालों को दिया जवाब- कहा- निकाला जा रहा है गलत अर्थ
सलमान खुर्शीद बोले उनकी किताब का किया गया गलत अनुवाद- कभी नहीं कहा ISIS और हिंदुत्व एक जैसे

नई दिल्ली, एएनआइ। सलमान खुर्शीद की बुक को लेकर लगातार विवाद बढ़ता जा रहा है। अब खुर्शीद ने हिंदुत्व और आइएसआइएस के बीच तुलना को लेकर उनकी किताब को निशाना बनाने वालों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वह अंग्रेजी में कमजोर है। स्पष्टता के लिए उन्हें एक बार फिर से बुक का अनुवाद करना चाहिए। सलमान खुर्शीद ने कहा, ' मैंने यह नहीं कहा कि ISIS और हिंदुत्व एक जैसे हैं । मैंने यह भी कहा है कि आइएसआइएस और बोको हराम इस्लाम धर्म का दुरुपयोग करते हैं, लेकिन किसी इस्लामी अनुयायी ने इसका विरोध नहीं किया। किसी ने नहीं कहा कि मैं उनके धर्म की छवि खराब कर रहा हूं।'

loksabha election banner

इसके साथ ही सलमान खुर्शीद ने कहा कि ऐसा लगता है कि कुछ लोग हिंदू धर्म को बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं। वे हिंदू धर्म के दुश्मन हैं और डरते हैं कि उनकी सच्चाई सामने आ जाएगी। बता दें कि सलमान खुर्शीद पांच दिवसीय कल्कि महोत्‍सव के समापन समारोह में पहुंचे थे। इसके साथ ही उन्होंने कहा,' मैं हिंदू तथा हिंदू धर्म से प्रेम करता हूं, यदि ऐसा नहीं होता तो कल्कि धाम में लगातार नहीं आता। मेरी किताब के कुछ तथ्य को वह लोग तोड़ मरोड़ रहे हैं जिन्हें अंग्रेजी नहीं आती। मैंने किसी धर्म पर टिप्पणी नहीं की है। मेरी टिप्पणी केवल धर्म का दुरुपयोग करने वालों पर थी। ऐसे लोग हिंदू धर्म में भी हैं और मुस्लिम धर्म में भी। सबके तरीके अलग अलग होते है। आइएसआइएस के तरीके भी गलत हैं जिसका उल्लेख किया है।

उधर माकपा नेता हन्नान मुल्ला ने कहा,'सलमान खुर्शीद ने जो कहा उस पर मैं कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता लेकिन संघ सांप्रदायिक नफरत पैदा कर रहे हैं। वे धर्मनिरपेक्ष व्यवस्था को बनाए रखने में मदद नहीं कर रहे हैं। जैसा तालिबान दूसरे राज्यों में कर रहे हैं संघ के लोग यहां भी वही कर रहे हैं।

बता दें कि सलमान खुर्शीद की किताब 'सनराइज ओवर अयोध्‍या: नेशनहुड इन आवर टाइम्‍स' में कथित तौर पर हिंदुत्व की तुलना आतंकवादी समूहों बोको हरम और आइएसआइएस के जिहादी इस्लाम से करने को लेकर खूब विवाद खड़ा हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.