Move to Jagran APP

पीएम मोदी और ट्रंप में दिखी गजब की केमिस्ट्री, दोनों ने एक दूसरे को बताया सच्चा दोस्त और अदभुत लीडर

समूचे ट्रंप परिवार का स्वागत करते हुए पीएम ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप का अपने परिवार के साथ भारत-अमेरिका रिश्तों को एक परिवार जैसी मिठास व घनिष्ठता की पहचान दे रहा है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 10:37 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 07:20 AM (IST)
पीएम मोदी और ट्रंप में दिखी गजब की केमिस्ट्री, दोनों ने एक दूसरे को बताया सच्चा दोस्त और अदभुत लीडर
पीएम मोदी और ट्रंप में दिखी गजब की केमिस्ट्री, दोनों ने एक दूसरे को बताया सच्चा दोस्त और अदभुत लीडर

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। भारत के लिए रवाना होने से पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कई बार कहते रहे कि - वह प्रधानमंत्री को मोदी को पसंद करते हैं और दोनों अच्छे दोस्त हैं। सोमवार को जब अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में लाखों लोगों के बीच दोनों नेता मिले तो दोनों ओर से एक दूसरे की जमकर प्रशंसा हुई। दोनों ने एक दूसरे को सच्चा दोस्त बताया, एक दूसरे को अदभुत लीडर बताया।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा को भारत व अमेरिका के रिश्तों में नए युग की शुरुआत करार देते हुए कहा कि यह संबंध 21वीं सदी में दुनिया की दिशा करने वाला होगा। मोदी ने कहा कि, भारत व अमेरिका सिर्फ रणनीतिक साझेदार देश नहीं है बल्कि उससे भी ज्यादा बड़ा व करीबी रिश्ता है।

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति ट्रंप की गिनाईं उपलब्धियां

राष्ट्रपति ट्रंप के अहमदाबाद पड़ाव की निगरानी व्यक्तिगत तौर पर कर रहे मोदी ने अपने मित्र राष्ट्रपति की उपलब्धियों को भी जम कर गिनाया। यही नहीं अपने भाषण में राष्ट्रपति की पत्नी मेलानिया ट्रंप, उनकी पुत्री इवांका ट्रंप व दामाद जारेड कुशनर की उपलब्धियों का जिक्र करके शानदार मेजबानी का उदाहरण दिया।

समूचे ट्रंप परिवार का पीएम मोदी ने किया स्वागत

मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत ही पिछले वर्ष ट्रंप के साथ हयूस्टन में आयोजित हाउडी मोदी कार्यक्रम को याद करके किया और कहा कि, ''मेरे दोस्त ट्रंप अपनी ऐतिहासिक यात्रा की शुरुआत नमस्ते ट्रंप के साथ कर रहे हैं।'' समूचे ट्रंप परिवार का स्वागत करते हुए पीएम ने कहा कि, राष्ट्रपति ट्रंप का अपने परिवार के साथ भारत-अमेरिका रिश्तों को एक परिवार जैसी मिठास व घनिष्ठता की पहचान दे रहा है। मेलानिया ट्रंप के लिए उन्होंने कहा कि, ''आपका यहां होना हमारे लिए बहुत ही सम्मान की बात है। समाज में बच्चों के लिए आप जो करती हैं वो प्रशंसनीय है।'' उन्होंने इंवाका का भारत में दोबारा स्वागत करते हुए प्रसन्नता जताई तो उनके पति जारेड कुशनर के बारे में कहा कि, ''आप जो भी काम करते हैं उसके दूरगामी परिणाम निकलते हैं।''

भरोसेमंद पार्टनर

राष्ट्रपति ट्रंप के साथ अपनी पहली मुलाकात को याद करते हुए मोदी ने कहा कि, ''भारत में हो रहे परिवर्तनों के बीच अमेरिका व भारत का एक भरोसेमंद पार्टनर बना है। ''

जबकि ट्रंप ने मोदी की पारिवारिक पृष्ठभूमि का जिक्र करते हुए इसे भारत की यात्रा से जोड़ा। मोदी काल में गरीबी उन्मूलन से लेकर उज्जवला वितरण तक की कई उपलब्धियां गिनाई और कहा - 'मोदी, आप सिर्फ गुजरात का गर्व नहीं है बल्कि एक जीवंत उदाहरण हैं कि कठिन परिश्रम और लगन से भारतीय कुछ भी हासिल कर सकते हैं।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.