Move to Jagran APP

जम्मू कश्मीर में जारी तनाव, जानिए पिछले 24 घंटे में कैसे बदल गए हालात ?

जम्मू कश्मीर में जारी तनाव के बीच पिछले 24 घंटे में तेजी से घटनाक्रम बदला है। इसी बीच कश्मीर को लेकर फिलहाल भ्रम की स्थिति बनी हुई है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Mon, 05 Aug 2019 10:45 AM (IST)Updated: Mon, 05 Aug 2019 10:46 AM (IST)
जम्मू कश्मीर में जारी तनाव, जानिए पिछले 24 घंटे में कैसे बदल गए हालात ?
जम्मू कश्मीर में जारी तनाव, जानिए पिछले 24 घंटे में कैसे बदल गए हालात ?

नई दिल्ली, जेएनएन। कश्मीर में क्या होना वाला है। क्या कश्मीर पर केंद की मोदी सरकार कोई बड़ा फैसला लेने वाली है। ये सवाल आज हर हिंदुस्तानी और हर कश्मीरी के मन में है। जम्मू कश्मीर को लेकर जिस तरह से पिछले 24 घंटे में जिस तेजी से घटनाक्रम बदला है, वो यह संकेत दे रहा है कि कश्मीर में कुछ तो बड़ा होने वाला है। आइए जानते हैं पिछले 24 घंटे में कश्मीर को लेकर दिल्ली से लेकर कश्मीर तक कैसे हालाते बदलते गए..

loksabha election banner

1. बीती देर रात कश्मीर में हालात अचानक बदल गए। जम्मू कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला समेत कई नेताओं को नजरबंद कर दिया गया। दोनों नेताओं ने खुद ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी।

2. जम्मू और कश्मीर में सुरक्षा के मद्देनजर धारा 144 लागू कर दी गइ है। आम नागरिकों को घरों से बाहर ना निकलने की हिदायत दी गई है। लोगों को भीड़ में एकसाथ निकलने से रोका गया है।चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है।

3.घाटी में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद करने के साथ पूरे राज्य में मोबाइल-इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी गई है। सबसे पहले घाटी में सिर्फ मोबाइल सेवाओं को बंद किया गया था लेकिन बाद में इंटरनेट सेवाएं भी बाधित कर दी गईं। सिर्फ सुरक्षाबलों को सैटेलाइट फोन दिए गए हैं।

4. इसके साथ ही जम्मू कश्मीर के सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद करने के आदेश दिए। 5 अगस्त को विश्वविद्यालयों में होने वाली परीक्षाओं को भी अगले आदेश तक रद कर दिया गया है।

5. जम्मू कश्मीर में हालात को देखते हुए अकेल सिर्फ जम्मू में सीआरपीएफ(CRPF) की 40 कंपनियों को तैनात किया गया है। इससे पहले कश्मीर में केंद्र सरकार ने पहले ही हजारों अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनात की थी।

6. जम्मू कश्मीर घूमने आए पर्यटकों को भी वापस घर जाने को बोला गया है। पिछले 24 घंटे में 6000 से अधिक पर्यटक कश्मीर छोड़कर जा चुके हैं। इससे पहले अमरनाथ यात्रियों को भी अपनी यात्रा समय से पहले पूरी करने को लेकर सरकार ने एडवाइजरी जारी की थी।

7. केंद्र सरकार की पर्यटकों को जारी एडवाइजरी के बीच सरकार ने एयरलाइंस कंपनियों से किराए घटाने को लेकर आदेश दिए हैं। जिसके बाद एयर इंडिया ने रविवार को श्रीनगर आने वाली सभी फ्लाइटों के किराए घटाने का फैसला किया है।

8. जम्मू कश्मीर के हालात की समीक्षा के लिए राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने देर रात सुरक्षा व्यवस्था पर बड़ी बैठक की। उन्होंने डीजीपी, मुख्य सचिव समेत बड़े अफसरों के साथ राज्य का सुरक्षा हाल जाना।

9. जम्मू-कश्मीर पर जारी हलचल के बीच आज दिल्ली में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुइ है। इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह और एनएसए अजीत डोभाल मौजूद थे। राजनीतिक हलकों में हलचल तेज है कि इस बैठक में कश्मीर पर बड़ा फैसला आ सकता है।

10. इससे पहले कश्मीर के हालात को लेकर दिल्ली में रविवार को गृह मंत्री अमित शाह और एनएसए अजीत डोभाल के बीच बैठक हुई थी।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.