Move to Jagran APP

पूर्व पीएम नरसिम्हा राव की बेटी उम्मीदवार सुरभि वाणीदेवी ने तेलंगाना एमएलसी चुनाव

तेलंगाना में पूर्व पीएम पीवी नरसिम्हा राव की बेटी और टीआरएस की एमएलसी के उम्मीदवार सुरभि वनीदेवी ने हैदराबाद रंगा रेड्डी महबूबनगर स्‍नातक सीट पर भाजपा के मौजूदा उम्मीदवार एन रामचंदर राव के खिलाफ चुनाव जीता। पूर्व पीएम पीवी नरसिम्हा राव तेलंगाना के रहने वाले थे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 20 Mar 2021 05:54 PM (IST)Updated: Sat, 20 Mar 2021 10:10 PM (IST)
पूर्व पीएम नरसिम्हा राव की बेटी उम्मीदवार सुरभि वाणीदेवी ने तेलंगाना एमएलसी चुनाव
तेलंगाना में पूर्व पीएम पीवी नरसिम्हा राव की बेटी और टीआरएस की एमएलसी के उम्मीदवार सुरभि वनीदेवी

हैदराबाद, एजेंसी। पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव की बेटी सुरभि वाणीदेवी हैदराबाद-रंगारेड्डी-महबूबनगर स्नातक क्षेत्र से राज्य विधान परिषद के लिए हुए चुनाव में विजयी हुई हैं। एमएलसी चुनाव में वाणीदेवी ने भाजपा प्रत्याशी एन. रामचंदर राव को पराजित किया। पूर्व प्रधानमंत्री की बेटी तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) की प्रत्याशी थीं। नलगोंडा, खम्मम और वारंगल स्नातक क्षेत्र से एमएलसी पल्ला राजेश्वर फिर से विजयी हुए। राज्य में दो स्नातक क्षेत्रों के लिए मतों की गिनती का काम बहुत धीमी गति से पूरा हो पाया। बड़ी संख्या में प्रत्याशियों के मैदान में होने से मतपत्रों का आकार बड़ा था। इस कारण मतगणना तीन दिनों में पूरी हो पाई। इन क्षेत्रों के लिए 14 मार्च को मतदान कराया गया था।

loksabha election banner

पीवी नरसिम्हा राव का भारत रत्‍न देन की वकालत

लंबे समय तक कांग्रेस नेतृत्व द्वारा उपेक्षित रहे पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव को निधन के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने उन्हें देश का सबसे बड़े नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' दिए जाने की वकालत की थी। इसके लिए मुख्यमंत्री ने विधानसभा में प्रस्ताव पारित किया था।

उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री को जो सम्मान मिलना चाहिए था वो नहीं मिला। राव की याद में हैदराबाद में एक स्मारक भवन के निर्माण किया गया, जहां उनके जीवन, उनसे जुड़ी साहित्य, भाषण और दूसरी चीजें मौजूद हैं। उनके नाम पर तेलंगाना में एक जिले के गठन के अलावा उनके नाम पर एक विश्वविद्यालय खोला गया। भाजपा के वरिष्ठ नेता रहे अरुण जेटली ने उनका गुणगान करते हुए कहा था कि भारतीय अर्थव्यवस्था में बदलाव लाने का पहला श्रेय पीवी नरसिम्हा को जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.