Move to Jagran APP

तुषार गांधी ने कहा- महात्मा गांधी पर व्याख्यान हिंदूवादी संगठन की धमकी पर रद

महाराष्ट्र के मंत्री जितेद्र आव्हाद ने कहा कि महात्मा गांधी पर आयोजित सेमिनार में तुषार गांधी को नहीं बोलने देना बहुत ही गलत है और इसकी निंदा की जानी चाहिए।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 07 Feb 2020 07:41 PM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 08:05 PM (IST)
तुषार गांधी ने कहा- महात्मा गांधी पर व्याख्यान हिंदूवादी संगठन की धमकी पर रद
तुषार गांधी ने कहा- महात्मा गांधी पर व्याख्यान हिंदूवादी संगठन की धमकी पर रद

पुणे, प्रेट्र। महात्मा गांधी के प्रपौत्र तुषार गांधी ने आरोप लगाया है कि हिंदूवादी संगठन की धमकी के बाद पुणे के एक कॉलेज ने शुक्रवार को तय उनके व्याख्यान को रद कर दिया। महात्मा गांधी पर आयोजित सेमिनार में उन्हें व्याख्यान देना था।

loksabha election banner

तुषार गांधी का व्याख्यान रद

कॉलेज प्रशासन ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक सेमिनार का आयोजन हुआ, तुषार गांधी के व्याख्यान को रद कर दिया गया, क्योंकि कुछ छात्रों ने धमकी दी थी कि उनके आने पर वे कार्यक्रम को बाधित करेंगे। कॉलेज प्रशासन ने यह भी कहा कि यह फैसला इसलिए भी लिया गया ताकि कार्यक्रम के दौरान कोई राजनीतिक बयानबाजी न हो।

महात्मा गांधी पर सेमिनार का आयोजन कॉलेज ने किया था

महात्मा गांधी पर सेमिनार का आयोजन मॉडर्न कॉलेज ने सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय (एसपीपीयू) के साथ मिलकर किया था। इसमें शुक्रवार को तुषार गांधी के साथ ही गांधीवादी अनवर राजन को भी व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित किया गया था। तुषार गांधी ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा, 'मॉडर्न कॉलेज पुणे को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर शुक्रवार को निर्धारित कार्यक्रम को रद करने पर मजबूर होना पड़ा क्योंकि उन्होंने मुझे आमंत्रित किया था, पतित पावन संस्था ने मेरे जाने पर कार्यक्रम में बाधा डालने की धमकी दी थी। गोली मारो गैंग एक्शन में।'

कॉलेज के अधिकारियों ने अपरिहार्य कारणों से व्याख्यान को रद कर दिया गया

तुषार गांधी ने कहा कि गुरुवार की रात को कॉलेज के अधिकारियों ने उन्हें फोन कर बताया कि कुछ अपरिहार्य कारणों से उनके व्याख्यान को रद कर दिया गया है। उन्होने कहा, 'मैं थोड़ा हैरान हुआ। तो मैंने अनवर राजन को फोन किया और इसके बारे में जानकारी ली। उन्होंने बताया कि कोई पतित पावनी संस्था ने कार्यक्रम में मुझे बुलाने पर आपत्ति दर्ज कराई है।'तुषार गांधी ने कहा, 'डॉ. गजानन एकबोटे (कॉलेज को चलाने वाली शिक्षा समिति के चेयरमैन) ने मुझे बताया कि कुछ छात्र संगठनों ने दबाव डाला कि अगर मैं वहां मौजूद रहता हूं तो वे इस कार्यक्रम को बाधित करेंगे।'

संस्था ने आरोपों को खारिज किया

हालांकि, पतित पावन संगठन की शहर इकाई के पदाधिकारी सीताराम खाड़े ने इन आरोपों को खारिज किया कि उनके संगठन ने कार्यक्रम में बाधा डालने की धमकी दी थी। उन्होंने कहा कि हमने पता किया था हमारे किसी सदस्य ने कार्यक्रम को लेकर कॉलेज से कोई विरोध नहीं दर्ज कराया था।

महाराष्ट्र के मंत्री ने की घटना की निंदा

महाराष्ट्र के मंत्री जितेद्र आव्हाद ने तुषार गांधी के कार्यक्रम को रद करने की निंदा की है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी पर आयोजित सेमिनार में तुषार गांधी को नहीं बोलने देना बहुत ही गलत है और इसकी निंदा की जानी चाहिए। उन्होंने इस मुद्दे को राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख से सामने उठाया था। देशमुख ने लोकतंत्र विरोधी ताकतों को सख्त चेतावनी दी है कि राज्य सरकार उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.