Move to Jagran APP

गोवा विधानसभा चुनाव के लिए शिवसेना और एनसीपी ने किया गठबंधन, कांग्रेस ने किया किनारा

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और शिवसेना ने बुधवार को गोवा विधानसभा चुनाव के लिए एकसाथ गठबंधन की घोषणा की। गठबंधन के लिए कांग्रेस के साथ बातचीत पर एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि एनसीपी हमेशा धर्मनिरपेक्ष विचारों वाले समान विचारधारा वाले दलों का समर्थन करती है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 06:30 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 07:34 PM (IST)
गोवा विधानसभा चुनाव के लिए शिवसेना और एनसीपी ने किया गठबंधन, कांग्रेस ने किया किनारा
NCP और शिवसेना ने गोवा विधानसभा चुनाव के लिए एकसाथ गठबंधन की घोषणा की

पणजी, एएनआई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और शिवसेना ने बुधवार को गोवा विधानसभा चुनाव के लिए एकसाथ गठबंधन की घोषणा की। गठबंधन के लिए कांग्रेस के साथ बातचीत पर एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि एनसीपी हमेशा धर्मनिरपेक्ष विचारों वाले समान विचारधारा वाले दलों का समर्थन करती है। इस विचार के बाद महाराष्ट्र में कांग्रेस और शिवसेना के साथ महाविकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार बनाई गई, जो सुचारू रूप से चल रही है। हम गोवा में भी यही चाहते थे।

loksabha election banner

कांग्रेस ने नहीं दिया एनसीपी को पर्याप्त सम्मान

उन्होंने कहा कि एनसीपी और शिवसेना संयुक्त रूप से गोवा चुनाव लड़ेंगे। हमने कांग्रेस को संयुक्त रूप से गोवा चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया लेकिन व्यर्थ रहा। उन्होंने न तो हां और न ही नहीं कहा। कांग्रेस को लगता है कि वह अकेले गोवा चुनाव लड़ सकती है। एनसीपी नेता ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने उनकी अनदेखी कर एनसीपी को पर्याप्त सम्मान नहीं दिया। पटेल ने कहा कि संजय राउत और सीएम उद्धव ठाकरे ने भी उनसे व्यर्थ बात की। हमने सोचा कि हम तीनों को एक साथ लड़ना चाहिए।

गठबंधन बनेगा किंगमेकर

पटेल के अनुसार, राकांपा-शिवसेना गठबंधन सभी 40 सीटों पर नहीं लड़ेगा, लेकिन 10  से 12 सीटों पर लड़ेगा। प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद शिवसेना सांसद संजय राउत ने गठबंधन की पुष्टि की और कहा कि उनका गठबंधन किंगमेकर बनने के लिए काफी संख्या में सीटें जीतेगा। संजय राउत ने कहा कि अगर कांग्रेस को लगता है कि वह अकेले चुनाव लड़ सकती है, तो मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं। हम जितनी भी सीटें लड़ेंगे, हम उनमें से कई जीतेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि हमारे समर्थन के बिना सरकार नहीं बनेगी। उन्होंने कहा कि गोवा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची कल जारी होने की संभावना है और उसके बाद अन्य सूचियां जारी की जा सकती हैं।

गोवा में स्थिति 'आया राम गया राम' जैसी

राउत ने गोवा में राजनीतिक स्थिति के बारे में कहा कि गोवा में स्थिति 'आया राम गया राम' जैसी है। जो शब्द पहले हरियाणा के लिए गढ़ा गया था वह अब गोवा का प्रतीक है। कोई नहीं जानता कि कौन किस पार्टी में शामिल होगा। उनके मुताबिक, गोवा की जनता तंग आ चुकी है और ऐसे राजनीतिक नेताओं से बंधी हुई है और उन्हें वोट देगी। गोवा में 14 फरवरी को एक ही चरण में चुनाव होने हैं। मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।

गोवा में आप ने अमित पालेकर को घोषित किया मुख्यमंत्री पद का चेहरा

पणजी, प्रेट्र। आम आदमी पार्टी (आप) ने गोवा में अमित पालेकर को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया है। आप संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद के लिए 46 वर्षीय वकील पालेकर के नाम की घोषणा करते हुए उन्हें गोवा के लिए समर्पित राजनेता बताया।

पालेकर सैंटा क्रूज विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। वह कुछ ही दिन पहले ही आम आदमी पार्टी में शामिल हुए हैं। पालेकर भंडारी समाज से आते हैं। केजरीवाल ने पिछले वर्ष वादा किया था कि गोवा में पार्टी का मुख्यमंत्री पद का चेहरा भंडारी समाज से होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.