Move to Jagran APP

#JagranForum: कांग्रेस की परिवारवादी राजनीति से देश का नुकसान हुआ- भूपेंद्र यादव

तेजस्वी यादव, भूपेंद्र यादव और राजीव शुक्ला ने राष्ट्रीय राजनीति और क्षेत्रीय सरोकार पर रखे विचार। सरकार की कामयाबी और नाकामी को लेकर काफी गर्मागरम चर्चा हुई।

By Amit SinghEdited By: Published: Sat, 08 Dec 2018 04:10 PM (IST)Updated: Sun, 09 Dec 2018 12:50 AM (IST)
#JagranForum: कांग्रेस की परिवारवादी राजनीति से देश का नुकसान हुआ- भूपेंद्र यादव
#JagranForum: कांग्रेस की परिवारवादी राजनीति से देश का नुकसान हुआ- भूपेंद्र यादव

नई दिल्ली, जेएनएन। दैनिक जागरण की 75वीं वर्षगांठ पर जागरण फोरम के दूसरे दिन तेजस्वी यादव, भूपेंद्र यादव और राजीव शुक्ला ने राष्ट्रीय राजनीति और क्षेत्रीय सरोकार पर रखे विचार। सत्र का संचालन किशोर अजवाणी ने किया। इस दौरान तीनों नेताओं ने फोरम में मौजूद लोगों के सवालों के जवाब भी दिए। फोरम में तेजस्वी यादव और भूपेन्द्र यादव ने सरकार की कामयाबी और नाकामी पर जबरदस्त चर्चा की।

loksabha election banner

चार साल में अर्थव्यवस्था नहीं बनती, दशको लगते हैंः राजीव शुक्ला
इस दौरान वरिष्ठ कांग्रेसी नेता और पूर्व मंत्री राजीव शुक्ला ने दावा किया कि 2019 के लोकसभा चुनाव में विपक्षी गठबंधन होगा। ये सरकार दावा करती है कि चार साल में इन्होंने भारत को दुनिया में नई अर्थव्यवस्था बना दिया। मैं कहना चाहता हूं कि कोई अर्थव्यवस्था चार साल में नहीं बदलती है। दशकों लगते हैं अर्थव्यवस्था बनाने में। ये कैसे हो सकता है देश में पिछले चार साल में सारा विकास हो गया। चार साल से पहले इस देश में कुछ भी नहीं था क्या? इसका मतलब तो ये हुआ कि मौजूदा सरकार अपने ही पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के योगदान को भी नकार रही है।

राजीव शुक्ला बोले कि बीजेपी ने फायदे के लिए भगवान की जाति बना दी। भाजपा में खुद परिवारवाद है, समाज में बीजेपी विभाजन करा रही है। बीजेपी अपनी सरकार का हिसाब नहीं देती है। सरदार पटेल ने आरएसएस को बैन किया था। बीजेपी करे तो बहुत अच्छा, दूसरा करे तो बुरा। बीजेपी परिवारवाद की आलोचना न करे, क्योंकि उनकी पार्टी में सबसे ज्यादा परिवारवाद है। उनके सभी बड़े नेताओं और मुख्यमंत्रियों के रिश्तेदार सत्ता में शामिल हैं। बीजेपी ने हमारी सरकार में आधार कार्ड को राष्ट्रविरोधी कदम बताया था। अब वही आधार कार्ड बीजेपी को बहुत प्रिय है, जबकि आधार कार्ड कांग्रेस की देन है। बीजेपी का जीएसटी कानून जटिल है, हम जो जीएसटी लाना चाहते हैं वो काफी सरल था। कहने का मतलब यही है कि भाजपा ने अब तक कांग्रेस की योजनाओं और कार्यों को ही आगे बढ़ाया है। इन्होंने कोई नया काम नहीं किया है।

लोकतंत्र के लिए सभी को एक साथ आना होगाः तेजस्वी यादव
तेजस्वी यादव ने कहा कि देशहित के लिए लोकतंत्र के लिए सभी को एक साथ आना होना। मौजूदा केंद्र सरकार ने देश का बुरा हाल कर दिया है। संस्थाओं को बर्बाद कर दिया है। बताइये कहां हैं अच्छे दिन। पीएम नौजवानों से कहते हैं कि पकौड़ा तलिए। दो लाख युवा पकौड़े तलेंगे तो खाएगा कौन। तेजस्वी यादव ने कहा कि उनकी वैचारिक रूप से मोदी जी से कोई दुश्मनी नहीं है, लेकिन वो बताएं कि उन्होंने कौन से वायदे पूरे किए। लोगों ने भाजपा पर विश्वास कर उन्हें सरकार में बिठाया, लेकिन सरकार कुछ नहीं कर सकी। सरकार कालाधन तो नहीं ला सकी, लेकिन सब रंग के नोट छाप दिए।

तेजस्वी यादव ने नितीश सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि बिहार में 2 लाख करोड़ रुपये का भू-आवंटन घोटाला हुआ है। मुजफ्फरपुर कांड पर राज्य सरकार को सुप्रीम कोर्ट ने फटकार लगायी। बिहार में भ्रष्टाचार और अपराध चरम पर पहुंच गया है। बिहार में 36 बड़े घोटाले हो चुके हैं, मौजूदा सरकार में। बावजूद बिहार में किसी भी अधिकारी पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। इसी सरकार के नेताओं ने हमारे चाचा (नीतिश कुमार) को डीएनए की गाली दी और फिर सरकार बनाने के लिए उन्हें गले लगा लिया। दरअसल इनका मानना है कि बीजेपी में हो तो राजा हरिश्चंद्र नहीं तो भ्रष्टाचारी। खुद सीबीआइ के एक बड़े अधिकारी ने सार्वजनिक तौर पर स्वीकर किया था कि मौजूदा सरकार लालू जी को फंसाने में लगी हुई थी। आप बताइये हमने कौन सा घोटाला किया है।

कांग्रेस की परिवारवादी राजनीति से देश का नुकसान हुआः भूपेंद्र यादव
वहीं भाजपा नेता भूपेंद्र यादव ने सरकार का बचाव करते हुए कहा कि विपक्ष का कोई गठबंधन सफल नहीं हुआ है। विचाराधारा का अर्थ है कि नीचे तक जाकर गरीबों के उत्थान के लिए काम करें। हमारी सरकार ने मुद्रा लोन के जरिए रोजगार के अवसर पैदा किए। हमने सिंचाई की बड़ी योजनाएं पूरी कीं, किसान हमसे नाराज नहीं हैं। मध्य प्रदेश में विकास की दर डबल डिजिट में रही है। हम अपनी उपलब्धियां बता रहे हैं, विपक्षी अपनी सरकार की उपलब्धियां बताए। भूपेंद्र यादव ने आरोप लगाया कि मनमोहन सिंह सरकार के दस साल भ्रष्टाचार का दौर था। 2019 का चुनाव जो सकारात्मक काम हमने किए हैं, उन पर लड़ा जाएगा। हम सुशासन पर ही चुनाव लड़ते हैं, सुशासन की राजनीति होनी चाहिए, जाति और परिवारवाद की नहीं। भूपेंद्र यादव ने कहा कि हम सबका साथ और सबका विकास कर रहे हैं। कांग्रेस की परिवारवादी राजनीति से देश का नुकसान हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.