Move to Jagran APP

#JagranForum: हमने नहीं कहा EVM टेंपर हुई है, हमने कहा टेंपरिंग हो सकती है- कपिल सिब्बल

जागरण फोरम के दूसरे दिन कपिल सिब्बल ने चुनावी राजनीति के बदलते आयाम पर विचार रखे। उन्होंने कहा जो बदलाव बर्बादी छोड़ जाए उससे खतरा है।

By Amit SinghEdited By: Published: Sat, 08 Dec 2018 10:26 AM (IST)Updated: Sat, 08 Dec 2018 12:45 PM (IST)
#JagranForum: हमने नहीं कहा EVM टेंपर हुई है, हमने कहा टेंपरिंग हो सकती है- कपिल सिब्बल
#JagranForum: हमने नहीं कहा EVM टेंपर हुई है, हमने कहा टेंपरिंग हो सकती है- कपिल सिब्बल

नई दिल्ली, जेएनएन। दैनिक जागरण की 75वीं वर्षगांठ पर जागरण फोरम में कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने चुनावी राजनीति के बदलते आयाम पर विचार रखे। इस दौरान उन्होंने फोरम में मौजूद लोगों के सवालों का भी जवाब दिया। ईवीएम को लेकर कांग्रेस समेत विपक्षी पार्टियां अक्सर सवाल उठाती हैं। इस संबंध में फोरम में पूछे गए एक सवाल पर कपिल सिब्बल ने कहा कि ईवीएम पर मैंने कभी सवाल नहीं उठाए। हमने सवाल इस बात पर उठाए कि स्ट्रॉन्ग रूम में एक कॉर्पोरेट का आदमी कैसे पहुंच गया। ईवीएम में टेंपरिंग हुई है, ये हमने नहीं कहा। हम ये कह रहे हैं कि टेंपरिंग हो सकती है।

loksabha election banner

फोरम में कपिल सिब्बल ने कहा कि हर क्षण में बदलाव का बीज होता है। बदलाव होना चाहिए। इसके बिना न तो कोई व्यक्ति आगे बढ़ सकता है और न ही देश। तो हमें बदलाव करना चाहिए। लेकिन आप देश का इतिहास देखो, विश्व का इतिहास देखो तो हमें पता चलेगा कि तमाम देश आगे तो बढ़ते गए, लेकिन पीछे बर्बादी छोड़ते गए। ये बदलाव भविष्य के लिए होता है, उन्नति के लिए होता है। जो विकास पीछे बर्बादी छोड़ता जाता है, वह बदलाव बहुत खतरनाक होता है। ऐसा आज खतरा है। इस दौरान कपिल सिब्बल ने जनता के सवालों का भी जवाब दिया।

कपिल सिब्बल ने कहा ऐसा बदलाव जो संविधान की धज्जियां उड़ा दे... उस बदलाव से खतरा है। मीडिया भी राजनीति की गोद में बैठ रहा है। संस्थाओं की स्वात्यतता पर खतरा होने वाला बदलाव खतरनाक है। बदलाव भविष्य के लिए होता है, उन्नति के लिए होता है।

उरी और पठानकोट में हमारे जवान मारे जा रहे हैं, क्या ये बदलाव हम चाहते हैं। काम किसी का, तस्वीरें लगी किसी की। कई मुद्दें को राजनीतिकरण किया जा रहा है। कपिल सिब्बल ने सरकार पर हमला करते हुए कहा आप बुत भी बना सकते हो। 3000 करोड़ भी खर्च कर सकते हो। उससे गरीब आदमी के चेहरे पर मुस्कान नहीं ला सकते। क्या इस बदलाव की चाहत हम रखते थे। सपने दिखाए गए, वायदे किए गए.. भाषण भी दिए गए...लेकिन भाषण और शासन में अंतर होता है।

कपिल सिब्बल ने मौजूदा सरकार पर हमला करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने वादा किया था कि सारा काला धन 100 दिनों में वापस आ जाएगा। हमारे पीएम ने कई वायदें किए, कल आपके अकाउंट में 15 लाख आ जाएंगे। नोटबंदी के बाद एटीएम की लाइन में खड़े 100 लोग से ज्यादा मर गए। आपने गरीबों की कमाई को एक क्षण में खत्म कर दिया, लोगों का इलाज नहीं हो सका। नोटबंदी के ऐलान पर मेरा सवाल है कि क्या यह मिनिमम गवर्नेमंट थी।

कपिल सिब्बल ने कहा दुख कि बात है कि अब अच्छे दिनों की बात नहीं होती है और सच्चे दिन दिखते नहीं है। कहां गया विकास का एजेंडा। उन्होंने पीएम पर भी कई हमले किए। उन्होंने सरकार पर झूठे वायदे करने का आरोप लगाया। राजनीतिक स्तर में गिरावट आ चुकी है। हमें अब बदलना होगा, जिन्हें बदलना चाहिए वो बदलाव नहीं ला रहे हैं। हमारी सरकार में मैं जब मंत्री पद पर था। तब हम किसी से किसी की पार्टी नहीं पूछते थे, क्योंकि जब सरकार की कुर्सी पर बैठते हैं तो सभी के लिए आपको बिना किसी भेदभाव के काम करना होता है।

कपिल सिब्बल ने इस दौरान आरएसएस पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा यहां राज्यापाल कह रहे हैं कि वह पहले आरएसएस के हैं, बाद में राज्यपाल हैं। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के एक जज ने कहा कि एक पूर्व मुख्य न्यायाधीश को कोई रिमोट कंट्रोल से संचालित कर रहा था। क्या इस मामले में सरकार जांच कराएगी। शिक्षण संस्थाओं में क्या हो रहा है? हर जगह आरएसएस के लोगों को वाइस चासंलर नियुक्त किया जा रहा है। आरएसएस का एजेंडा चलाया जा रहा है। ये बदलाव हम नहीं चाहते हैं। आरएसएस के लोग उच्च संस्थाओं में बैठे हैं। सरकार और पॉलीटिकल पार्टी में कोई अंतर नहीं बचा है। सब कुछ आरएसएस के पक्ष में किया जा रहा है।

अगर हम सरकार की नीतियों का विरोध करें तो हम देशद्रोही करार दिए जा रहे हैं। पेरिस जाकर 36 राफेल का ऐलान किया गया। बिना किसी को बताए, किसी को कुछ पता नहीं होता है। ये सरकार कहती है कि उसने 18000 गांवों में बिजली पहुंचा दी, जो कांग्रेस पार्टी नहीं कर पाई। इस देश में 6.5 लाख से ज्यादा गांव है। उन्होंने पीएम पर हमला करते हुए कहा कि वह स्वतंत्र भारत में पैदा हुए हैं। फिर भी उन्हीं लोगों की निंदा करते हैं, जिन्होंने देश को आजादी दिलाई। यूपी में जिस समय एक इंस्पेक्टर की गोली मारकर हत्या हुई, उस समय आप लाइट एंड साउंड शो देख रहे थे।

कांग्रेस नेता ने पांच राज्यों में शुक्रवार को हुए मतदान पर कहा कि कुछ प्रदेशों में चुनाव हो गए हैं, 11 को नतीजे आएंगे। चुनाव जीतना और देश की जनता के दिलों को जीतना दो अलग-अलग चीजें हैं। किसान का प्याज 1.5 रुपये किलो बिक रहा है, गरीब किसान के चेहरे पर आपका ध्यान नहीं है। 79 करोड़ लोगों के पास आज भी टायलेट नहीं हैं, सरकार कोई भी दावा कर देती है। कोई झूठ बोलें तो नेशनलिस्ट, हम सच बोलें तो भी एंटी नेशनलिस्ट हैं।

कपिल सिब्बल ने कार्यक्रम में मौजूद जनता के बदलाव संबंधी सवालों का जवाब देते हुए कहा कि 11 दिसंबर को बदलाव दिखेगा। उनका इशारा शुक्रवार को हुए पांच राज्यों के चुनाव परिणाम पर था। उन्होंने दावा किया कि हम 4-0 करेंगे या 5-0 भी कर सकते हैं। उन्होंने राहुल गांधी के हिन्दुत्व की राजनीति के सवाल पर कहा, हम मंदिर पहले भी जाते थे, आज भी जाते हैं और आगे भी जाते रहेंगे। हम असली हिंदू हैं, कुछ लोग नकली हिंदू हैं।

स्टैचू ऑफ यूनिटी को लेकर कांग्रेस द्वारा हमला करने संबंधी एक सवाल के जवाब में कपिल सिब्बल ने कहा कि बुत की राजनीति होगी या फिर जनता के हित। तमाम पुरानी योजनाओं के नाम कांग्रेस के पुराने दिग्गज नेताओं के नाम पर रखने के सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने कोई आपत्ति नहीं होगी अगर हर संस्था या योजना का नाम बदलकर नरेन्द्र मोदी के नाम पर रख दिया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.