Move to Jagran APP

Sanjay Raut पेशी के लिए ईडी कार्यालय पहुंचे, बोले- सबको पता, राजनीति से प्रेरित है मामला; कार्यकर्ताओं से की यह खास अपील

Sanjay Raut ED News राउत ईडी के मुंबई स्थित कार्यालय में पेश हो गए हैं। उन्होंने कहा कि मैं ईडी द्वारा जारी किए गए समन का सम्मान करता हूं और जांच एजेंसियों के साथ सहयोग करना मेरा कर्तव्य है।

By Mahen KhannaEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 09:16 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 12:34 PM (IST)
Sanjay Raut पेशी के लिए ईडी कार्यालय पहुंचे, बोले- सबको पता, राजनीति से प्रेरित है मामला; कार्यकर्ताओं से की यह खास अपील
शिवसेना नेता संजय राउत आज ईडी के सामने पेश हुए।

मुंबई, एएनआइ। शिवसेना नेता संजय राउत (Sanjay Raut ED News) मनी लान्ड्रिंग मामले के सिलसिले में आज मुंबई स्थित प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कार्यालय में पेश हो गए हैं। राउत ने पेशी से पहले पार्टी कार्यकर्ताओं से एक खास अपील भी की। उन्होंने कार्यकर्ताओं से जांच एजेंसी के कार्यालय के सामने इकट्ठा नहीं होना का अनुरोध किया है। शिवसेना नेता ने ट्वीट कर कहा "मैं जारी किए गए समन का सम्मान करता हूं और जांच एजेंसियों के साथ सहयोग करना मेरा कर्तव्य है। मैं शिवसेना कार्यकर्ताओं से ईडी कार्यालय में इकट्ठा नहीं होने की अपील करता हूं।

loksabha election banner

राउत बोले- राजनीति से प्रेरित है मामला

शिवसेना नेता राउत ने आज ईडी के सामने पेश होने से पहले कहा कि सभी जानते हैं कि यह मामला पूरी तरह से राजनीति से प्रेरित है। केंद्रीय एजेंसी ने मुझे तलब किया और मैं एक नागरिक होने के साथ-साथ सांसद भी हूं। इसलिए मैं ईडी के पास जाऊंगा। इस बीच राउत ने शिंदे सरकार को बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि मैं उनका स्वागत करता हूं। जब उद्धव ठाकरे की सरकार आई, तो बीजेपी पहले दिन से कह रही थी कि वे हमें परेशान करेंगे। लेकिन हम ऐसा नहीं करेंगे। हम इस सरकार को परेशान नहीं करेंगे, उन्हें जनता के लिए काम करना चाहिए।

बाल ठाकरे को किया याद

राउत ने अपने ट्वीट में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी को भी टैग किया। उन्होंने शिवसेना के संस्थापक दिवंगत बाल ठाकरे के चित्र के सामने खड़े होने की अपनी एक तस्वीर भी जोड़ी।

राउत को पहले मंगलवार को होना था पेश

बता दें कि राज्यसभा सांसद राउत को मंगलवार को पूछताछ के लिए पेश होना था। हालांकि, उनके वकील ने जांच एजेंसी के सामने दस्तावेज पेश करने के लिए 13-14 दिनों का समय मांगा था, इसके बाद एजेंसी ने अनुरोध को अस्वीकार कर दिया था। महाराष्ट्र में तत्कालीन राजनीतिक संकट के कारण अपने पहले समन में पेश होने में विफल रहने के बाद ईडी ने उन्हें 1 जुलाई से पहले पेश होने के लिए दूसरा समन भेजा था। गौरतलब है कि राउत से मुंबई के पात्रा चॉल के पुनर्विकास के सिलसिले में पूछताछ की जा रही है।

ईडी ने इसी साल 11.15 करोड़ की संपत्तियां की कुर्क

गौरतलब है कि इसी साल अप्रैल में ईडी ने संजय राउत की पत्नी वर्षा के दादर में एक फ्लैट और अलीबाग के पास किहिम में आठ प्लाट सहित 11.15 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियां कुर्क की थीं। संघीय एजेंसी ने कहा कि उसकी जांच से पता चला है कि लगभग 100 करोड़ रुपये रियल एस्टेट कंपनी, एचडीआईएल से प्रवीण राउत के खाते में स्थानांतरित किए गए थे, जिन्होंने इस धन के एक हिस्से को अपने करीबी सहयोगियों, परिवार के सदस्यों और व्यवसाय के विभिन्न खातों में स्थानांतरित कर दिया था।

बता दें कि प्रवीण राउत गुरुआशीष कंस्ट्रक्शन नामक एक इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी में निदेशक रहे हैं और इस कंपनी को मामले में फंसी एचडीआईएल (हाउसिंग डेवलपमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड) की सहायक कंपनी बताया गया है। प्रवीण राउत को पिछले दिनों महाराष्ट्र पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने गिरफ्तार किया था।

पीएमसी बैंक मनी लान्ड्रिंग मामले की भी हो रही जांच

संघीय एजेंसी संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत के खिलाफ 4,300 करोड़ रुपये के पीएमसी बैंक मनी लान्ड्रिंग मामले की भी जांच कर रही है, जिनसे पिछले साल केंद्रीय जांच एजेंसी द्वारा धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत पूछताछ की गई थी। एजेंसी कुछ अन्य लेनदेन के अलावा मामले के एक आरोपी प्रवीण राउत की पत्नी द्वारा 55 लाख रुपये के हस्तांतरण के संबंध में कथित बैंक ऋण घोटाले में उसकी भूमिका की जांच कर रही है। पिछले साल ईडी ने इस मामले में प्रवीण राउत की 72 करोड़ रुपये की संपत्ति भी कुर्क की थी और उनसे और उनकी पत्नी माधुरी राउत से पूछताछ की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.