Move to Jagran APP

पश्चिम बंगाल में हिंसक हमलों का मुकाबला करेगा संघ परिवार, कार्यकर्ताओं और समर्थकों के साथ खड़े रहेगा

पिछले कई दशकों से बंगाल में पैठ जमाने की कोशिश में जुटे आरएसएस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हिंसक हमलों से आरएसएस के समर्थन और जनाधार को कम करने की साजिश सफल नहीं होने दी जाएगी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 19 May 2021 10:14 PM (IST)Updated: Wed, 19 May 2021 10:14 PM (IST)
पश्चिम बंगाल में हिंसक हमलों का मुकाबला करेगा संघ परिवार, कार्यकर्ताओं और समर्थकों के साथ खड़े रहेगा
संघ परिवार मिशन बंगाल को जारी रखेगा।

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस की भारी जीत के बाद स्वयंसेवकों और भाजपा समर्थकों पर हो रहे हमलों के बावजूद संघ परिवार मिशन बंगाल को जारी रखेगा। संघ ने इस मुश्किल समय में अपने कार्यकर्ताओं और समर्थकों के साथ खड़े रहने और उनकी हरसंभव मदद करने का एलान किया है। लेकिन संघ की पहली प्राथमिकता हिंसा को रोकना है। उसके बाद तृणमूल कांग्रेस और राज्य प्रशासन की ओर से होने वाली ज्यादतियों के मुकाबले की तैयारी शुरू होगी।पिछले कई दशकों से बंगाल में पैठ जमाने की कोशिश में जुटे आरएसएस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हिंसक हमलों से आरएसएस के समर्थन और जनाधार को कम करने की साजिश सफल नहीं होने दी जाएगी। देश के दूसरे भागों में भी कमोवेश इसी तरह संघ को रोकने की कोशिश की गई थी, लेकिन इसके बावजूद संघ संगठन विस्तार करने में सफल रहा। 

loksabha election banner

पांच दशकों से पोषित जिहादी मानसिकता को मानता है इसका जिम्मेदार

उन्होंने दावा किया की बंगाल में भी संघ के कार्यकर्ता और समर्थक अपनी विचारधारा के लिए कीमत चुकाने को तैयार हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक एक भी कार्यकर्ता ने हिंसक हमलों के कारण संघ से अलग होने की बात नहीं कही है। बंगाल में सक्रिय आरएसएस के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि यहां की हिंसक वारदातों को सिर्फ चुनावी हार या जीत से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए। बल्कि यह चार-पांच दशकों से पोषित जिहादी और विरोधियों के सफाए की मानसिकता का परिणाम है। 

विचारधारा के लिए कीमत चुकाने को तैयार हैं स्वयंसेवक

उन्होंने कहा कि 2018 के बाद बंगाल में भाजपा के उत्थान के साथ-साथ बढ़ी राजनीतिक हिंसा को वामपंथी शासन के दौरान बड़े पैमाने राजनीतिक हत्याओं की कड़ी के रूप में देखा जाना चाहिए। उनके अनुसार वामपंथी शासन में 1999 तक 50 हजार से अधिक राजनीतिक हत्याएं की गईं, लेकिन इसके बावजूद वह लंबे समय तक अपनी सत्ता नहीं बनाए रख सके। इसी तरह चुनावी जीत के बावजूद ममता बनर्जी लंबे समय तक राष्ट्रवादी ताकतों को दबाने में कामयाब नहीं हो पाएंगी।

आरएसएस के पदाधिकारी ने कहा कि अब बंगाल में बड़ी संख्या में लोग हिंसा के खिलाफ दिखने लगे हैं और भाजपा को 38 फीसद से अधिक वोट मिलना इसका सुबूत है। उन्होंने कहा कि भाजपा अपनी हार का अलग से विश्लेषण करेगी, लेकिन संघ परिवार इस मुश्किल घड़ी में अपने कार्यकर्ताओं के साथ मजबूती से खड़ा रहेगा और उनकी हरसंभव मदद करेगा। ¨हसा को तत्काल रोकने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर इसके खिलाफ माहौल बनाने से लेकर अन्य सभी विकल्पों पर काम किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.