Move to Jagran APP

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने किया पीएम मोदी को फोन, दोनों प्रमुखों के बीच इन मुद्दों पर हुई बात

भारत के विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास आज रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का फोन आया और दोनों के बीच काफी बात हुई।

By Nitin AroraEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 12:30 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 01:09 PM (IST)
रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने किया पीएम मोदी को फोन, दोनों प्रमुखों के बीच इन मुद्दों पर हुई बात
रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने किया पीएम मोदी को फोन, दोनों प्रमुखों के बीच इन मुद्दों पर हुई बात

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार सुबह जानकारी दी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास आज रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का फोन आया। दोनों प्रमुखों के बीच हुई बातचीत के बारे में बताते हुए विदेश मंत्रालय ने बताया कि पीएम को आज रूसी राष्ट्रपति का फोन प्राप्त हुआ और उन्होंने भारत-रूस की 'विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी' को और मजबूत करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई और COVID19 के बावजूद द्विपक्षीय बातचीत में निरंतर गति के लिए प्रशंसा व्यक्त की। बता दें कि भारत और रूस के प्रमुखों के बीच यह बातचीत तब हुई, जब भारत से चीन का विवाद चरम पर है। वहीं, हाल में विदेश मंत्री और रक्षा दोनों ही रूस के दौरे से आए हैं। हालांकि, पुतिन और मोदी के बीच चीन को लेकर कुछ बातचीत हुई या नहीं इसको लेकर कोई बात सामने नहीं आई है, लेकिन रूसी राष्ट्रपति की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने उन्हें धन्यवाद कहा है। 

loksabha election banner

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, पीएम मोदी ने इस साल SCO और BRICS की रूसी अध्यक्षता के लिए राष्ट्रपति पुतिन को धन्यवाद दिया है। उन्होंने इस वर्ष के अंत में आगामी SCO और BRICS शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अपनी उत्सुकता व्यक्त की। साथ ही भारत द्वारा आयोजित किए जाने वाले एससीओ शासनाध्यक्षों की परिषद में भी मौजूद रहने की इच्छा जताई।

इसके अलावा पीएम मोदी ने भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए अपनी व्यक्तिगत प्रतिबद्धता के लिए राष्ट्रपति पुतिन को धन्यवाद दिया। मंत्रालय के मुताबिक, मोदी ने कहा कि वह पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तारीख पर अगले द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के लिए भारत में राष्ट्रपति पुतिन का स्वागत करने के लिए तत्पर हैं।

सनद रहे गुरुवार को पीएम मोदी का जन्मदिन था, इस मौके पर देश और दुनिया के बहुत लोगों ने उन्हें बधाई दी। इसमें राष्ट्रपति पुतिन भी जिन्होंने पीएम मोदी से फोन पर बात की। मोदी को 70वें जन्मदिन पर बधाई देने के बाद दोनो नेताओं के बीच आपसी सहयोग से जुड़े तमाम मुद्दों पर भी बात हुई थी। माना जा रहा है कि रूस अभी चीन और भारत के बीच मौजूदा तनाव को आपसी बातचीत से दूर करने की कोशिश में है। पिछले दिनों मास्को में भारत व चीन के रक्षा मंत्रियों और विदेश मंत्रियों के बीच वार्ता हुई है। फिर मोदी की जन्मदिन पर पुतिन से बातचीन होना एक अच्छा संकेत देता है। पुतिन ने मोदी के नाम जन्मदिन की बधाई देते हुए एक पत्र भी भेजा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.