Move to Jagran APP

संघ प्रमुख भागवत बोले, देश के संकल्प से हटा अनुच्छेद-370, ...मोदी है तो मुमकिन है

मोहन भागवत ने बृहस्पतिवार को 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कहा कि जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को इसलिए हटाया जा सका।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 15 Aug 2019 02:57 PM (IST)Updated: Thu, 15 Aug 2019 10:52 PM (IST)
संघ प्रमुख भागवत  बोले, देश के संकल्प से हटा अनुच्छेद-370, ...मोदी है तो मुमकिन है
संघ प्रमुख भागवत बोले, देश के संकल्प से हटा अनुच्छेद-370, ...मोदी है तो मुमकिन है

नागपुर, प्रेट्र। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख सर संघचालक मोहन भागवत ने संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाए जाने का हार्दिक स्वागत किया। उन्होंने कहा कि इसके लिए पूरे समाज ने प्रतिबद्धता दिखाई और इस मुद्दे पर दृढ़ इच्छाशक्ति के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खुले दिल से प्रशंसा की। भागवत ने कहा कि लोग प्रधानमंत्री के बारे में कहते हैं-मोदी है तो मुमकिन है, जो गलत नहीं है।

loksabha election banner

देश के 73वें स्वतंत्रता दिवस पर लोगों में यह विश्वास जगा है कि वह नामुमकिन को भी मुमकिन बना सकते हैं। महाराष्ट्र में संघ के मुख्यालय स्वतंत्रता दिवस के समारोह के दौरान लोगों को बधाई देते हुए भागवत ने गुरुवार को कहा कि अनुच्छेद 370 हटाया जा सका क्योंकि पूरे समाज ने इसके लिए प्रतिबद्धता दिखाई। आज के दिन हम आजादी के लिए दिए गए बलिदानों को याद करते हैं।

इसके बाद डॉ. हेगड़ेवार स्मृति मंदिर परिसर में ध्वजारोहण करते हुए भागवत ने मोदी और जम्मू-कश्मीर का नाम लिए बगैर कहा कि यह लोगों की दृढ़ इच्छाशक्ति थी, देश के नेतृत्व को राज्य के लिए यह फैसला लेने के लिए मजबूती मिली। उन्होंने कहा कि लोग प्रधानमंत्री के बारे में कहते हैं कि अगर वह हैं तो सब कुछ संभव है। यह सही बात है, इसमें कुछ गलत नहीं है।

अंतत: यह व्यक्ति (सत्तारूढ़) की इच्छाशक्ति पर ही निर्भर करता है। भागवत ने कहा कि पहले स्वतंत्रता दिवस पर भी लोगों के दिल में खुशी के साथ जीत का भी अहसास था। चूंकि तब उन्होंने अपने दम पर एक ऐसे साम्राज्य को मात दी थी जिसे अपराजित माना जाता था। इससे, पहले सर कार्यवाह भय्याजी जोशी ने महल क्षेत्र में स्थित संघ मुख्यालय में ध्वजारोहण किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.