Move to Jagran APP

डोनॉल्ड ट्रंप नहीं दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति हो सकते हैं गणतंत्र दिवस के चीफ गेस्ट

इस बार के गणतंत्र दिवस समारोह में दक्षिणी अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा भारत के मुख्य अतिथि हो सकते हैं।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 10:06 AM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 10:11 AM (IST)
डोनॉल्ड ट्रंप नहीं दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति हो सकते हैं गणतंत्र दिवस के चीफ गेस्ट
डोनॉल्ड ट्रंप नहीं दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति हो सकते हैं गणतंत्र दिवस के चीफ गेस्ट

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत ने गणतंत्र दिवस की तैयारियां अभी से शुरू कर दी हैं। इस बार के गणतंत्र दिवस समारोह में दक्षिणी अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा भारत के मुख्य अतिथि हो सकते हैं। इनके अलावा भी सरकार चार अन्य नामों पर विचार किया जा रहा था। सूत्रों के मुताबिक, रामापोसा ने भारत का आमंत्रण स्वीकार कर लिया है। बता दें कि ऐसा पहली बार है जब गणतंत्र दिवस में किसी अफ्रीकी नेता को बतौर मुख्य अतिथि बुलाया जा रहा है।

loksabha election banner

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आने की चर्चा थी। अब ट्रंप की जगह दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सायरिल रामापोसा 26 जनवरी के परेड के चीफ गेस्ट होने की संभावना जताई जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप के विकल्प के तौर पर सरकार तीन देशों के राष्ट्राध्यक्षों के नाम पर विचार कर रही थी। इसमें दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा का नाम सबसे ऊपर था और अंत में उनके नाम पर ही सहमति बनी। बता दें कि 75 वर्षीय जैकब जुमा के इस्तीफे के बाद 65 वर्षीय नेता सिरिल रामफोसा को इस साल अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) का नया अध्यक्ष चुना गया था और फरवरी में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति पद की शपथ ली।

गौरतलब है कि भारत में हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर खास मेहमानों को बुलाने की परंपरा चलती आई है। साल 2015 में बराक ओबामा (तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति), 2016 में  फ्रांस्वा ओलांद (फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति), 2017 में अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और 2018 में आसियान के सभी 10 नेता गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.