Move to Jagran APP

मोदी सरकार को 28,000 करोड़ रुपये अंतरिम डिविडेंड देगा आरबीआइ

यह दूसरा साल है जब आरबीआइ अंतरिम डिविडेंड ट्रांसफर करेगा। इस तरह 28,000 करोड़ रुपये के अंतरिम डिविडेंड को मिला लेने पर सरकार के खजाने में कुल 68000 करोड़ रुपये आएंगे।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 18 Feb 2019 07:44 PM (IST)Updated: Mon, 18 Feb 2019 07:44 PM (IST)
मोदी सरकार को 28,000 करोड़ रुपये अंतरिम डिविडेंड देगा आरबीआइ
मोदी सरकार को 28,000 करोड़ रुपये अंतरिम डिविडेंड देगा आरबीआइ

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। सरकार की उम्मीदों पर खरे उतरते हुए रिजर्व बैंक ने केंद्र को 28,000 करोड़ रुपये अंतरिम डिविडेंड देने का फैसला किया है। यह अंतरिम डिविडेंड जुलाई से दिसंबर 2018 की अवधि के लिए दिया जाएगा। आरबीआइ के सेंट्रल बोर्ड की बैठक में सोमवार को इस आशय का निर्णय लिया गया।

loksabha election banner

चूंकि आरबीआइ का लेखा वर्ष जुलाई से जून तक चलता है इसलिए यह अंतरिम डिविडेंड शुरुआती छह माह के लिए होगा। हालांकि वित्त वर्ष 2018-19 (अप्रैल-जून) के हिसाब से देखें तो यह दूसरा मौका है जब सरकार को आरबीआइ से डिविडेंड प्राप्त होगा। इससे पूर्व आरबीआइ सरकार को 40,000 करोड़ रुपये का डिविडेंड दे चुका है।

इस तरह 28,000 करोड़ रुपये के अंतरिम डिविडेंड को मिला लेने पर सरकार के खजाने में कुल 68000 करोड़ रुपये आएंगे। वैसे वित्त वर्ष 2017-18 में आरबीआइ ने सरकार को 50000 करोड़ रुपये डिविडेंड दिया था जिसमें 10,000 करोड़ रुपये अंतरिम डिविडेंड के भी शामिल थे।

चालू वित्त वर्ष में भी अंतरिम डिविडेंड मिलने से सरकार को राजकोषीय अनुशासन बनाए रखने में मदद मिलेगी। वित्त वर्ष 2018-19 में सरकार ने राजकोषीय घाटा जीडीपी के 3.4 प्रतिशत पर नियंत्रित रखने का लक्ष्य रखा है। इसी के मद्देनजर सरकार ने आरबीआइ से लगभग 28,000 करोड़ रुपये के अंतरिम डिविडेंड की अपेक्षा की थी।

हाल के महीनों में रिजर्व बैंक और सरकार के बीच डिविडेंड तथा आरबीआइ की परिसंपत्तियों के मुद्दे पर टकराव की स्थिति रही है। वित्त मंत्रालय और आरबीआइ के मध्य मतभेद की खबरें आयीं हैं।

आरबीआइ के मुताबिक संक्षिप्त ऑडिट समीक्षा और आर्थिक पूंजी फ्रेमवर्क के आधार पर बैंक ने यह डिविडेंड ट्रांसफर करने का फैसला किया है। यह दूसरा साल है जब आरबीआइ अंतरिम डिविडेंड ट्रांसफर करेगा।

इससे पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आरबीआइ के सेंट्रल बोर्ड को संबोधित किया। उन्होंने सरकार द्वारा बीते चार साल में उठाए गए विभिन्न नीतिगत व सुधारात्मक कदमों और उनके प्रभावों का ब्यौरा दिया। बोर्ड की बैठक शुरु होने से पहले पुलवामा में शहीद हुए लोगों को श्रृद्धांजलि देने के लिए दो मिनट मौन भी रखा गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.