Move to Jagran APP

नवनियुक्‍त राज्‍यसभा सांसदों को संसदीय कमेटियों में किया नियुक्‍त, सिंधिया को मिला एचआरडी

सभापति वेंकैया नायडू ने आज सभी नए सदस्यों को अलग-अलग विभाग से संबंधित संसदीय स्थायी समितियों में नामित किया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 08:41 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 01:25 AM (IST)
नवनियुक्‍त राज्‍यसभा सांसदों को संसदीय कमेटियों में किया नियुक्‍त, सिंधिया को मिला एचआरडी
नवनियुक्‍त राज्‍यसभा सांसदों को संसदीय कमेटियों में किया नियुक्‍त, सिंधिया को मिला एचआरडी

नई दिल्‍ली, एएनआइ। राज्यसभा के 61 नवनिर्वाचित सदस्यों में से 45 सदस्‍यों को बुधवार को शपथ दिलार्इ् गई थी। आज सभापति वेंकैया नायडू ने आज सभी नए सदस्यों को अलग-अलग विभाग से संबंधित संसदीय स्थायी समितियों में नामित किया। ज्योतिरादित्य सिंधिया को मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्रालय मिला है। दिग्विजय सिंह को शहरी विकास मंत्रालय, शरद पवार को रक्षा मंत्रालय, मल्लिकार्जुन खड़गे को वाणिज्य मंत्रालय, एम थंबी दुरई को मानव संसाधन विकास मंत्रालय, देवेगौड़ा को रेलवे, विनय सहस्रबुद्दीन को एचआरडी और रंजन गोगोई की विदेश मामलों की समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। 

prime article banner

राज्यसभा के लिए निर्वाचित 45 सदस्यों ने ही ली शपथ

राज्यसभा के लिए 20 राज्यों से निर्वाचित कुल 61 सदस्यों में से बुधवार को केवल 45 सदस्यों ने शपथ ली थी। पद व गोपनीयता की शपथ ग्रहण करने वालों में तीन महिला सदस्य भी शामिल रहे। बाकी बचे सदस्यों को संसद के मानसून सत्र के दौरान शपथ दिलाई जाएगी। शपथ ग्रहण हिंदी, तेलुगू, तमिल, मराठी, बोडो और बांग्ला समेत कुल 10 भाषाओं में कराया गया। राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने शपथ दिलाने के बाद कहा था कि जल्दी ही इन सदस्यों को सदन की विभिन्न कमेटियों में नियुक्त कर दिया जाएगा। अक्सर एक दूसरे पर जहर बुझे बयानों के तीर छोड़ने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह का शपथ ग्रहण के समय आमना-सामना हो गया। मास्क लगाए दोनों नेताओं ने लगभग एकसाथ हाथ जोड़कर एक दूसरे का अभिवादन किया।

सदन में आचरण मानदंडों के अनुरूप हो : वेंकैया

शपथ समारोह में सभापति व उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने कहा कि सदन में सदस्यों के दायित्व और आचरण स्थापित मानदंडों के अनुरूप होने चाहिए। तात्कालिक लाभ के लिए सदन की कार्यवाही में व्यवधान नहीं होना चाहिए। कानून का शासन लागू हो यही देश का विधान है। नायडू ने कहा कि नये सदस्यों को एक दो दिन के भीतर विभिन्न कमेटियों में नामित कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.