Move to Jagran APP

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह बोले, आतंकियों को नहीं करने देंगे सीमा पार के बुनियादी ढांचों का इस्‍तेमाल

Defence Minister Rajnath Singh ने कहा है कि बालाकोट में की गई एयर स्‍ट्राइक से साफ संदेश गया है कि सीमा पार आतंकियों की सुरक्षित पनाहगाहों को बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 28 Feb 2020 03:57 PM (IST)Updated: Fri, 28 Feb 2020 04:28 PM (IST)
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह बोले, आतंकियों को नहीं करने देंगे सीमा पार के बुनियादी ढांचों का इस्‍तेमाल
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह बोले, आतंकियों को नहीं करने देंगे सीमा पार के बुनियादी ढांचों का इस्‍तेमाल

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। रक्षा मंत्री राजनाथ स‍िंह ने पाकिस्‍तान को एकबार फ‍िर परोक्ष रूप से नसीहत दी है कि वह अपनी धरती का इस्‍तेमाल आतंकी संगठनों को नहीं करने दे। उन्‍होंने (Defence Minister Rajnath Singh) शुक्रवार को कहा कि भारतीय वायुसेना की ओर से बालाकोट में की गई एयर स्‍ट्राइक से यह साफ संदेश गया है कि सीमा पार के बुनियादी ढांचों का इस्तेमाल आतंकियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह के तौर पर नहीं किया जा सकेगा। वह 'एयर पॉवर इन नो वॉर नो पीस सिनेरियो' (Air Power in No War, No Peace Scenario) विषय पर आयोजित सेमीनार में बोल रहे थे। 

loksabha election banner

राजनाथ सिंह ने पुलवामा आतंकी हमले के शहीद सीआरपीएफ (CRPF) के 40 जवानों को श्रद्धांजलि दी और पाकिस्‍तान के  बालाकोट में एयर स्‍ट्राइक को अंजाम देने वाले जांबाज सैनिकों को सलामी दी। उन्‍होंने कहा कि हमको जो काम मिला है उसके लिए हमको तैयार रहना है। इसके लिए जरूरी है कि हम जमीन, आसमान और समुद्र में हर समय दुश्‍मन को माकूल जवाब देने की प्रतिरोधक क्षमता को कायम रखें। इस कार्यक्रम को चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ जनरल बिपिन रावत और भारतीय वायुसेना प्रमुख आरके भदौरिया ने भी संबोधित किया। 

रक्षा मंत्री ने कहा कि बालाकोट एयर स्‍ट्राइक ने भारत की ओर से यह साफ संदेश दिया है कि सीमा पार के बुनियादी ढांचे का इस्तेमाल आतंकियों की सुरक्षित पनाहगाहों के तौर पर नहीं किया जा सकता है। बालाकोट एयर स्‍ट्राइक ने आतंकवाद के मसले पर देश के संकल्प और उसकी क्षमता को दिखाया है। वहीं जनरल बिपिन रावत (Chief of Defence Staff Gen Bipin Rawat) ने कहा कि हर जवान को प्रशिक्षित और प्रोत्साहित करने से ही जवाबी क्षमता विकस‍ित होती है। बालाकोट में की गई एयर स्‍ट्राइक से साफ है कि भारत के खिलाफ छेड़ा गया छ्द्म युद्ध अब बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा। 

वहीं इस कार्यक्रम में भारतीय वायु सेना प्रमुख मार्शल आरकेएस भदौरिया (RKS Bhadauria) ने कहा कि बालाकोट एयर स्‍ट्राइक के लिए सरकार द्वारा लिए गए फैसले को सख्‍त करार दिया। उन्‍होंने कहा कि एक साल पहले सरकार ने Loc के पार जाकर पाकिस्‍तान में मौजूद आतंकियों के गढ़पर हमला करने का बड़ा और सख्‍त फैसला लिया था। मालूम हो कि पिछले साल 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में CRPF के काफिले पर हुए हमले में CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद 26 फरवरी की रात  को भारतीय वायुसेना ने जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकियों के ठिकानों को ध्‍वस्‍त कर दिया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.