Move to Jagran APP

Video : आदिवासियों के साथ खूब थिरके राहुल, एनआरपी और एनआरसी पर कही यह बात

Congress leader Rahul Gandhi in Raipur कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि भारत की अर्थव्‍यवस्‍था सभी धर्म एवं जाति के लोगों को साथ लिए बगैर नहीं चलाई जा सकती है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 27 Dec 2019 11:50 AM (IST)Updated: Fri, 27 Dec 2019 04:33 PM (IST)
Video : आदिवासियों के साथ खूब थिरके राहुल, एनआरपी और एनआरसी पर कही यह बात
Video : आदिवासियों के साथ खूब थिरके राहुल, एनआरपी और एनआरसी पर कही यह बात

रायपुर, जेएनएन। Congress leader Rahul Gandhi in Raipur कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को अर्थव्‍यवस्‍था के मसले पर 'सर्व धर्म समभाव' का तड़का देते हुए केंद्र सरकार को घेरा। राहुल गांधी ने कहा कि भारत की अर्थव्‍यवस्‍था सभी धर्म एवं जाति के लोगों को साथ लिए बगैर नहीं चल सकती है। उन्‍होंने कहा कि जब तक लोकसभा में सभी भारतीयों एवं राज्‍य विधानसभाओं की आवाज को नहीं सुना जाता तब तक बेरोजगारी और अर्थव्‍यवस्‍था की स्थिति के बारे में कुछ भी नहीं किया जा सकता है।

loksabha election banner

अपना काम ठीक से नहीं कर रहे प्रधानमंत्री 

राहुल ने कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं से भी बातचीत की। उन्‍होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री अपना काम ठीक से नहीं कर रहे हैं। आज देश में अशांति का माहौल पैदा हो रहा है। सरकार हर मोर्चे पर नाकाम साबित हो रही है। महिलाएं खुद को असुरक्षित महसूस कर रही हैं। हिंसक घटनाएं बढ़ रही हैं। महंगाई में इजाफा हो रहा है। यदि प्रधानमंत्री अपना काम ठीक से करते तो यह सब नहीं होता। राहुल ने एनआरसी और एनपीआर को देश के गरीबों पर हमला बताया।  

देश में अराजकता की स्थिति

राहुल ने कहा कि केंद्र सरकार जिस तरह से कानून के साथ खिलवाड़ कर रही है, वह देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए घातक हैं। इससे देश में अराजकता की स्थिति पैदा हो रही है। जनता ने इनके दिखाए झूठे ख्वाबों को अब समझ लिया है। प्रधानमंत्री के प्रति लोगों का भरोसा भी कमजोर हो रहा है। एनआरसी और एनपीआर जैसे बिल लाकर सरकार देश के गरीबों पर अत्याचार कर रही है। नोटबंदी एक नियोजित साजिश थी, जिसमें गरीबों से उनकी पूंजी छीनकर अमीरों की तिजोरी भरी गई।

सबको लेना होगा साथ 

राहुल ने कहा कि मैं नहीं चाहता हूं कि केवल आज के दिन ही आदिवासी समुदाय की आवाज सुनी जाए। मैं चाहता हूं कि छत्‍तीसगढ़ की सरकार को चलाने में भी आपकी आवाज को सुना जाए और आपके विचार भावी योजनाओं में शामिल किए जाएं। आज आदिवासी सामाज के सामने कई समस्‍याएं हैं। चाहे तेंदू पत्‍ते की बात हो या आपको जमीन देने की बात हो छत्‍तीसगढ़ की सरकार आपके साथ मिलकर काम कर रही है। आप सभी लोग देश के अर्थव्‍यवस्‍था की हालत और बेरोजगारी की समस्‍या से परिच‍ित हैं। मैं फिर दोहराना चाहता हूं कि ब‍िना सबको साथ लिए देश की अर्थव्‍यवस्‍था को नहीं चलाया जा सकता है। 

कांग्रेस की सरकार में हिंसा कम हुई 

तीन दिनों तक चलने वाले राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का शुभारंभ करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद हिंसा में कमी आई है। इसका कारण यह है कि यह सरकार आपकी आवाज सुनती है। चाहे आदिवासियों को उनकी जमीन वापस दिलाने की बात हो या वन अधिकार दिलाने की बात, छत्‍तीसगढ़ की सरकार आदिवासियों के साथ खड़ी है। राज्‍य की विधानसभा में किसी एक व्यक्ति नहीं, सबकी आवाज सुनाई देती है। जब देश के सभी वर्गों की आवाज विधानसभाओं में लोकसभा में सुनाई देगी तभी देश का विकास होगा। 

अर्थव्यवस्था की रीढ़ मजदूर

राहुल ने कहा कि किसान, मजदूर, गरीब और पिछड़े वर्गों के कल्याण के बिना इस देश का विकास कभी नहीं हो सकता है। देश में बेरोजगारी उन्मूलन और अर्थव्यवस्था के विकास के इसी सोच के साथ काम करना होगा। देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ मजदूर हैं। इनके हित के बारे में सोचना होगा तभी देश मजबूत होगा। आज देश में ऐसी स्थिति है, जिसमें भाई को भाई से लड़ाया जा रहा है। ऐसे माहौल पैदा करके देश का विकास नहीं किया जा सकता है। इस महोत्‍सव में अलग-अलग संस्कृति से लोग आए हैं और मिलकर आगे बढ़ने की क्षमता दिखा रहे हैं। ऐसे ही सकारात्मक माहौल से देश को आगे ले जाया जा सकता है। 

गौर माड़िया नर्तक दल के साथ मांदर लेकर झूमे राहुल

राहुल जैसे ही मंच से अपना भाषण देकर उतरे, उनके सामने छत्तीसगढ़ के गौर माड़िया नर्तक दल प्रस्तुति देने लगे। राहुल मांदर की मधुर थाप से मुग्ध हो गए और खुद को रोक नहीं पाए। बायसन मुकुट पहने राहुल ने मांदर लटकाया और नर्तक दल के साथ नृत्य में शामिल हो गए। उनके साथ-साथ मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल भी मांदर की थाप पर थिरकने लगे। राहुल नर्तक दल की भाव-भंगिमाओं और उनके डांस स्टेप को ध्यान से देखते रहे और उसे अपने अंदाज में करते दिखे। कार्यक्रम में पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार समेत कांग्रेस के कई आला-नेता मौजूद थे। 

तीन दिवसीय महोत्‍सव 

मालूम हो कि राहुल छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में शिरकत करने पहुंचे हैं। रायपुर स्थित स्वामी विवेकानंद विमानतल पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राहुल की अगवानी की। महोत्सव में छह देशों सहित 25 राज्यों के आदिवासी कलाकार एक मंच पर अपनी संस्कृति को जीवंत करेंगे। बताया जाता है कि रात आठ बजे से नौ बजे तक थाईलैंड, बांग्लादेश, बेलारूस, मालदीव और युगांडा देश के कलाकार अपनी प्रस्‍तुति देंगे। 

यह भी पढ़ें- प्र‍ियंका ने 'क्रोनोलोजी' का हवाला दे केंद्र पर साधा निशाना, उधर शाह ने राहुल को दी चुनौती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.