Move to Jagran APP

Rafale Deal: राहुल का आरोप- राफेल की फाइलों में PM-PMO का नाम, चौकीदार को बचाने में जुटी संस्‍थाएं

Rafale Deal कांग्रेस और भाजपा राफेल सौदे पर आमने-सामने हैं। सुप्रीम कोर्ट में मोदी सरकार ने माना कि रक्षा मंत्रालय से राफेल सौदे से जुड़े कुछ अहम दस्‍तावेज चोरी हो गए।

By Tilak RajEdited By: Published: Thu, 07 Mar 2019 09:31 AM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2019 10:23 AM (IST)
Rafale Deal: राहुल का आरोप- राफेल की फाइलों में PM-PMO का नाम, चौकीदार को बचाने में जुटी संस्‍थाएं
Rafale Deal: राहुल का आरोप- राफेल की फाइलों में PM-PMO का नाम, चौकीदार को बचाने में जुटी संस्‍थाएं

नई दिल्‍ली, जेएनएन। Rafale Deal कांग्रेस और भाजपा राफेल सौदे पर आमने-सामने हैं। इस बीच सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को मोदी सरकार ने माना कि रक्षा मंत्रालय से राफेल सौदे से जुड़े कुछ अहम दस्‍तावेज चोरी हो गए थे जो कि अखबार ने अपनी रिपोर्ट में छापे में हैं। इसके बाद से ही मोदी सरकार इस मुद्दे पर बैकफुट पर नजर आ रही है। ऐसे में कांग्रेस को एक बार फिर मोदी सरकार पर हमला करने का मौका मिल गया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोर्चा संभाल लिया है। राहुल गांधी ने सवाल उठाया कि राफेल से जुड़ी फाइलें आखिर कहां गायब हो गई है।

loksabha election banner

राहुल गांधी ने सवाल उठाया कि राफेल से जुड़ी फाइलें आखिर कहां गायब हो गई है। उन्‍होंने कहा, 'इस समय देश की सभी संस्‍थाएं बस ये कोशिश कर रही हैं कि चौकीदार को कैसे बचाया जाए। एक नई लाइन निकली है 'गायब हो गया', 2 करोड़ युवाओं को रोजगार गायब हो गया, किसानों को सही दाम, डोकलाम गायब हो गया, जीएसटी से फायदा गायब हो गया, राफेल की फाइलें भी गायब हो गईं।'

राहुल ने कहा कि कागज गायब हुए हैं तो इसका मतलब ये है कि कागजों में कोई न कोई सच्चाई तो जरूर है। इनमें साफ लिखा है कि नरेंद्र मोदी इस रक्षा सौदे में समानांतर सौदेबाजी कर रहे थे, अब ये बात हर कोई कह रहा है। उन्होंने कहा कि राफेल डील में नरेंद्र मोदी ने बाईपास सर्जरी की है। इस सरकार के राज में रोजगार-किसानों के मुद्दे के साथ राफेल की फाइलें भी गायब है। मोदी सरकार का काम सबकुछ गायब करना है। उन्होंने कहा कि जिनका नाम कागजों में है उनपर कार्रवाई होनी चाहिए।

पीएम मोदी पर हमला करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि आपको जिसपर कार्रवाई करनी है कीजिए, लेकिन प्रधानमंत्री पर भी कार्रवाई होनी चाहिए। प्रधानमंत्री ने ही सीबीआइ के चीफ को आधी रात को पद से हटाया था, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने भी फटकार लगाई। उन्होंने अनिल अंबानी की जेब में 30 हजार करोड़ रुपये डाल दिए।

हालांकि, राहुल से जब ये सवाल किया गया कि क्‍या उनकी सरकार आने पर वह अनिल अंबानी को इस डील से बाहर कर देंगे? इस पर राहुल गांधी ने कहा कि हम जो भी उचित होगा, वो करेंगे। ये बाद की बात है, अभी मुद्दा ये है कि मामले की जांच होनी चाहिए। हम इस मुद्दे की जेपीसी जांच की मांग कर रहे हैं। अगर कोई घोटाला नहीं हुआ है, तो जांच के लिए तैयार क्‍यों नहीं हो रहे हैं।

भारतीय वायुसेना के द्वारा पाकिस्‍तान के बालाकोट में की गई एयरस्‍ट्राइक के सवाल पर राहुल गांधी ने कहा, 'मैं इसके बारे में ज्यादा बात नहीं करूंगा (आईएएफ एयर स्ट्राइक के सबूत), लेकिन हां मैंने पढ़ा है कि कुछ शहीद सीआरपीएफ जवानों के परिवार ने इस मुद्दे को उठाया है, वे कह रहे हैं कि हम आहत थे इसलिए कृपया हमें दिखाएं कि क्या हुआ।'

गौरतलब है कि राफेल लड़ाकू विमान मामले में रिव्यू पिटिशन पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट में अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने स्‍वीकार किया कि रक्षा मंत्रालय से जुड़े दस्‍तावेज चोरी हो गए हैं। ने कहा कि हिंदू अखबार, याचिकाकर्ता भूषण और अन्य लोग चोरी के दस्तावेजों पर भरोसा कर रहे हैं, जिसके लिए उन्हें आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम के तहत अभियोजन का सामना करना पड़ेगा। जो किया गया है, वह अपराध है। हम इसका विरोध कर रहे हैं क्योंकि ये दस्तावेज संलग्न नहीं किए जा सकते। रिव्यू को खारिज किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.