Move to Jagran APP

Rahul Gandhi Press Conference: राहुल गांधी बोले-क्षेत्रीय दल नहीं देंगे मोदी को समर्थन

Rahul Gandhi Press Conference कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अंतिम चरण के चुनाव प्रचार खत्‍म होने से पहले प्रेस कांफ्रेस में पीएम नरेंद्र मोदी पर तंज कसा।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 17 May 2019 04:46 PM (IST)Updated: Fri, 17 May 2019 05:36 PM (IST)
Rahul Gandhi Press Conference: राहुल गांधी बोले-क्षेत्रीय दल नहीं देंगे मोदी को समर्थन
Rahul Gandhi Press Conference: राहुल गांधी बोले-क्षेत्रीय दल नहीं देंगे मोदी को समर्थन

संजय मिश्र, नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि सपा-बसपा ही नहीं तमाम क्षेत्रीय पार्टियां भी नरेंद्र मोदी और भाजपा का समर्थन नहीं करेंगी। कांग्रेस अध्यक्ष ने चुनाव बाद भाजपा से वैचारिक दूरी रखने वाले दलों के साथ आने का संकेत देते हुए सभी विपक्षी पार्टियों के साथ मिलकर नई सरकार बनाने के इरादे भी जाहिर कर दिए।

loksabha election banner

लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मिथ को ध्वस्त करने की बात कहते हुए राहुल ने कहा कि रणनीतिक तरीके से कांग्रेस ने उनके 90 फीसद रास्ते बंद कर दिए जबकि पीएम ने बाकी 10 फीसद की गुंजाइश खुद ही बंद कर ली। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस ने जनता के साथ मिलकर भाजपा और मोदी को रोका है। लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का प्रचार खत्म होने से कुछ मिनट पहले अपनी प्रेस कांफ्रेंस के दौरान राहुल गांधी ने यह बात कही।

पीएम मोदी की राह रोकने के लिए प्रधानमंत्री पद की दावेदारी पर लचीला रुख अपनाने से लेकर सीटों की संख्या से जुड़े पत्रकारों के सवाल पर उन्होंने कहा कि वे 23 मई को जनता का फैसला आने तक इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं करेंगे। मगर जहां तक उनका मानना है कि मायावती, मुलायम सिंह यादव और चंद्रबाबू नायडू भाजपा और नरेंद्र मोदी का समर्थन नहीं करेंगे।

पीएम मोदी की अबकी बार तीन सौ के पार के दावे को लेकर पूछे जाने पर राहुल ने कहा कि वे जनता का फैसला आने से पहले कुछ नहीं कहेंगे। जनता जो निर्णय देगी उसी के आधार पर फैसला लेंगे। मगर एक बात जरूर कहेंगे कि कांग्रेस ने बहुत बढि़या तरीके से चुनाव लड़ा है और विपक्षी दल के रूप में ए ग्रेड की भूमिका निभाई है। उनके अनुसार कांग्रेस ने जनता को साथ लेकर संवैधानिक संस्थाओं को भाजपा, संघ और मोदी से बचाया है।

विपक्षी दलों को सत्ता की दौड़ के लिए एकजुट करने की रणनीति जाहिर करने से भी राहुल ने इन्कार किया। लेकिन यह जरूर कहा कि भले ही उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में गठबंधन नहीं हुआ। लेकिन हमने बड़े रणनीतिक तरीके से दो साल से वे सभी दरवाजे बंद किए जहां से मोदी बच के निकल सकें। इसमें 90 फीसद रास्ते हमने बंद किए बाकी खुद ही पीएम ने अपनी आक्रामकता से बंद कर लिए और चंद्रबाबू जैसे उनके सहयोगी रहे नेता हमारे साथ खड़े हो गए।

चुनाव आयोग रहा पक्षपाती :
चुनाव आयोग की भूमिका को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि यह कहना अच्छा नहीं लग रहा मगर हकीकत यही है कि आयोग को रोल पक्षपाती रहा। पीएम मोदी जो बोलना चाहते हैं वे बोल देते हैं मगर उसी बात के लिए किसी और को टोका जाता है। इतना ही नहीं चुनाव की तारीखें तय करने में भी चुनाव आयोग का पक्षपात साफ दिखा और नरेंद्र मोदी के प्रचार को ध्यान में रख पूरा शेड्यूल तैयार किया गया। इसके बावजूद हमने जनता के मुद्दे प्रभावी तरीके से उठाए।

मोदी ने सवालों का जवाब नहीं दिया
राहुल ने कहा 'मोदी जी, भाजपा के पास हमारे से बहुत ज्यादा पैसा है, 20 गुना ज्यादा होगा। उनके पास अनलिमिटेड पैसा, अनलिमिटेड मार्केटिंग और अनलिमिटेड टेलीविजन है, हमारे पास सिर्फ सच्चाई, सच्चाई जीतेगी।' उन्होंने कहा कि चुनाव बेरोजगारी, किसानों की हालत, राफेल भ्रष्टाचार, अर्थव्यवस्था की हालत, नोटबंदी और गब्बर सिंह टैक्स जैसे मुद्दे पर हुआ है और मोदी ने इनसे जुड़े सवालों का जवाब ही नहीं दिया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.