Move to Jagran APP

डाटा चोरी पर पीएम पर राहुल का निशाना, भाजपा ने कहा इससे ज्यादा उम्मीद नहीं

भाजपा ने भी इस आरोप का करारा जवाब दिया है और कहा है कि राहुल गांधी से इससे ज्यादा की उम्मीद नहीं है। साथ ही नमो एप के तौर तरीके को स्पष्ट किया।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Sun, 25 Mar 2018 07:27 PM (IST)Updated: Sun, 25 Mar 2018 09:04 PM (IST)
डाटा चोरी पर पीएम पर राहुल का निशाना, भाजपा ने कहा इससे ज्यादा उम्मीद नहीं
डाटा चोरी पर पीएम पर राहुल का निशाना, भाजपा ने कहा इससे ज्यादा उम्मीद नहीं

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली । फेसबुक इस्तेमाल करने वालों की डाटा चोरी को लेकर भारत में गर्म राजनीतिक माहौल के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री के मोबाइल एप 'नमो' पर भी निशाना साधा है। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी इस एप का डाटा अमेरिकी कंपनियों के साथ साझा कर रहे हैं। इस पर प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने पलटवार कहा है कि राहुल गांधी और कांग्रेस को तकनीक की जानकारी शून्य है।

loksabha election banner

राहुल ने पहले ट्विटर पर बेहद तंज भरे अंदाज में लिखा कि, 'मेरा नाम नरेंद्र मोदी है। मैं भारत का प्रधानमंत्री हूं। जब आप मेरे आधिकारिक एप को 'साइन अप' करते हैं तो मैं आपका सारा डाटा अमेरिकी कंपनियों में अपने दोस्तों को दे देता हूं।' इसके साथ राहुल ने एक स्टोरी भी शेयर की है जिसमें फ्रांस की एक आइटी कंपनी के हवाले से किए गए ट्वीट का जिक्र है। इसमें दावा किया गया है कि जब नरेंद्र मोदी एप को डाउनलोड किया जाता है तो ऐसे लोगों की सारी जानकारी उनसे पूछे बगैर एक दूसरी साइट को चली जाती है। राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में मीडिया पर भी सवाल उठाते हुए कहा है कि मुख्यधारा के मीडिया को धन्यवाद जो इस मुद्दे को छिपाने का काम कर रहे हैं।

विशेष परिस्थितियों में ही मांगी जाती है जानकारी : पीएमओ

राहुल गांधी के इस आरोप पर पीएमओ ने कहा है कि राहुल गांधी लोगों का ध्यान भटकाने के लिए ऐसा कर रहे हैं। नरेंद्र मोदी एप अलग किस्म का एप है जो किसी भी यूजर को 'गेस्ट मोड' में आने की अनुमति भी देता है। ऐसे में एप के इस्तेमाल पर किसी प्रकार की अनुमति या डाटा देने की जरूरत नहीं होती। पीएमओ ने यह भी बताया कि विशेष परिस्थितियों में ही जानकारी मांगी जाती है। जैसे, अगर कोई सेल्फी कैंपेन का हिस्सा बनना चाहता है तो उसके लिए फोटो शेयर करने की जरूरत होती है। साथ ही अगर कोई अपनी ईमेल आइडी और जन्मतिथि की जानकारी देता है तो उसे प्रधानमंत्री की तरफ से बधाई संदेश भेजा जाता है। एप के हर अलग फंक्शन से संबंधित जुड़ी जानकारी ही मांगी जाती है। जबकि एप शुरू होने पर कोई जानकारी नहीं मांगी जाती।

पीएमओ ने उस ट्वीट पर भी सफाई दी है, जिसमें उक्त आरोप लगाया गया था। पीएमओ ने कहा कि फ्रेंच ट्विटर यूजर ने जो बात कही है, वह उस डाटा के बारे में है जो यूजर अपनी डिवाइस पर खुद देते हैं। ऐसे में यह सुरक्षा में सेंध नहीं है।

राहुल से इससे ज्यादा की उम्मीद नहीं : भाजपा

भाजपा ने भी ट्विटर के जरिये राहुल के आरोप का जवाब दिया है। पार्टी के ट्विटर हैंडल भाजपाफॉरइंडिया ने कहा है कि राहुल गांधी से इससे ज्यादा की उम्मीद नहीं है। हम राहुल गांधी को भी सलाह देंगे कि वह नमो एप को डाउनलोड करें ताकि उन्हें पता चले कि भारत में कुछ अच्छा भी हो रहा है। सच्चाई यह है कि यहां भी डाटा सिर्फ थर्ड पार्टी सर्विस के एनालिसिस के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह वैसा ही है जैसे गूगल एनालिटिक्स करती है। इस एप का इस्तेमाल करने वालों का डाटा कहीं भी स्टोर नहीं किया जाता। इसका इस्तेमाल उपयोगकर्ता को उसी तरह की अन्य सेवाएं देने में की जाती है।

मसलन, अगर कोई इस एप पर कृषि के बारे में जानकारी लेता है तो भविष्य में उसे कृषि से संबंधित अन्य जानकारियां भेजी जाती हैं। राहुल गांधी नरेंद्र मोदी के सामने कहीं नहीं ठहरते। जिस दिन नमो एप को खत्म करने का अभियान सोशल मीडिया पर चलाया गया उस दिन इसको डाउनलोड करने वालों की संख्या और तेजी से बढ़ी है।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.