Move to Jagran APP

राहुल गांधी और राजीव बजाज की चर्चा में निशाने पर रहा लॉकडाउन, भाजपा ने कही यह बात

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बजाज ऑटो के एमडी राजीव बजाज से संवाद किया और दोनों का मानना था कि लॉकडाउन कोरोना का तो कुछ नहीं बिगाड़ पाया लेकिन अर्थव्यवस्था जरूर तबाह हो गई है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 12:42 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 12:42 AM (IST)
राहुल गांधी और राजीव बजाज की चर्चा में निशाने पर रहा लॉकडाउन, भाजपा ने कही यह बात
राहुल गांधी और राजीव बजाज की चर्चा में निशाने पर रहा लॉकडाउन, भाजपा ने कही यह बात

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरोअलग-अलग व्यक्तित्व से चर्चा के क्रम में गुरुवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बजाज ऑटो के एमडी राजीव बजाज से संवाद किया और दोनों का मानना था कि लॉकडाउन कोरोना का तो कुछ नहीं बिगाड़ पाया लेकिन अर्थव्यवस्था जरूर तबाह हो गई है। वास्तव में कोरोना का कर्व नीचे लाने की जगह लॉकडाउन ने अर्थव्यवस्था का कर्व नीचे ला दिया है। लोगों के मन में भय के माहौल की वजह से बोलने में हिचकिचाहट की बात उठाते हुए बजाज ने कहा कि कारोबार ही नहीं हर दृष्टि से खुलेपन का माहौल भरोसा पैदा करता है। इसलिए सहिष्णु और संवेदनशील होने के मसले पर भारत में कुछ पहलुओं में सुधार की जरूरत है।

loksabha election banner

भारत ने पूर्वी देशों की ओर देखने के बजाय पश्चिम की ओर देखा 

कांग्रेस के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर गुरुवार को प्रसारित इस संवाद में बजाज ने कहा कि एशियाई देश होने के बावजूद भारत ने जापान, सिगापुर या दक्षिण कोरिया की ओर देखने के बजाय अमेरिका और यूरोपीय देशों से भी आगे चला गया। राहुल गांधी ने कहा कि वे इसे फेल लॉकडाउन इसीलिए कहते हैं कि जब कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे तब लॉकडाउन खुल रहा और इस बीच अर्थव्यवस्था और रोजगार चौपट हो गए हैं।

लोगों के हाथों में सीधी मदद जाने से ही यह बदलाव होगा

अर्थव्यवस्था को संकट से उबारने के सवाल पर बजाज ने कहा कि मांग बढ़ाए बिना यह संभव नहीं और कुछ ऐसी पहल करनी होगी, जो लोगों के मनोबल व मूड को बदले। 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज के इस दिशा में नाकाफी होने का इशारा करते हुए बजाज ने कहा कि लोगों के हाथों में सीधी मदद जाने से ही यह बदलाव होगा। दुनिया में कई देशों की सरकारों ने संकट समाधान के लिए जो मदद दी है, उसमें 90 फीसद सीधी आर्थिक मदद है जबकि हमारे यहां केवल 10 फीसद लोगों को ही सीधी मदद मिल पाई है।

उत्साह और आत्मविश्वास के बिना देश में कोई निवेश नहीं करेगा

राहुल गांधी ने कहा कि जब उनके एक मित्र को उन्होंने राजीव बजाज से अगली बातचीत की जानकारी दी तो उसने कहा बंदे में दम है। वहीं, बजाज ने कहा कि उत्साह और आत्मविश्वास के बिना देश में कोई निवेश नहीं करेगा। इसलिए हमें सहिष्णु और संवदेनशील होने के मामले में कुछ चीजों को सुधारने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि जो लोग बोलने से डरते हैं उनमें से काफी के पास छिपाने के लिए कुछ है और कारोबारी भी दूध के धुले नहीं हैं। यह भी स्वीकार करना चाहिए कि यूपीए- दो और राजग -एक के दौरान बहुत सारे ऐसे घपले सामने आए जिसकी वजह से कई लोग मेरे पिता राहुल बजाज और मेरी तरह बोलने का जोखिम नहीं उठा पाते हैं।

बड़े पैमाने पर संक्रमण रोकने के लिए लगाया लॉकडाउन : भाजपा

नई दिल्ली, प्रेट्र : भाजपा ने जोर देकर कहा कि देश में बड़े पैमाने पर कोविड-19 का संक्रमण फैलने से रोकने और सरकार को स्वास्थ्य संबंधी ढांचा तैयार करने के का वक्त देने के लिए लॉकडाउन लगाया गया है। आर्थिक मामलों में भाजपा के प्रवक्ता गोपाल कृष्ण अग्रवाल ने गुरुवार को कहा कि उनकी पार्टी उद्योगपति राजीव बजाज की टिप्पणी को तवज्जो नहीं देती है, चूंकि वह कोई कोविड-19 विशेषज्ञ नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बजाज का इस्तेमाल अपना हित साधने के लिए किया है। वहीं भाजपा प्रवक्ता अमित मालवीय ने बजाज पर तंज कसते हुए कहा कि स्वीडन जैसे कई देश इस वैश्विक महामारी में हार गए और किसी भी देश का इस महामारी को लेकर कोई तय पैटर्न नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.