Move to Jagran APP

COVID-19: कोरोना पर आज मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

पीएम मोदी गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात करेंगे।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2020 03:01 PM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 01:26 AM (IST)
COVID-19: कोरोना पर आज मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे प्रधानमंत्री मोदी
COVID-19: कोरोना पर आज मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कोरोना वायरस का चैन तोड़ने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के एक हफ्ते बीतने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ विचार-विमर्श करेंगे। माना जा रहा है कि गुरूवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये होने वाली बैठक में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग की मौजूदा स्थिति, विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों के लिए चलाए जा रहे राहत कार्यों के साथ-साथ तबलीगी जमात के कई लोगों के विभिन्न राज्यों में जाने से उत्पन्न खतरे पर भी चर्चा होगी।

loksabha election banner

लॉकडाउन के बाद पहली बार प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्रियों की बैठक होने जा रही है। ध्यान देने की बात है कि 22 मार्च जनता कफ्र्यू के दो दिन पहले 20 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की थी। उस समय उन्होंने कोरोना के वैश्विक खतरे के प्रति मुख्यमंत्रियों को आगाह करते हुए पूरे देश को एकजुट होकर इसका सामना करने की जरूरत बताई थी। 24 मार्च को पूरे देश में लॉकडाउन लागू होने के बाद राज्यों को प्रवासी मजदूरों से लेकर कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ा था। वैसे कैबिनेट सचिव और गृह सचिव लगातार राज्यों के मुख्य सचिव और डीजीपी के साथ बातचीत कर हालात की समीक्षा कर रहे हैं और स्थिति से निपटने के लिए हर दिन नए कदम उठाए जा रहे हैं।

लेकिन कोरोना के खिलाफ सामूहिक लड़ाई में राजनीतिक नेतृत्व की एकजुटता ज्यादा जरूरी है। इसे देखते हुए प्रधानमंत्री की गुरूवार को होने वाली मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक अहम मानी जा रही है। सबसे बड़ी बात यह है कि सभी मुख्यमंत्रियों ने केंद्र सरकार के साथ एकजुटता दिखाते हुए कोरोना के खिलाफ लड़ाई को सफल बनाने की कोशिश जुटे हैं। उम्मीद की जा रही है कि सभी मुख्यमंत्री पिछले एक हफ्ते के लॉकडाउन के अपने अनुभवों को साझा करते हुए राज्यों के सामने आ रही दिक्कतों को भी प्रधानमंत्री के साथ साझा करेंगे।

देश में अब तक 1637 कोरोना वायरस पॉजिटिव के मामले

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय  ने आज बताया कि  देशभर में बीते 12 घंटों में कोरोना वायरस के मामलों में 240 की बढ़त हुई है।  देश में इस खतरनाक वायरस के अब तक कुल 1,637 मामले आ चुके हैं। इस बीमारी से 133 लोग ठीक हो गए हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और एक मरीज को दूसरी जगह भेजा गया है। कुल 49 विदेशी भी इस बीमारी से पीड़ित हैं। अब तक 39 ने कोरोना से जान गंवाई है। भारत सरकार की तरफ से लोगों को इसके प्रति जागरूक किया जा रहा है, फैलने से रोकने के लिए कई कदम भी उठाए गए हैं। विदेशों में फंसे भारतीयों को भी सरकार वापस ला रही है।

पीएम केयर्स में लोग दिल खोलकर कर रहे हैं दान

 इस संकट की घड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष’ (पीएम केयर्स) का गठन किया है। प्रधानमंत्री की इस अपील के बाद अब लोगों ने दिल खोल कर दान करना शुरू कर दिया है। पीएम की अपील पर देश की सहायता के लिए आए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.