Move to Jagran APP

कोरोना के खिलाफ जंग में वायुसेना 24 घंटे तैयार, वायुसेना प्रमुख ने पीएम मोदी को दी जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया के साथ बैठक की। इस बैठक में वायुसेना प्रमुख ने एयर फोर्स की ओर से कोरोना संकट को थामने के लिए चलाए जा रहे अभियानों के बारे में प्रधानमंत्री मोदी को जानकारी दी।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 28 Apr 2021 03:20 PM (IST)Updated: Thu, 29 Apr 2021 01:10 AM (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया के साथ बैठक की।

नई दिल्ली, जेएनएन। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा कि देशभर में चिकित्सा सहायता पहुंचाने के लिए वायुसेना ने अपनी सभी बेड़ों को चौबीसों घंटे उड़ान भरने के लिए तैयार रहने का निर्देश दे दिया है। कोरोना चिकित्सा सहायता के लिए वायुसेना ने बड़ी संख्या में अपने बड़े और मध्यम ट्रांसपोर्ट विमानों को तैनात कर रखा है। वहीं, कोरोना मरीजों के लिए आक्सीजन की कमी दूर करने और दूसरी आवश्यक चिकित्सा सामग्री को देश के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वायुसेना से अपने आपरेशंस की गति और आकार दोनों बढ़ाने के लिए कहा है।

loksabha election banner

वायुसेना कर्मियों की भी चिंता 

कोरोना की चुनौतियों से निपटने में वायुसेना की अब तक की भूमिका और आगे की तैयारियों पर वायुसेना प्रमुख ने बुधवार को प्रधानमंत्री से मुलाकात कर उनसे चर्चा की। समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने इस बात पर भी बल दिया कि कोरोना राहत सामाग्री के परिवहन आपरेशन में लगे वायुसेना कर्मियों का कोरोना संक्रमण से बचाव भी सुनिश्चित किया जाए। प्रधानमंत्री ने वायुसेना के सभी कोरोना आपरेशंस के दौरान भी कोरोना से सुरक्षा का ख्याल रखे जाने की बात कही।

इन विमानों को लगाया गया 

वायुसेना प्रमुख ने प्रधानमंत्री को बताया कि देश की अलग-अलग भौगोलिक परिस्थितियों के मद्देनजर बड़े और मध्यम आकार के विमानों को आपरेशंस में लगाया गया है। वायुसेना की ओर से एक विशेष कोरोना एयर सपोर्ट सेल बनाया गया है ताकि अलग-अलग मंत्रालयों और एजेंसियों के साथ सहयोग व समन्वय में दिक्कत न हो।

टीकाकरण में वायुसेना ने मारी बाजी 

प्रधानमंत्री ने इस दौरान वायुसेना कर्मियों और उनके स्वजन के स्वास्थ्य की जानकारी भी ली और वायुसेना प्रमुख ने बताया कि वायुसेना के लगभग सभी कर्मियों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। कोरोना के मद्देनजर वायुसेना के अस्पतालों में सुविधाओं व संसाधनों में इजाफा किया गया है और जहां भी संभव है, आम नागरिकों को भी इलाज की सुविधा दी जा रही है।

वायुसेना के विमानों से टैंकरों की ढुलाई ने पकड़ी रफ्तार 

देश में क्रायोजेनिक आक्सीजन टैंकरों की भारी कमी को दूर करने के लिए रात दिन आपरेशंस में जुटी भारतीय वायुसेना ने बुधवार को देश-विदेश से टैंकरों को जुटाने और उन्हें अलग-अलग जगहों पर पहुंचाने की गति थमने नहीं दी। बैंकाक से एक सी-17 एयरक्राफ्ट तीन आक्सीजन टैंकर लेकर बुधवार को गुजरात के जामनगर पहुंचा। इसी तरह दूसरे सी-17 विमानों ने देश के अलग-अलग हिस्सों से टैंकरों को वहां पहुंचाया जहां इसकी जरूरत थी। एक आक्सीजन टैंकर आगरा से रांची और एक टैंकर चंडीगढ से रांची पहुंचाया गया। जबकि दो-दो टैंकरों को इंदौर से रायपुर और भोपाल से सूरत भेजा गया। गाजियाबाद के हिंडन से एक आक्सीजन टैंकर रांची और भोपाल से एक टैंकर रांची भेजा जाएगा। इसके अलावा सिंगापुर की वायुसेना का एक विमान भी 256 आक्सीजन सिलेंडर लेकर बुधवार को पानागढ़ पहुंचा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.