Move to Jagran APP

RCEP में भारत के शामिल नहीं होने के फैसले पर कांग्रेस में दिखा अंदरूनी मतभेद, जावड़ेकर ने कसा तंज

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने तंज कसते हुए कहा कि क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (RCEP) में शामिल होने के भारत के फैसले पर कांग्रेस पार्टी में आंतरिक विरोधाभास दिख रहा है। कांग्रेस के दो नेताओं ने अलग-अलग बयान दिए हैं।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 01:01 PM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 01:27 PM (IST)
RCEP में भारत के शामिल नहीं होने के फैसले पर कांग्रेस में दिखा अंदरूनी मतभेद, जावड़ेकर ने कसा तंज
कांग्रेस के आनंद शर्मा, भाजपा के प्रकाश जावड़ेकर और कांग्रेस के जयराम रमेश।(फोटो: दैनिक जागरण)।

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत ने आसियान देशों के प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते रीजनल कॉम्प्रिहेंसिव इकोनॉमिक पार्टनरशिप यानि आरसीइपी(RCEP) में शामिल नहीं होने का फैसला किया है। केंद्र की मोदी सरकार ने कहा है कि आरसीइपी(RCEP) में शामिल होने को लेकर उसकी कुछ मुद्दों पर चिंताएं हैं, जिन पर स्पष्टता ना होने के कारण देश हित में यह कदम उठाया गया है।  रीजनल कॉम्प्रिहेंसिव इकोनॉमिक पार्टनरशिप यानि आरसीइपी(RCEP) में भारत के शामिल नहीं होने के फैसले पर देश की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस, मोदी सरकार को निशाने साध रही है। इस पर केंद्र सरकार ने कांग्रेस को करारा जवाब दिया है।

loksabha election banner

केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (RCEP) पर अपने नेताओं के रुख पर कांग्रेस पार्टी को आड़े हाथों लिया।

एक ट्वीट में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि आरसीईपी पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेतृत्व में आंतरिक विरोधाभास और भ्रम उजागर हुआ है। जावड़ेकर ने ट्वीट में लिखा- आंतरिक विरोधाभास और महत्वपूर्ण मुद्दों पर कांग्रेस में वरिष्ठ नेतृत्व में भ्रम अभी तक सामने आया है- RCEP। जबकि कल आनंद शर्मा ने RCEP में शामिल नहीं होने के भारत के फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया, दूसरी ओर जयराम रमेश ने RCEP से भारत के बाहर निकलने का समर्थन किया है।

कांग्रेस के अंदर विरोधाभासी बयान

आरसीइपी में शामिल नहीं होने के भारत के फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने मंगलवार को एक ट्वीट में लिखा कि क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी में शामिल नहीं होने का भारत का निर्णय दुर्भाग्यपूर्ण और बीमार है। यह भारत के रणनीतिक और आर्थिक हितों में एशिया-प्रशांत एकीकरण की प्रक्रिया का एक हिस्सा बनने के लिए है।

वहीं इससे अलग कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि 21 अक्टूबर 2019 को मैंने RCEP की भारत की सदस्यता को नोटबंदी और जीएसटी के बाद अर्थव्यवस्था के लिए 3जी झटके के रूप में वर्णित किया था। एक साल बाद कांग्रेस ने तब यह मांग उठाई कि पीएम भारत को इसमें न घसीटें।

भारत ने पिछले साल किया था इनकार

पिछले साल नवंबर में भारत ने आरसीइपी समझौते में शामिल नहीं होने का फैसला किया क्योंकि इसकी प्रमुख चिंताओं को संबोधित नहीं किया गया था। नई दिल्ली के दुनिया के सबसे बड़े व्यापार समझौते से बाहर रहने के फैसले के पीछे प्रमुख कारणों में आयात वृद्धि के खिलाफ अपर्याप्त संरक्षण, चीन के साथ अपर्याप्त अंतर, मूल नियमों के संभावित परिधि, 2014 के आधार वर्ष को ध्यान में रखते हुए और बाजार पहुंच और गैर के लिए कोई विश्वसनीय आश्वासन शामिल नहीं है।

क्या है आरसीइपी ?

आरसीईपी, दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के 10 सदस्य राज्यों, ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड, वियतनाम और पांच ASEAN के FTA साझेदार - ऑस्ट्रेलिया, चीन, जापान, न्यूजीलैंड और दक्षिण कोरिया। के बीच एशिया-प्रशांत क्षेत्र में एक प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौता है। इस साल मई में, चीन ने कहा कि वह उचित समय पर आरसीइपी पर वार्ता के लिए भारत का स्वागत करेगा।

इसे भी पढ़ें: चीन के प्रभुत्‍व वाले RCEP से भारत ने किया किनारा, जानें- इसके 4 प्रमुख कारण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.