Move to Jagran APP

महाराष्ट्र में भारी बारिश ने ली 47 की जान, कर्नाटक में स्थिति गंभीर, प्रधानमंत्री ने दोनों राज्यों के सीएम से की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को महाराष्ट्र और कर्नाटक में भारी बारिश की वजह से उत्पन्न बाढ़ की स्थिति को लेकर दोनों राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों से फोन पर बात की। प्रधानमंत्री मोदी ने दोनों ही मुख्‍यमंत्रियों को हर संभव मदद का भरोसा दिया।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 10:15 PM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 07:16 AM (IST)
महाराष्ट्र में भारी बारिश ने ली 47 की जान, कर्नाटक में स्थिति गंभीर, प्रधानमंत्री ने दोनों राज्यों के सीएम से की बात
पीएम मोदी ने येदियुरप्‍पा और उद्धव से की बात, बाढ़ की स्थिति की जानकारी ली

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। भारी बारिश और बड़े बांधों से पानी छोड़े जाने की वजह से कर्नाटक के कई हिस्सों में बाढ़ के हालात शुक्रवार को भी गंभीर बने रहे जबकि पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र के पुणे, औरंगाबाद और कोंकण डिवीजन में भारी बारिश और बाढ़ से पिछले तीन दिनों में 47 लोगों की जान जा चुकी है और लाखों हेक्टेयर फसलों को नुकसान हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बात की और केंद्र की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

loksabha election banner

सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाए गए हजारो लोग 

पश्चिमी महाराष्ट्र में 28 लोगों की मौत वर्षा जनित घटनाओं में हुई है। राज्य का यह हिस्सा पुणे डिवीजन में आता है। मध्य महाराष्ट्र के औरंगाबाद डिवीजन में 16 और तटीय कोंकण में तीन लोगों की जान गई है। पुणे के डिवीजनल आयुक्त कार्यालय के मुताबिक, भारी वर्षा और बाढ़ से 2300 से ज्यादा घर क्षतिग्रस्त हुए हैं और 21000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। पुणे, सोलापुर, सतारा और सांगली जिलों में 57,000 हेक्टेयर में गन्ना, सोयाबीन, सब्जी, धान, अनार और कपास जैसी फसलों को नुकसान हुआ है।

महाराष्‍ट्र के चार जिलों में भारी तबाही 

एक अधिकारी ने बताया, 'सोलापुर में 14, सांगली में नौ, पुणे में चार और सतारा में एक व्यक्ति की मौत हुई है।' इन चार जिलों में 513 पशुओं की भी जान गई है और 2319 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। सोलापुर में 17000, सांगली में 1079, पुणे में 3000 और सतारा में 213 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। आपदा से पश्चिमी महाराष्ट्र में सोलापुर, सतारा, कोल्हापुर, सांगली, पुणे और मराठवाड़ा में लातूर, उस्मानाबाद और बीड सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। 

कर्नाटक में फसलों को भारी नुकसान 

कर्नाटक में भारी बारिश से तटीय और उत्तरी क्षेत्रों में बाढ़ आ गई जिससे कटाई से पहले खरीफ की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। कर्नाटक के उत्तर और उत्तर-पश्चिम क्षेत्रों में बागलकोट, बेल्लारी, बेलगावी, बीदर, धारवाड़, गदग, हावेरी, हुबली, कलबुरगी, कोप्पल, रायचूर, विजयपुरा और यादगीर सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। एनडीआरएफ की छह टीमों को बचाव और राहत कार्यों के लिए बीदर, कलबुरगी और यादगीर जिलों में तैनात किया गया है। पीएम मोदी ने बीते दिनों तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्र‍ियों से बात करके हालात की जानकारी ली थी। 

तेलंगाना में बाढ़ में बहे पांच लोगों के शव मिले

तेलंगाना के हैदराबाद में अली नगर निवासी मुहम्मद अब्दुल ताहिर के परिवार के पांच लोगों के शव शुक्रवार को मिल गए। दो दिन पहले भारी बारिश के कारण आई बाढ़ के तेज बहाव में ये सभी बह गए थे। कुरैशी के दामाद मुहम्मद उमर ने बताया कि अपने घर के पास पानी बढ़ता देख परिवार पड़ोस के एक अपार्टमेंट में जाने के लिए निकला था। मारे गए पांच लोगों में कुरैशी के एक भाई, तीन बहुएं और एक पोती शामिल हैं। उनके दो बेटे और एक पोता अभी भी लापता हैं।

प्रधानमंत्री ने दिया मदद का भरोसा 

पीएम मोदी ने कहा, 'महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे जी से बात हुई। राज्य के कुछ हिस्सों में बाढ़ और भारी बारिश के कारण पैदा हुए हालात के बारे में जानकारी ली। मेरी प्रार्थना उन बहनों और भाइयों के साथ हैं जो इस आपदा में प्रभावित हुए हैं। केंद्र सरकार राहत और बचाव कार्य में हर संभव मदद करेगी।' पीएम मोदी ने आगे कहा, कर्नाटक में बारिश और बाढ़ की स्थति को लेकर बीएस येदियुरप्पा जी से बात की। हम बाढ़ से प्रभावित कर्नाटक की अपनी बहनों और भाइयों के साथ एकजुटता से खड़े हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.