Move to Jagran APP

VIDEO: पीएम मोदी ने 'हुनर हाट' का किया दौरा, लिट्टी-चोखा और कुल्हड़ चाय का लिया स्वाद

पीएम मोदी ने अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की ओर से आयोजित ‘हुनर हाट’ का बुधवार को दौरा किया। हुनर हाट में मौजूद इस स्टॉल पर रुककर लिट्टी-चोखा खाया जिसका उन्होंने भुगतान भी किया।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 03:50 PM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 07:00 PM (IST)
VIDEO: पीएम मोदी ने 'हुनर हाट' का किया दौरा, लिट्टी-चोखा और कुल्हड़ चाय का लिया स्वाद
VIDEO: पीएम मोदी ने 'हुनर हाट' का किया दौरा, लिट्टी-चोखा और कुल्हड़ चाय का लिया स्वाद

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की ओर से आयोजित ‘हुनर हाट’ का बुधवार को दौरा किया और देश के कोने-कोने से आए कारीगरों, शिल्पकारों एवं दस्तकारों के उत्पादों की तारीफ करते हुए कहा कि मंत्रालय के इस प्रयास से बहुत सारे लोगों को बाजार उपलब्ध हुआ है।

loksabha election banner

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहारी व्यंजन लिट्टी-चोखा स्टॉल  पर भी गए। यहां पर उन्होंने लिट्टी- चोखा और कुल्हड़ चाय का स्वाद लिया। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री ने ‘हुनर हाट’ में मौजूद इस स्टॉल पर रुककर लिट्टी-चोखा खाया, जिसका उन्होंने भुगतान भी किया। इसके साथ ही उन्होंने दो कुल्हड़ चाय भी ली जिसमें से एक उन्होंने स्वयं ली और दूसरी चाय नकवी को दी। मोदी ने चाय के लिए भी भुगतान किया।

राजपथ पर लगा है हुनर हाट 

पीएम मोदी इंडिया गेट के निकट राजपथ पर लगे ‘हुनर हाट’ में पहुंचे और वहां के विभिन्न स्टॉल में मौजूद उत्पादों को देखा। उनके साथ अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी भी मौजूद थे। इस दौरान पीएम मोदी कुछ संगीत वाद्य यंत्रों पर हाथ भी आजमाए। प्रधानमंत्री के वहां पहुंचने के साथ भारी भीड़ जमा हो गई। लोगों ने ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाए और कई ने तो उनके साथ सेल्फी भी खिंचवाई।

गौरतलब है कि 'कौशल को काम' थीम पर आधारित यह 'हुनर हाट' 13 फरवरी से 23 फरवरी 2020 तक आयोजित किया गया है जहां देश भर के 'हुनर के उस्ताद' दस्तकार, शिल्पकार, खानसामे भाग ले रहे हैं । इनमे 50 प्रतिशत से अधिक महिला दस्तकार शामिल हैं।

इस दौरान केंद्रीय मंत्री नकवी ने कहा कि पिछले लगभग तीन वर्षों में हुनर हाट के माध्यम से लगभग तीन लाख दस्तकारों, शिल्पकारों, खानसामों को रोजगार और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये गए हैं। इनमे बड़ी संख्या में देश भर की महिला दस्तकार भी शामिल हैं। इससे पहले दिल्ली, मुंबई, प्रयागराज, लखनऊ, जयपुर, अहमदाबाद, हैदराबाद, पुडुचेरी, इंदौर आदि स्थानों पर हुनर हाट आयोजित किए जा चुके हैं। अगले हुनर हाट का आयोजन रांची में 29 फरवरी से 8 मार्च, 2020 तक और फिर चंडीगढ़ में 13 मार्च से 22 मार्च, 2020 तक किया जाएगा।

आने वाले दिनों में हुनर हाट का आयोजन गुरुग्राम, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, देहरादून, पटना, भोपाल, नागपुर, रायपुर, अमृतसर, जम्मू, शिमला, गोवा, कोच्चि, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, अजमेर आदि में किया जायेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.